इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना | ऑनलाइन पंजीकरण

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

Indira Gandhi Priyadarshini Training and Skill Enhancement Scheme Apply 2021 :- राजस्थान सरकार द्वारा समय – समय पर बहुत सी योजनाओं को चलाया जाता है जिससे प्रदेश की महिलाओं ले जीवन स्तर में सुधार लाया जा सकें और उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सकें। जिससे वे भी समाज में पुरुषों के भांति अपनी इच्छानुसार अपना जीवन यापन कर सकें और समाज को एक नयी उन्नाती की राह प्रदान करें।

इसलिए अब राजस्थान के मुख्यमंत्री जी द्वारा इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना को शुरू किया गया है। जिसके तहत प्रदेश की बेटियों और महिलाओं को कंप्यूटर शिक्षा प्रदान की जाएगी। जिससे उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। क्योंकि आज कंप्यूटर का जमाना है और अधिकतर पदों पर कार्यरत होने के लिए कंप्यूटर शिक्षा को अनिवार्य कर दिया है। इसलिए अगर आप राजस्थान प्रदेश में निवास करती है, तो इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना के बारे में आपको भी जानकारी का होना आवश्यक है। क्योंकि ये किसी भी महिला के लिए भविष्य में उपयोगी साबित हो सकती है जिसके बारे में नीचे सभी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा किया गया है। इसलिए लेख के अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिए शुरू करते है –

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना | Indira Gandhi Priyadarshini Training and Skill Enhancement Scheme

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना ऑनलाइन पंजीकरण

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना 2021 राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गयी कल्याणकारी योजना है। जिसके तहत प्रदेश की महिलाओं और बेटियों को निःशुल्क कंप्यूटर शिक्षा उपलब्ध करायी जायेगी।

जिससे उन्हें नौकरी प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। क्योंकि आज समय नौकरी प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर शिक्षा की बहुत डिमांड है। इसके अलावा आपको बता दें कि इस वर्ष सरकार द्वारा इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना के अंतर्गत 75 हज़ार बालिकाओं को निःशुल्क कंप्यूटर शिक्षा उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना आने वाले कोर्स

अगर कोई भी महिला यदि इस योजना के बारे में पढ़ रही है तो इस बात का ज्ञान होना भी आवश्यक है कि इस योजना के अंतर्गत कौन से कोर्स कराये जाते है जो कि निन्न दो है –

आरएससीआईटी कोर्स – इस योजना के अंतर्गत पहला कोर्स आरएससीआईटी को रखा गया है। जिसकी अवधि 3 माह होती है और इसमें कंप्यूटर से संबंधित बेसिक जानकारी प्रदान की जाती है। इस कोर्स को करने के लिए महिला की न्यूनतम शिक्षा 10वीं पास होनी चाहिये।

वित्तीय लेखांकन प्रशिक्षण कोर्स – दूसरे नंबर पर इसमें वित्तीय लेखांकन प्रशिक्षण कोर्स को शामिल किया गया है। जिनमें कंप्यूटर वित्तीय गणनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है और कोर्स को करने के लिए महिला की न्यूनतम शिक्षा 12वीं पास होनी चाहिये।

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना बजट

किसी योजना को शुरू करने से पहले सरकार द्वारा सही बजट को निर्धारित किया जाता है। क्योंकि बिना बजट के किसी भी योजना का सफलतापूर्वक संचालन संभव नहीं है इसलिए आपको बता दें कि इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा 20 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है।

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना से लाभ

आइये जानते है कि राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना से महिलाओं को क्या – क्या लाभ होंगे। जो कि निम्न है –

  • इस योजना के शुरू होने से महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार आयेगा और वे आत्मनिर्भर होंगी।
  • इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना के अंतर्गत महिलाओं को कंप्यूटर कोर्स कराये जाएंगे। जिससे प्रदेश में कंप्यूटर शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा और प्रदेश को डिजीटलकरण की नयी सीढ़ी मिलेगी।
  • इसके अंतर्गत कंप्यूटर शिक्षा को प्राप्त करने वाली महिलाओं को सार्टिफिकेट भी प्रदान किया जायेगा।
  • इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना के तहत सरकार द्वारा इस वर्ष 20 करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे।

Indira Gandhi Priyadarshini Training and Skill Enhancement Scheme Apply 2021 आवेदन कैसे करें?

कोई भी महिला अगर इस योजना के अंतर्गत कंप्यूटर कोर्स को करना चाहती है तो उसे इसके लिए पहले आवेदन करना होगा। जिसके लिए आप नीचे बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।
  • जिसके बाद होम पेज पर आपको मोबाइल नंबर और कैप्चर कोड भरना है और फिर सेंड ओटीपी के ऊपर क्लिक कर देना है।

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना ऑनलाइन पंजीकरण

  • जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आयेगा। जिसे ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना है।
  • जिसके बाद जिले कक चयन करना है और तहसील का चयन करना है।
  • फिर आपको अपनी प्राथमिकता के आधार पर ज्ञान आईटी का चयन करना है और दूसरी प्राथमिकता में भी आपको आईटी का चयन करना है।
  • जिसके बाद पूछी गयी अन्य पर्सनल इन्फॉर्मेशन को एक – एक भरना है और आखिर में सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक आवेदन कर पाएंगे।

Indra Gandhi Pradarshani Prashikshan Avam Kaushal Sanvardhan Yojana Related FAQ –

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना क्या है?

इंद्रा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और शाशक्त बनाने के लिए चलायी जा रही कल्याणकारी योजना है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो बहुत आसानी से विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है जिसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

इस योजना के अंतर्गत इस वर्ष सरकार द्वारा कितनी राशि खर्च करने का लक्ष्य निर्धारित किया है?

इस वर्ष राज्य सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत 20 करोड़ रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना को कौन से विभाग की देख – रेख में चलाया जायेगा?

इस योजना को महिला एवं बाल विकास विभाग की देख – रेख में चलाया जायेगा।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। हम उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप लेख से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment