[आवेदन फॉर्म] हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना पूरी जानकारी। Himachal pradesh Viklang Pension Yojana Apply Form 2020 In Hindi

Himachal pradesh Viklang Pension Yojana Apply Form 2020 In Hindi:- हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए सभी बिक्लांग नागरिको के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिस योजना का नाम “हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना” है। अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य के रहने वाले है और आपके शरीर में किसी तरह की कोई बिकलान्गता है, तो आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते है।

इस योजना की शुरुआत राज्य के ऐसे नागरिको को आर्थिक मदद प्रदान करना है जो शारीरिक रूप से विक्षिप्त है और जिनके पास उनकी आय का कोई साधन नही है। इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के तहत राज्य एक ऐसे नागरिको को लाभ दिया जायेगा जिनके शरीर में 40 फीसदी से ज्यादा बिक्लान्गता है अगर आप इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के बारे में और भी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Himachal pradesh Viklang Pension Yojana Apply Form 2020 In Hindi

हर राज्य के कुछ ऐसे नागरिक होते है जो शारीरिक रूप से बिक्लांग होते है और इनको समाज में कई तरह की सामाजिक कठिनाइयों के साथ आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए सरकार ऐसे नागरिको को हर महीने इस पेंशन की धनराशि उनके बैंक खाते में जमा करके उनको आर्थिक मदद प्रदान करना चाहती है। अगर कोई नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहता है।

तो उस बिकलांग व्यक्ति को इस योजना के लिए आवेदन करना होगा, और अगर वह नागरिक इस योजना के लिए पात्र होता है तो सरकार द्वारा उसको इस विकलांग पेंशन योजना का लाभ मिलने लगेगा। इस विकलांग पेंशन योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता और जरुरी कागजात की जानकारी इस आर्टिकल में नीचे दी जा रही है इस लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

 Himachal pradesh Viklang Pension Yojana क्या है-

इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश द्वारा की गयी है। इस विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य के सभी जरूरतमंद बिकलांग नागरिको को इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के तहत हर माह बिक्लान्गता के आधार पर पेंशन दी जाएगी। अगर किसी आवेदन करने वाले नागरिक की बिक्लान्गता 40 फीसदी से 69 फीसदी तक है तो उसको 750 रुपये प्रति माह का वेतन दिया जायेगा।

अगर बिक्लान्गता 70 फीसदी या फिर उससे अधिक है तो आवेदन करने वाले उस बिक्लांग नागरिक को 1300 रुपये पेंशन के रूप में दिये जायेगे। इस योजना के लाभ से नागरिको को अपना जीवन यापन करने के लिए किसी और व्यक्ति पर निर्भर नही रहना होगा और उनकी स्थिति में सुधार आयेगा।

इस योजना का लाभ सिर्फ हिमाचल प्रदेश राज्य के मूल नागरिको को ही दिया जायेगा। इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपका इस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है। अगर आप इस योजना के लिए जरुरी पात्रता और जरुरी कागजात के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

 Himachal pradesh Viklang Pension Yojana  के लिए जरुरी दस्तावेज-

इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना  में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ कागजात होना जरुरी है जिससे इस योजना के लिए आपकी पात्रता की पहचान की जा सके। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है।

  • इस विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास जिला स्तरीय स्वास्थ्य केंद्र से मिला हुआ बिकलान्गता का प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।
  • इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ ऐसे नागरिको को दिया जायेगा जो शारीरिक रूप  से विकलांग होगे।
  • इस विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका वार्षिक आय प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस विकलांग पेंशन योजना के तहत पेंशन लेने के लिए आवेदक का किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है।

 Himachal pradesh Viklang Pension Yojana के लिए पात्रता-

आपको इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। इस विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने वाले नागरिको के लिए सरकार द्वारा तय की गयी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने वाला बिकलांग नागरिक हिमाचल प्रदेश राज्य का मूल नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे बिकलांग नागरिको को दिया जायेगा जो 40 फीसदी या इससे अधिक बिकलांग है।
  • इस विकलांग पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले नागरिक के पास जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा दिया हुआ बिक्लानता प्रमाण पत्र होगा।
  • इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ सिर्फ ऐसे बिकलांग नागरिक को दिया जायेगा जो किसी अन्य बिकलांग योजना का लाभ ना ले रहा हो।
  • इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष के कम नही होनी चाहिए।
  • इस विकलांग पेंशन योजना का लाभ ऐसे नागरिको को ही दिया जायेगा जो अथिक रूप से कमजोर होगे।

 Himachal pradesh Viklang Pension Yojana के लिए आवेदन कैसे करे-

अगर आप भी हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए हुए सभी स्टेप्स को फॉलो करे जिससे आप बिना किसी परेशानी के इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको हिमाचल प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा और इस वेबसाइट से इस विकलांग पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

Himachal pradesh Viklang Pension Yojana

 

Step2. अब इस आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकलना होगा और इस  आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इस सभी सम्बंधित दस्तावेज इस आवेदन फॉर्म के साथ लगाने होगे।

Step3. अब आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने जिला समाज कल्याण अधिकारी के पास जाकर जमा करना होगा। इसके बाद जिला समाज कल्याण का कोई अधिकारी उस आवेदन की जाँच करेगा, इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म को आगे की कार्यवाई के लिए अग्रेषित कर दिया जायेगा।

Step4. इस फॉर्म के जमा हो जाने के बाद आपको इस हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना  का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [आवेदन फॉर्म] हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना पूरी जानकारी। Himachal pradesh Viklang Pension Yojana Apply Form 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [आवेदन फॉर्म] हिमाचल प्रदेश विकलांग पेंशन योजना पूरी जानकारी। Himachal pradesh Viklang Pension Yojana Apply Form 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment