हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। HP Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi

Himachal Pradesh Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi:- हेलो फ्रेंड आज में हिमाचल प्रदेश के देशवासियों के लिए इस पोस्ट के अंतर्गत से बहुत ही ज्यादा Use Full Information देने जा रहा हूँ। हिमाचल प्रदेश की सरकार ने बेरोजगार युवाओ के लिए एक सरकारी योजना को तैयार किया है। जिस सरकारी योजना के अंतर्गत गरीब परिवार या बेरोजगार युवाओं की मदद की जाएगी। तो यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हिमाचल प्रदेश के युवाओ के लिए बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

इस योजना को उन युवाओ या युवतियों के लिए बनाया गया है। जिन युवाओ की पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद में उन युवाओ की नौकरी नही लगती है। और उन्हीं युवाओ के लिए हिमाचल प्रदेश की सरकार के द्वारा बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। इस योजना को सरकार ने शुरू कर दिया गया है। इस बेरोजगारी भत्ता योजना के मध्यम से वह बेरोजगार युवा अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकेंगे।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

आप सभी के लिए बता दे कि हिमाचल प्रदेश की सरकार भी उन बेरोजगारी युवाओ के बारे मे जानती है। कि बेरोजगार युवाओ के लिए क्या क्या समस्या होती है। तो सरकार ने उन बेरोजगार युवाओ के लिए इस योजना को लागू किया है। जो युवा पढ़ाई को बीच मे छोड़ देते है, और वह युवा बेरोजगार हो जाता है। और ना वह युवा की पढ़ाई को भी नही करता है।और ना ही उन युवाओ के लिए कोई नौकरी मिलती है। तो उन युवाओ के लिए हिमाचल प्रदेश की सरकार ने बहुत ही लाभदायक योजना बनाई है। जिस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवा अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा कर सकेंगे। और और सरकारी नौकरी के लिए तैयारी भी कर सकते है।

तो यदि आप हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हो और आप इस बेरोजगारी भत्ता को लेना चाहते है। तो आपके लिए इस योजना में पहले आवेदन करना होगा। तभी सरकार के द्वारा से आपके लिए बेरोजगारी भत्ता को दिया जाएगा। आपके लिए इस आर्टिकल में आवेदन से लेकर बेरोजगारी भत्ता योजना की पूरी जानकारी को बताया है। यादि आप इस बेरोजगारी भत्ता में आवेदन करना चाहते है तो आप हमारे आर्टिकल को शुरू से लास्ट तक आवश्य पढ़े।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में कितनी धनराशि मिलेगी-

हिमाचल प्रदेश के युवाओं तथा युवतियों के लिए इस बेरोजगारी भत्ता योजना के मध्यम से उन युवाओ को उनकी आगे की पढ़ाई के लिए 1,000 रुपये प्रतिमाह भत्ता के रूप में धनराशि दी जाएगी। जिस धनराशि को उपयोग करके बेरोजगार युवा अपनी आगे की पढ़ाई को कर सकेंगे और नौकरी पाने में सहायता मिलेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओ के लिए आर्थिक स्थिति में सहायता मिल सके और उन युवाओ के लिए कोई भी परेशानी ना हो। बेरोजगार युवाओं की जानकारी के लिए एक बात और बता दी कि हिमाचल प्रदेश की सरकार ने बेरोजगार युवाओं को वित्तीय बजट को घोषित कर दिया है। जिस बजट में सरकार ने 3 करोड रुपये का बजट को तैयार किया है। जो युवा इस बजट को लेने का पात्र होगा सरकार के द्वारा इस बजट को बेरोजगार युवाओ के लिए बटा जाएगा। अगर कोई युवा इस बेरोजगारी भत्ता योजना का पात्र है, तो इस योजना में आवेदन जरूर करें। और अपनी आगे की पढ़ाई को पूरा करें।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए जरूरी पत्रता-

हिमाचल प्रदेश की सरकार ने बेरोजगार युवाओ तथा युवतियों के लिए इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी पत्रता को तैयार किया है। यदि किसी भी युवा के पास में यह जरूरी पत्रता है। तो वह युवा इस योजना का लाभ बहुत ही आसानी से घर बैठे उठा सकता है। हिमाचल प्रदेश की सरकार ने इन पत्रता को इस लिए लागू किया है। यदि कोई भी युवा या युवती इस योजना का पात्र नही है। और वह युवा इस योजना में पंजीकरण करना चाहता है। तो इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उस युवा के लिए नही दिया जाएगा। यदि युवा भाइयो मेरा निवेदन है। यदि आप इस योजना के पात्र है, तभी आप इस बेरोजगारी भत्ता योजना में पंजीकरण करें।

  • बेरोजगार युवाओं या युवतियों के लिए हिमाचल प्रदेश का निवासी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अगर आप हिमाचल प्रदेश के रहने वाले है। तभी आप इस योजना में आवेदन करें। यदि आप हिमाचल प्रदेश के निवासी नही है। तो आवेदन ना करें।
  • बेरोजगारी भत्ता को प्राप्त करने के लिए आपकी आयु 21 से 35 वर्ष होना चाहिए।
  • युवा या युवति के पास में 12वीं भी होना चाहिए। और इसके अलावा ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट भी इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • अगर किसी भी युवा या युवति के पास में नौकरी नही है, वो भी युवा इस योजना में आवेदन कर सकता है। यदि कोई भी युवा नौकरी कर रहा है तो वह युवा इस योजना का लाभ नही उठा सकता है।
  • आवेदन करने वाले युवा या युवती की आय 3 लाख से कम होना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए जरूरी दस्तावेज-

बेरोजगार युवाओ तथा युवतियों यदि आप इस वेरोजगारी भत्ता योजना में पंजीकरण करना चाहते है। तो हिमाचल प्रदेश की सरकार ने पंजीकरण करते समय कुछ जरूरी दस्तावेज को मागा है। यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पंजीकरण करने वाले युवाओ के पास में यह जरूरी दस्तावेज है। वह युवा इस बेरोजगारी भत्ता योजना में पंजीकरण करें। आपके लिए हमने उन जरूरी दस्तावेज की जानकारी को नीचे बताया है। आप अपने दस्तावेज से मिलान कर ले। मिलान करते समय कोई भी दस्तावेज नही है। तो पहले वह दस्तावेज को बान वा ले तभी आप इस बेरोजगारी भत्ता योजना में पंजीकरण कर सकते है। और हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ उठा सकते है।

  • आवेदन करने वाले के पास में आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में वोटर कार्ड भी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में हिमाचल प्रदेश का बोनाफाइड भी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में ईमेल ID और मोबाईल नंबर भी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में रोजगार कार्यालय पंजीकरण प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में आवेदक के सिग्नेचर होना चाहिए।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन-

आवेदनकर्ता के लिए हम ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को नीचे बताने जा रहे है। यदि आप भी हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करना चाहते है। तो आप नीचे दी गई जानकारी को पढ़ कर बहुत ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आपके लिए नीचे दी गई कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। स्टेप को फॉलो करते समय कोई भी गलती ना करें। यदि ऑनलाइन आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की गलती होती है। तो आपका फॉर्म नही भरा जाएगा। अगर आपके लिए ऑनलाइन आवेदन करना नही आता है, तो आप किसी भी दुकान पर अपना बेरोजगारी भत्ता योजना का फॉर्म ऑनलाइन करा सकते है।

Step1. हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदनकर्ता के लिए सबसे पहले एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज नंबर को प्राप्त करने के आप इस वेबसाइट पर क्लिक करें।

Step2. वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा। उस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यान से भरें।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

Step3. एप्लीकेशन फॉर्म भर जाने के बाद में आपके लिए एक सबमिट बटन का ऑप्शन दिखता होगा। आपके लिए उस सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Step4. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका फॉर्म भरा हुआ माना जाएगा।

Step5. इस प्रकार आपके लिए एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज से एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिला होगा।

नोट– रजिस्ट्रेशन नंबर मिलने के बाद में आप हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप यहां वेबसाइट पर क्लिक करना होगा

Step6. आप आपके लिए चेक पात्रता पर क्लिक करें।

अब आपके लिए पत्रता की जांच करने के लिए यहा पर क्लिक करें।

Step7. यदि आप इस योजना के लिए पात्र है। तो ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें।

ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आप यहां पर क्लिक करें

Step8. अब आपके लिए अपनी पंजीकरण संख्या और जन्म तारीख और कैप्चा तथा आगे बढे पर क्लिक कर देना है।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

Step9. इसके बाद में आपके लिए अकादमिक विवरण ईमेल ID और मोबाईल नंबर तथा पूछी गई सभी जानकारी को भर दे।

Step10. आवेदन फॉर्म को पूरा भर देने के बाद में जमा करें तथा आगे बढे पर क्लिक कर देना है।

Step11. अब आपके लिए पंजीकरण फॉर्म को आप प्रिंटआउट प्राप्त कर ले।

Step12. इसके बाद में आपका पंजीकरण नंबर और यूजर आईडी तथा पासवर्ड आपका जन्म दिनांक या मोबाईल नंबर होगा।

बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन फॉर्म की स्थिति कैसे  चेक करें-

अगर कोई भी आवेदनकर्ता अपनी बेरोजगारी भत्ता योजना की फॉर्म की स्थिति को देखना चाहते है। तो आप नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करें।

एप्लीकेशन स्थिति जानने के लिए आप यहां पर क्लिक करें

Step1. क्लिक करते ही एक पेज ओपन होगा। उस पेज में आपके लिए आपका पंजीकरण संख्या तथा कैप्चा कोड को भरना होगा।

हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

Step2. कैप्चा कोड को भरने के बाद में आपके लिए Check Application status पर क्लिक कर देना है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here