इंदिरा गांधी आवास योजना न्यू लिस्ट में ऑनलाइन नाम कैसे देखें।

Indira Gandhi Awas Yojana New List In Hindi:- सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले गरीब नागरिकों के लिए अभी हाल ही में सरकार ने एक पोर्टल को लॉच किया है। जिस पोर्टल का लाभ ग्रामीण में रहने वाले नागरिकों के लिए मिलेगा। हम आपके लिए बात दे दी भारत सरकार ने भारत मे रहने वाले नागरिकों के लिए बहुत ही सुविधा कर दी है। अब हर कोई व्यक्ति घर बैठे ही कोई भी योजना का लाभ ले सकता है। यदि हम बातये आपको की जो अभी हाल में पोर्टल को लॉच किया है। उस पोर्टल का प्रयोग नागरिक ऑनलाइन ही कर सकते है। इस पोर्टल के द्वारा आप घर बैठे ही अपना नाम इंदिरा आवास योजना में ऑनलाइन देख सकते है।

इंदिरा गांधी आवास योजना न्यू लिस्ट में ऑनलाइन नाम कैसे देखें।

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस पोर्टल का उपयोग वो ही नागरिक कर सकता है। जिस नागरिक ने इस इंदिरा गांधी आवास योजना में आवेदन किया है। जिस व्यक्ति ने इस योजना में आवेदन नहीं किया है। तो उन लोगो के लिए इस पोर्टल का लाभ नही मिलेगा। यदि अपने भी इस योजना में ऑनलाइन आवेदन किया है। तो आप इस योजना का लाभ बहुत ही आसानी से ले सकते है। और अपना नाम घर बैठे ही स्मार्टफोन या कम्प्यूटर से ऑनलाइन बहुत ही आसानी से चेक कर सकते है। आपको हमारे आर्टिकल को शुरू से लास्ट तक पढ़ना होगा। जिससे जो इनफार्मेशन हम शेयर कर रहे है। वो आप बहुत ही आसानी से समझ सके। तो चलिए शुरू करते है।

इंदिरा गांधी योजना क्या है और इसका क्या उद्देश्य था –

इंदिरा गांधी आवास योजना को इस लिए शुरू की गई थी। कि जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आने वाले जैसे ( ST, SC, BondedEmployees,Minorities and Non-SC / ST Sections ) इन लोगो के लिए इस योजना को लागू किया गया था। सरकार का कहना था कि इस योजना का लाभ बो ही नागरिक ले सकता है। जिस नागरिक के पास में BPL Card होगा। BPL कार्ड वाले व्यक्ति इस योनजा का लाभ घर ही बैठे प्राप्त कर सकते है। आपको बता दे कि सरकार इंदिरा गांधी आवास योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के लिए में घर को बनाने के लिए 1 .20 लाख रूपये देगी। तो उन गरीब लोगों के लिए बहुत ही अच्छा अवसर है। इस अवसर का लाभ गरीब व्यक्ति जरूर उठाए ताकि उन गरीब लोगों की समस्या दूर हो जाए।

इस योजना को ग्रामीण क्षेत्र में इस लिए और भी लागू किया गया था। की ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतर गरीब ही लोग रहते है।जिन के पास में बहुत ही कम जमीन होती है । और जिस नागरिक का BPL कार्ड होता है। तो उन गरीब लोगो के लिए रहने के लिए ठीक से घर नहीं होते है। और जब वारिस का मौसम आता है । तो उन गरीब लोगों के लिए बहुत ही समस्या होती है। तो उन लोगो की समस्या देखते हुए सरकार ने इंदिरा गांधी आवास योजना लागू किया था। अगर अपने इस योनजा में आवेदन किया है। तो इंदिरा गांधी आवास योनजा की न्यू को जारी कर दिया है। आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से ऑनलाइन चेक कर सकते है।

इंदिरा गांधी आवास योजना की क्या पात्रता है-

इंदिरा गांधी आवास योजना के लिए क्या पात्रता होगी । जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना जा लाभ उन ही लोगो के लिए मिलेगा जो लोग बहुत ही ज्यादा गरीबी रेखा में आते है। और जिन के पास में ठीक से रहने के लिए घर भी नही होता है। यदि आप भी गरीबी रेखा में आते है। तो आप इन पात्रता को धियान से जरूर पढ़े।

  • इस योनजा का लाभ उन ही ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों के लिए मिलेगा। और जिन लोगो के पास में BPL कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है।
  • यह इंदिरा गांधी आवास योजना अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, बिना बंधुआ कर्मचारियों और आदि परिवारो के लिए है।
  • यह सबसे महत्वपूर्ण पात्रता है कि इस योजना का लाभ उन लोगो के लिए दिया जाएगा। जिन लोगो के पास में रहने के लिए घर नही है।

इंदिरा गांधी आवास योजना में आवेदन कैसे करे-

अगर अपने पहले ऑनलाइन नही किया था तो 2020 एक वार फिर ऑनलाइन करने का मौका मिल रहा है। यदि आप भी गरीब परिवार से हो और आप भी ऑनलाइन करना चाहते है। तो आप बहुत ही आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन समार्टफोने या लोपटॉप से कर सकते हो। तो में आपके लिए कुछ स्टेप बता रहा हूँ। उन स्टेप को फॉलो करें

  • आपके लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे यहा भी official website क्लिक कर के जा सकते है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपके लिए एक एप्पलीकेशन फॉर्म ब्लॉक तहत आपको अपना प्रासगिक ऑप्शन को चुनना है।
  • ऑप्शन चुनने के बाद में आपको अपना आधार कार्ड नम्ब को डालना होगा।
  • अब आपके लिए एक आवेदन पत्र पर पुनः निर्देशित किया जाता है। कि अपनी जरूर जानकारी को ठीक से भर दे। उसके बाद में आपको सब्मिट बटन पर जाकर क्लिक कर देना है।
  • सब्मिट बटन पर क्लिक करने बाद में आपको आवेदन फॉर् डाउनलोड कर लेना है।

इंदिरा गांधी आवास योजना की लिस्ट ऑनलाइन कैसे देख-

यदि आप इंदिरा गांधी आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है। तो आप घर ही बैठे ही देख सकते है। आप लोगो के लिए भारत सरकार ने बहुत ही अच्छा पोर्टल लॉच किया है। इस पोर्टल के द्वारा नागरिक घर ही बैठे अपना नाम इंदिरा गांधी आवास योजना में ऑनलाइन देख सकते है। आपके लिए हम बहुत ही सरल तरीका बताने जा रहा हूँ। आप के लिए में कुछ स्टेप को फॉलो करके आसानी से देख सकते है।
Step1. आपके लिए सबसे पहले भारत सरकार की ग्रामीण विकास मंत्रालय की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके सामने ऑफिसियल वेबसाइट का एक होम पेज ओपन होगा।

इंदिरा गांधी आवास योजना न्यू लिस्ट में ऑनलाइन नाम कैसे देखें।

Step2. होम पेज खुलने के बाद में आपको होम पेज पर एक Stakeholder का ऑप्शन दिखाई देगा। उस ऑप्शन पर आपको IAY/PMAYG Beneficiary List के ऑप्शन पर जा कर क्लिक करना है। उसके बाद में एक और पेज ओपन होगा।

इंदिरा गांधी आवास योजना न्यू लिस्ट में ऑनलाइन नाम कैसे देखें।

Step3. जो पेज ओपन होगा। उस पेज में आपको अपना पंजीकरण नंबर को डालना है। और आपको एक सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने लाभार्थियों की लिस्ट दिखाई देगी।

इंदिरा गांधी आवास योजना न्यू लिस्ट में ऑनलाइन नाम कैसे देखें।

Step4. आपको बता दे कि यदि आपके पास में पंजीकरण सख्या नही है। तो आपके लिए अग्रिम खोज” विकल्प पर जा कर क्लिक कर देना है। अब आपको आवश्यक जानकारी को प्रदान कर देना है। और आपको योजना का जरूर चयन करें। तो सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step5. आसान सी स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से इंदिरा गांधी आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम घर बैठे ही देख सकते है।

नोट- आपके लिए एक और जरूरी सूचना की आपके लिए इंदिरा गांधी आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपके आपका बैंक खाता का होना बहुत ही जरूरी है। भारत सरकार का कहना है। की जिस नागरिक को इस योजना का लाभ लेना चाहता है। तो उस व्यक्ति के लिए बैंक खाता जरूर होना चाहिए। सरकार के द्वारा जो भी बजट नागरिक को दिया जाता है। वो बजट नागरिक के सीधे बैंक खाते में भेजा जाता है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट इंदिरा गांधी आवास योजना न्यू लिस्ट में ऑनलाइन नाम कैसे देखें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस इंदिरा गांधी आवास योजना न्यू लिस्ट में ऑनलाइन नाम कैसे देखें। का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

Spread the love

Leave a Comment