हिमाचल प्रदेश खसरा खतौनी जमाबंदी/शजरा नस्ब ऑनलाइन नक्शा/Map कैसे देखें?

हिमाचल प्रदेश खसरा खतौनी जमाबंदी/शजरा नस्ब ऑनलाइन  – Hello Dosto अगर आप हिमाचल प्रदेश में कोई भी जमीन खरीद रहे है। या बेच रहे है. तो उस जमीन की जानकारी के लिए आपको ऑफिस जाना पड़ता था। कही यह जमीन सरकारी तो नही है. इसके लिए आपको ऑफिस के चक्कर लागने पड़ते थे। और जानकारी पूरी तरह से ठीक प्राप्त नही हो पती थी। और बहुत ही ज्यादा परेशानी होती थी। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नही है। अब हिमाचल प्रदेश ने अपने नागरिकों की समस्याओ का समाधान के लिए नया पोर्टल को लॉच किया है। जिस पोर्टल के प्रयोग करके हिमाचल प्रदेश के नागरिक अब घर बैठे ही अपने जमाबंदी, खसरा, खतौनी, की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते है।

हिमाचल प्रदेश खसरा खतौनी जमाबंदी/शजरा नस्ब ऑनलाइन नक्शा/Map कैसे देखें?

आज डिजिटल इंडिया बन चुकी है । तो आप इस जानकारी को ऑनलाइन चेक करने के लिए आपके पास में मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप होना जरूरी है। और इंटरनेट की जरूरत होगी। तभी आप उस खसरा, खतौनी, जमीन की पूरी जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते है। आप इसके साथ ही अपने खसरा खतौनी आदि की कॉपी अपने सिस्टम में डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रिंटआउट निकाल करके उसे इस्तेमाल भी कर सकते है। इस सुविधा से हिमाचल प्रदेश के नागरिकों की समय की बचत होगी। अगर आप हिमाचल प्रदेश जमाबंदी खसरा खतौनी की पूरी जानकारी पको प्राप्त करना चाहते है। तो आप हमारी पोस्ट को अन्त तक जरूर पढ़ें-

प्रदेश खसरा खतौनी ऑनलाइन क्या है –

जैसा कि आप जानते ही कि जब से डिजिटल इंडिया बनी है। तब से कोई सा भी काम हो हर काम की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते है। तो हिमाचल प्रदेश की खसरा,खतौनी जमीन की जानकारी अब ऑनलाइन भी चेक कर सकते है। लेकिन आज भी बहुत सारे ऐसे लोग है। जिनको ऑनलाइन प्रक्रिया के जानकारी नही है। लेकिन अब ऐसा नही है. जिन लोगो को इस ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी नही थी । अब वो लोगो खसरा खतौनी या नाम डालकर सिर्फ एक क्लिक से सारी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।

Himachal Pradesh Land Records – ऑनलाइन जिलो के नाम –

हिमाचल प्रदेश के बहुत जिलों का भूमि रिकॉर्ड अभी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है। सरकार के अनुसार अभी सभी जिलों का डाटा ऑनलाइन नही देख सकते है। सरकार का कहना है कि जिन जिलों का डाटा ऑनलाइन उपलब्ध नही है उन जिलों का डाटा जड़ जल्द ही ऑनलाइन किया जाएगा जिसके बाद आप उन जिलों के डाटा को भी चेक कर सकतें हैं। लेकिन अभी जिन जिलों का डाटा ऑनलाइन उपलब्ध है। उन जिलों की लिस्ट की जानकारी हमने नीचे दी गई है।

  • चंबा (chamba)
  • ऊना ( Una)
  • बिलासपुर ( Bilaspur)
  • सिरमौर ( Sirmaur )
  • हमीरपुर ( Hamirpur)
  • कांगड़ा ( Kangra)
  • लाहुलस्पीती ( Rahul Spiti)
  • कुल्लू ( Kullu)
  • किन्नौर ( kinnaur)
  • शिमला ( shimla)
  • सोलन ( Solan)

हिमाचल प्रदेश खसरा खतौनी जमाबन्दी के लाभ क्या क्या है –

अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन खसरा,खतौनी,जमाबंदी की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है। हिमाचल प्रदेश के नागरिकों को यह सुविधाएं बहुत ही अच्छी मिल रही है। और हिमाचल प्रदेश के ऑनलाइन डाटा हो चुका है। तो चलिए जान लेते है कि ऑनलाइन डाटा के क्या लाभ है –

  • ऑनलाइन डाटा होने के कारण अब हिमाचल प्रदेश के नागरिक खसरा,खतौनी,जमाबंदी की सारी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।
  • हम भूमि सारी जानकारी और डाटा को आप घर ही बैठ ऑनलाइन का कर सकते है।
  • यदि आप हिमाचल प्रदेश के रहने वाले है तो आप हिमाचल प्रदेश के लोग अपना खसरा नंबर हासिल कर सकते है। और अपने पूरे राज्य विवरण ऑनलाइन ही चेक कर सकते है।
  • अब हिमाचल प्रदेश के लोगो को खसरा,खतौनी और जमाबन्दी जानकारी को प्राप्त करने के लिए लेखपाल ऑफिस और तहसील के चक्कर नही काटने नही पड़ेंगे।
  • अब सभी जानकारी आप घर बैठे ही ऑनलाइन ही देख सकेगें और समय की बचत होगी। और ऑनलाइन निकला गया डाटा को आप अपने सरकारी कामो में प्रयोग कर सकते है।
  • खसरा,खतौनी और जमाबंदी की पूरी जानकारी होने की वजह से हमे बैंक से लोन को मिलना बहुत ही आसान हो जाता है। क्योंकि बैंक जमीन के कागज सिक्योरिटी के तौर पर अपने पास रखती है। और उसके बाद हमे लोन देती है।
  • और गरीब जनता को ऑफीस के बहुत ही ज्यादा चक्कर काटने पढ़ते थे। और उनको बहुत ही परेशानियो का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नही होगा। अब वो लोग घर बैठे ही खसरा,खतौनी,और जमाबंदी की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते है।

हिमाचल प्रदेश खसरा,खतौनी,जमाबंदी ऑनलाइन कैसे निकालें –

अब Himachal Pradesh Land Records ऑनलाइन देखना बहुत आसान है। अब कोई भी नागरिक इन्टरनेट की जानकारी का उपयोग आराम से खसरा,खतौनी,जमाबंदी की जानकारी ऑनलाइन निकाल सकते है। आप की मदद के लिए हमने कुछ स्टेप को नीचे दिया है आप उनको फॉलो करे –

Step1. हम आपके लिए बता दे कि आपको सबसे पहले हिमाचल प्रदेश भू – अभिलेख की आधिकारिक Official Website http://lrc.hp.nic.in/lrc/Revenue/viewlandrecords.aspx पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं।

हिमाचल प्रदेश खसरा खतौनी जमाबंदी/शजरा नस्ब ऑनलाइन नक्शा/Map कैसे देखें?

Step2. अब इस पेज पर आपको जिला और गाँव तथा तहसील मिल जाएगा। आपको अपनी आवश्यकता अनुसार सभी आप्शन को सेलेक्ट करें, और उसके बाद आप ओके आप्शन पर क्लीक करें।

Step3. जैसे ही आप ओके आप्शन पर क्लीक करेगें एक पॉपअप विंडो ओपन होगी जिसमे आपको खसरा खतौनी जमाबंदी/शजरा नस्ब ऑनलाइन नक्शा/Map की जानकारी मिलेगी जो आपने सेलेक्ट किया होगा।

हिमाचल प्रदेश खसरा खतौनी जमाबंदी/शजरा नस्ब ऑनलाइन नक्शा/Map कैसे देखें?

Step4. आप चाहें तो इसे पेज का प्रिंट आउट भी निकाल कर अपने पास सुक्षित रख सकतें हैं। और जरुरत पड़ने पर इसका उपयोग कर सकतें हैं।

तो यह थीआज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ आपको हमारी पोस्ट हिमाचल प्रदेश खसरा,खतौनी,जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने दोस्तों के साथ भी यह जानकारी ज़रूर शेयर करें। ताकि आपके दोस्त भी इस हिमाचल प्रदेश खसरा,खतौनी,जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखे सके।। धन्यवाद ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here