[ऑनलाइन ] हरियाणा सीड स्किम रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | लाभ, पात्रता, दस्तावेज

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

Haryana Seed Scheme Registration 2021:- भारत को कृषि प्रधान देेेश कहाँ जाता है। क्योकि भारत की अर्थव्यवथा मुख्य रूप से कृषि पर निर्भर करती है। इसलिए सरकार किसानों की आय को दोगुना करने और उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है।

अगर सीधे शब्दों में कहे तो देश की अर्थ व्यवस्था सुधारने के लिए के किसानों की अर्थ व्यवस्था को सुधरना बहुत आवश्यक है क्योंकि भारत में निवास करने लगभग 80% लोग कृषि से संबंध रखते है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि किसान अपनी खेती से जमा लागात को भी नहीं निकाल पाते है। जिस कारण किसानों को बहुत निराश का करना पड़ता है इसी समस्या का हल निकालते हुए हरियाणा प्रदेश सरकार द्वारा हरियाणा सीड स्किम 2021 (Haryana Seed Scheme In Hindi) की शुरुआत की है।

जिसके तहत किसानों को उच्च गुणवक्ता वाले बीज मुफ्त में उपलब्ध कराये जाएंगे। जिस कारण किसानों को अच्छी फसल का उत्पादन करने में कुछ हद तक आसानी होगी तथा वे आर्थिक रूप से भी मजबूत भी होंगे। तो अगर आप भी इस आर्टिकल को रीड कर रहे है तो कहीं ना कहीं आप भी कृषि से संबंध रखते होंगे। अगर हां! तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि आज हमारे द्वारा इस लेख में हरियाणा सीड योजना के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। तो चलिए शुरू करते है –

हरियाणा सीड योजना क्या है? | What Haryana Seed Scheme

हरियाणा सीड स्किम

हरियाणा सीड योजना 2021 ( Haryana Seed Yojana 2021) हरियाणा सरकार किसानों के हित में चलाई जा रही योजना है। जिसका प्रस्ताव 19 मई 2019 को पेश किये गएबजट के दौरान रखा गया है तथा जिसके कुछ समय पश्चात इसे मूल रूप से पूरे प्रदेश में शुरू कर दिया गया है।

और बताया गया कि इस योजना के तहत उच्च गुणवत्ता वाले फसल बीज जिनकी मार्किट में कीमत 1200 रुपये से लेकर 2000 रुपये है वो किसानों को बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध कराये जाएंगे। जिससे किसानों को भविष्य में किसी भी प्रकार के आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़े तथा वे अच्छी फसल उगाकर देश में खाद्य पदार्थों की पूर्ति करें तथा ये लाभ केवल पहचाने गये (Identify) किसानों को प्रदान किया जाएगा।

इसके अलावा आपको बता दें कि योजना के अंतर्गत किसानों को 2,000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब दो चरणों में आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। जिसकी पहली किस्त पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के दौरान किसान के खाते में स्थानांतरित की जायेगी। जो केवल 200 रुपये की होगी तथा दूसरी क़िस्त बोए गये क्षेत्र का सत्यापन करके आवेदक के खाते में स्थानांतरित की जायेगी। जो कि 1800 रुपये की होगी।

हरियाणा सीड योजना से लाभ | Benefit from Haryana Seed Scheme

कोई भी किसान यदि हरियाणा सीड स्किम कर अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना चाह रहा है तो उसे इस योजना से प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी का होना बहुत आवश्यक है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

  • हरियाणा सीड योजना के अंतर्गत अधिक गुणवत्ता वाले बीज हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के Indentify किसान को बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध कराए जाएंगे। जिससे वो अधिक उत्पादन कर सकें।
  • इस योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये एकड़ के हिसाब से आर्थिक सहायता राशि भी प्रदान की जायेगी। जो कि किसानों को दो चरणों में प्रदान की जायेगी।
  • सीड योजना के शुरू होने से प्रदेश खाद्यय पदार्थों की पूर्ति होगी। क्योंकि जब किसानों के पास अधिक गुणवत्ता वाले बीज होंगे। तो उनके उत्पादन में भी वृद्धि होगी।
  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा। यानि वे आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।

एचआर सीड योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (पात्रताएँ)

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों और पात्रताओं का होना आवश्यक है आपकी उचित जानकारी के लिए हमारे द्वारा उनके बारे में बताया गया है जो निम्न प्रकार है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र क्योंकि इस योजना का लाभ केवल हरियाणा में स्थायी रूप से निवास करने वाले किसानों को प्रदान किया जायेगा।

हरियाणा सीड स्किम के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

हरियाणा सीड स्किम के अंतर्गत आने वाली सभी पात्रताओं और दस्तावेजों को अगर किसान रखता है तथा लाभ लेने के लिये इच्छुक है तो वह ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आवेदक नीचे बतायी गयी Steps को भी फॉलो कर सकता है जो कि निम्न प्रकार है –

  • हरियाणा सीड योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले कृषि विभाग एवं किसान कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी विवाह की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

हरियाणा सीड स्किम

  • जिसके बाद आप Website के Home Page पर पहुंच जाएंगे। जहां आपको Register Here का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक लर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। जहां आपको पूछी गयी सभी जानकारियों जैसे – नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, पता आदि को भरना होगा।

हरियाणा सीड स्किम

  • सभी जानकारीयों को भरने के बाद एक बार दुबारा से उसकी पत्नी जांच अवश्य कर लें। जिससे आपको बाद में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • अगर सब कुछ ठीक है तो दिए गये कैप्चर कोड को कैप्चर बॉक्स में भरकर सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना हौ।
  • इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तथा आपके मोबाइल नंबर पर जो आपके द्वारा ऊपर दिया गया है। उस पर एक User Id और Password आयेगा।
  • जिसकी मदद से आप पोर्टल पर Login हो पाएंगे।
  • Login करने के लिए आपको वेबसाइट के Home पर जाना है। जहाँ आपको Login फॉर्म दिखाई देगा। जिसमें आपको User Id और पासवर्ड दर्ज करना है तथा दिए गये Capture Code को दर्ज करके Submit के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप सफलता पूर्वक Login हो जाएंगे।

Toll Free Number

कोई भी किसान जो हरियाणा सीड स्किम के तहत लाभ प्राप्त करना चाहता है लेकिन उसे इस योजना से जुड़ा कोई संकोच है या सम्पूर्ण जानकारी नहीं है तो आपको बता दें कि ऐसी स्थिती के लिए विभाग द्वारा एक HelpLine Number जारी किया गया है।

जिस पर आप सुबह 8:00 से रात्रि 8:00 तक संपर्क करके योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते है तथा विभाग का रविवार (Sunday) को अवकाश रहता है इसलिए हेल्पलाइन नंबर पर Sunday को कॉल ना करें।

निष्कर्ष

केंद्र सरकार के द्वारा उठाये गए 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए हरियाणा राज्य सरकार ने हरियाणा सीड योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज हमने अपको बताया है।

हमने आपको अपने इस आर्टिकल में हरियाणा सीड योजना क्या है?लाभ, ज़रूरी दस्तावेज, और इस योजना में आवेदन कैसे करें इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी को साझा किया है। हम आशा करते है कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस योजना से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Spread the love

Leave a Comment