हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे| Himachal Pradesh Voter List 2020 In Hindi

Himachal Pradesh Voter List 2020 In Hindi:- अगर आपने हिमाचल प्रदेश सरकर के लिए अपने नये वोटर कार्ड के लिए आवेदन किया था और अभी तक आपका वोटर कार्ड नही बन पाया है या फिर आप हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पढने के बाद हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गयी इस सूची में अपना नाम देख सकते है और साथ ही आप इस हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट की मदद सेअपनी ग्राम पंचायत के सभी नागरिको के वोटो के बारे में जानकारी ले पायेगे।

इस हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट में जिस भी नागरिक का नाम होगा,  उस नागरिक का सरकार द्वारा उसका पहचान पत्र बन दिया जायेगा। अगर आप इस हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है और इसके बारे में जानकारी लेना चाहते तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। राज्य के किसी भी नागरिक के लिए वोटर कार्ड एक बहुत जरुरी दस्तावेज होता है, ये राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया एक पहचान पत्र होता है।

Himachal Pradesh Voter List 2020 In Hindi

और पंचायत चुनाव में सिर्फ वही नागरिक ही वोट डाल सकते है जिनका वोटर कार्ड बना हुआ होगा। ऐसे में हर ऐसे नागरिक को अपना वोटर कार्ड वनवाने के लिए आवेदन करना होगा जो अभी 18 वर्ष का हुआ है और जिसका अभी तक वोट नही बन पाया है। अगर आप अपने वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है तो आप जारी की गयी इस सूची में अपना नाम देख सकते है। इस वोटर लिस्ट के बारे में जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

वोटर कार्ड क्या होता है-

एक वोटर कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया एक पहचान प्रमाण पत्र होता है जिस प्रमाण पत्र की मदद से राज्य का कोई भी नागरिक वोट किसी चुनाव में वोट डालने के लिए पात्र हो जाता है। जब कोई नागरिक 18 साल का हो जाता है तो use कानून ये अधिकार मिल जाता है कि वह चुनाव में वोट डाल सके। इसलिए सरकार द्वारा हर साल ऐसे नागरिको का वोट बनाया जाता है।

ताकि वोट डालते समय उस नागरिक की पहचान हो सके इसलिए वोटर कार्ड को पहचान पत्र भी कहा जाता है। इसके अलावा वोटर कार्ड को कई अन्य जरुरी कामो में पहचान पत्र के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।यह हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट राज्य के ऐसे सभी नागरिको के लिए काफी महत्वपूर्ण है जिन्होंने अभी जल्दी में अपना वोट बनवाया है या फिर वोट बनने के लिए आवेदन किया है ऐसे नागरिक इस लिस्ट की मदद से ये देख सकते है कि अभी तक सरकार द्वारा उनका वोट बनाया गया है या नही बनाया गया है।

इस हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट की मदद से आप इस लिस्ट में अपने ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट को नाम वाइज देख सकते है। इसके लिए आपको किसी दुकान पर जाने की जरूरत नही है ये काम आप अपने फ़ोन पर कर सकते है। यह सभी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल में दी हुई प्रोसेस को फॉलो कीजिये और आपको हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट को देखने की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Himachal Pradesh Voter List 2020 के लाभ-

हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने से राज्य के नागरिको को कई लाभ मिलेगे जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट में राज्य के उन सभी नागरिक का नाम होगा जिन्होंने अपने अपना वोट बनाने के लिए आवेदन किया था।
  • आपका वोटर कार्ड बन जाने के बाद आप इस वोटर कार्ड को किसी भी सरकारी काम या फिर किसी गैर सरकारी काम में पहचान पत्र के तौर पर प्रयोग कर सकते है।
  • अगर इस हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट में आपका नाम होता है तो जब तक आपका वोटर कार्ड नही बनता है तब तक आप इस वोटर लिस्ट के उस पेज को जिस पर आपका नाम है उसे अपने भी किसी भी काम में प्रयोग कर सकते है।
  • इस हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट में जिस भी नागरिक का नाम होगा वो आने वाले किसी भी चुनाव या फिर उपचुनाव में अपना वोट डाल सकेगा।
  • इस लिस्ट में किसी भी नागरिक का नाम होना इस बात को तय करता है कि अब उसका नागरिक का वोट बन गया है और आने वाले चुनाव तक उसका वोटर कार्ड सरकार द्वारा बना दिया जायेगा।
  •  अगर किसी अपात्र नागरिक ने किसी अवैध तरीके से अपना वोट बनवा लिया है तो आप इस वोटर लिस्ट की मदद से आप उसके बारे में पता करके उस व्यक्ति का नाम इस सूची से हटवा सकते है।

Himachal Pradesh Voter List 2020 को ऑनलाइन कैसे देखे और कैसे डाउनलोड करे-

अगर आप इस हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करेके इस सूची को डाउनलोड करके उस सूची में अपना नाम देख सकते है

Step1. अगर आप इस हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो सबसे पहले आपको इस हिमाचल प्रदेश राज्य की चुनाव आयोग की इस ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://electionhp.gov.in/pscd पर क्लिक कर सकते है।

Step2. अब जैसे ही आप इस दिए गये लिंक पर क्लिक करेगे आप सीधे हिमाचल प्रदेश की चुनाव आयोग की वेबसाइट के वोटर लिस्ट के पेज पर पहुच जायेगे जहाँ पाको कुछ जानकारी भरनी होगी।

Step3. अब इस पेज पर पाको सबसे पहले अपना जिला और इसके बाद आपको पाना विधानसभा क्षेत्र चुनना होगा और इसके बाद आपको अपना polling station चुनना होगा. याद रहे आप सिर्फ वही polling बूथ चुने जहाँ आप वोट डालने जाते है।

Himachal Pradesh Voter List 2020 In Hindi

Step4. इसके बाद आपको नीचे दिया गया कैप्चा कोड दिए गये बॉक्स में भरना होगा और इसके बाद आपको नीचे दिए गये आप्शन “show PDF” के  आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step5. अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने आपकी वोटर लिस्ट की पीडीऍफ़ खुल जाएगी आपको इस सूची में अपना नाम सर्च करना होगा।

Step6. आप चाहे तो इसे डाउनलोड भी कर सकते है इसके लिए आपको डाउनलोड के आप्शन पर क्लिक करना है, जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट डाउनलोड हो जाएगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे|Himachal Pradesh Voter List 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस हिमाचल प्रदेश वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे|Himachal Pradesh Voter List 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment