हिमाचल प्रदेश स्कॉलरशिप योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरे।Himachal Pradesh Scholarship Scheme Application Form 2020 In Hindi

Himachal Pradesh Scholarship Scheme Application Form 2020 In Hindi:- अगर आप हिमाचल प्रदेश प्रदेश के नागरिक है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। क्यूंकि इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बतायेगे जो हिमाचल प्रदेश की सरकार ने अपने राज्य के स्टूडेंट्स के लिए शुरू की है। और इस योजना से सभी जरूरत मंद स्टूडेंट्स को उनकी पढाई करने के लिए स्कालरशिप दी जाएगी। जिससे वो अपनी पढाई कर सके। क्यूंकि घर की आर्थिक स्थिति सही नही होने के कारण बहुत से स्टूडेंट्स को अपनी पढाई बीच में हि छोडनी पड़ जाती है। अगर आप इस योजना से जुडी सभी जानकरी लेना चाहते है। तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Himachal Pradesh Scholarship Scheme Application Form 2020 In Hindiआपको ये जानकर बहुत ख़ुशी होगी। कि हिमाचल प्रदेश स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने अपने प्रदेश के सभी पात्र नागरिक स्टूडेंट्स को उनकी पढाई में आर्थिक सहयोग देने के लिए इस योजना इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत ऐसे सभी स्टूडेंट्स को उनकी पढाई में स्कालरशिप से आर्थिक सहयोग देकर शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। क्यूंकि ऐसे बहुत से स्टूडेंट्स होते है जो पैसे की कमी के चलते अपनी पढाई नही कर पाते है और पढाई को छोड़ देते है। इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश के सभी ऐसे स्टूडेंट्स जो मैट्रिक की पढाई या फिर किसी तरह की अन्य उच्च शिक्षा की पढाई कर रहे है। उनको इस योजना के तहत लाभ दिया जायेगा। इस हिमाचल प्रदेश स्कॉलरशिप योजनाका लाभ सत्र 2020-21 में पढने वाले स्टूडेंट्स को दिया जायेगा।

आप सभी जानते है कि ऐसे बहुत से स्टूडेंट्स होते है जिनके पास उनकी पढाई के लिए पर्याप्त रुपये नही होते है। और इस वजह से उन्हें अपनी पढाई आधी छोडनी पड़ती है इन्ही सब समस्याओं को देखते हुए हिमाचल प्रदेश के मुख्य मंत्री ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना से गरीब वर्ग के सभी पात्र स्टूडेंट्स को स्कालरशिप दी जाएगी। क्यूंकि ज्यादातर गरीब वर्ग के ऐसे बहुत से स्टूडेंट्स होते है जो अपने परिवार की स्थिति के चलते अपनी शिक्षा प्राप्त नही कर पाते है। लेकिन इस हिमाचल प्रदेश स्कॉलरशिप योजना से ऐसे सभी स्टूडेंट्स को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

हिमाचल प्रदेश स्कॉलरशिप योजना के लिए पत्रता-

वैसे तो ये योजना पुरे राज्य के स्टूडेंट्स के लिए शुरू की गई है लेकिन सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए कुछ मापदंड तय कर दिए है। जिससे इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र स्टूडेंट्स को ही मिल सके। इसी लिए सरकार ने कुछ नियम बनाये है जिससे पात्र स्टूडेंट्स को इस योजना का लाभ दिया जा सके

  • इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे स्टूडेंट्स को दिया जायेगा जो हिमाचल प्रदेश राज्य के मूल निवासी होगे और जिनके पास हिमाचल प्रदेश सरकार का जरी किया हुआ मूल निवास प्रमाण पत्र होगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पिछली कक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ 12वी कक्षा के सिर्फ ऐसे स्टूडेंट्स को दिया जायेगा जिनके पास बिज्ञान, आर्ट्स, या फिर कॉमर्स है।

हिमाचल प्रदेश स्कालरशिप योजना के लिए जरुरी दस्तावेज-

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदको के लिए कुछ दस्तावेजो को अनिवार्य  किया है। जिससे पात्र स्टूडेंट्स को ही इस योजना का लाभ दिया जा सके। क्यूंकि बहुत से स्टूडेंट्स इस योजना का लाभ लेने के लिए फर्जी आवेदन कर देते है। इसी लिए सरकार ने कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स को अनिवार्य कर दिया है। जिससे वैध डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करने के बाद स्कालरशिप योजना का लाभ स्टूडेंट्स को दिया जा सके। इस योजना के लिए सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स की सूची नीचे दी गई है।

  • इस स्कालरशिप योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका पासपोर्ट साइज़ फोटो होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के लिए आवेदक के पास हिमाचल प्रदेश सरकार का बोनाफाइड लेटर होना अनिवार्य है।
  • अगर अपने 12वी कक्षा की स्कालरशिप फॉर्म अप्लाई किया है तो आपके पास 11वी कक्षा की मार्कशीट होनो चाहिए और उस आप को पास होना अनिवार्य है।
  • आवेदक करने वाले स्टूडेंट्स का किसी बैंक में खाता होना चाहिए, जिससे उसकी स्कालरशिप उसके बैंक खाते में आ सके।
  • आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के पास उसके वर्तमान कक्षा में प्रवेश होने की स्लिप और फीस का सारा व्यौरा भी होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स का आधार कार्ड होना अनिवार्य है बिना आधार कार्ड के स्टूडेंट्स को स्कालरशिप नही दी जाएगी।

हिमाचल प्रदेश स्कालरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरे-

अगर आप हिमाचल प्रदेश स्कालरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। तो आपको नीचे दी गई सभी स्टेप्स को फॉलो करना होगा, और आप अपने स्कालरशिप योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

Step1. दोस्तों अगर आप अपनी स्कालरशिप के लिए खुद से आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले हिमाचल प्रदेश की एजुकेशन बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.hpbose.org/ पर विजिट करना होगा. जैसे ही इस वेबसाइट पर विजिट करेगे तो आप इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुच जायेगे।Himachal Pradesh Scholarship Scheme Application Form 2020 In HindiStep2. होम पेज पर विजिट करने के बाद आपको “Student Corner” के सेक्टिओंमे जाना होगा, ये “Student Corner” आपको होमपेज पर लेफ्ट साइड पर मिल जायेगा।

Step3. इसके बाद आपको “Student Corner” में आपको “Scholarship” का आप्शन मिलेगा. जब आप अपने scholarship के आप्शन पर जायेगे तो उसमे आपको 3 और आप्शन मिलेगे।

Step4. अब आपको उन तीन आप्शन में से “scholarship Form” पे क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।

Himachal Pradesh Scholarship Scheme Application Form 2020 In Hindi

Step5. अब आपको इस फॉर्म को भरना होगा. याद रहे आपको वही जानकारी भरनी होगी जो पूछी जा रही हो और आपको पाने फॉर्म को सभी सही सही जानकारी के साथ भरना होगा।

Step6. पुरे फॉर्म को भरने के बाद आप अपने फॉर्म को अप्लाई कर दे।

Step7. अपने फॉर्म को सबमिट करने के बाद आप अपने फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल ले।

Step8. निकले हुए फॉर्म को अपने कॉलेज के सभी सम्बंधित डाक्यूमेंट्स के साथ जमा करना होगा.

Step9. इसके बाद आपके कॉलेज वाले आपके फॉर्म को वेरीफाई करेगे और आपके फॉर्म को नेक्स्ट स्टेप के लिए फॉरवर्ड कर देगे।

Step10. इसके बाद आपके फॉर्म में भरी हुई सभी जानकारी को जांचा जायेगा, अगर सभी जानकारी सही पाई जाती है। तो आपकी स्कालरशिप आपके खाते में भेज दी जाएगी और अगर कोई भी जानकारी गलत पाई जाती है तो आपका फॉर्म निरस्त कर दिया जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट हिमाचल प्रदेश स्कॉलरशिप योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरे। Himachal Pradesh Scholarship Scheme Application Form 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस हिमाचल प्रदेश स्कॉलरशिप योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरे।Himachal Pradesh Scholarship Scheme Application Form 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here