[form] झारखंड जोहर लोन योजना ऑनलाइन आवेदन|Jharkhand Johar Loan Yojana 2021 In Hindi

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

Jharkhand Johar Loan Yojana 2021 In Hindi:- अगर आप झारखंड राज्य के रहने वाले है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है इस आर्टिकल में हम आपको Jharkhand Johar Loan Yojana के बारे में सभी जानकारी देगे और इसम आवेदन करने की पूरी प्रोसेस बतायेगे कि आप कैसे इस योजना में आवेदन कर सकते है और इस Jharkhand Johar Loan Yojana का लाभ ले सकते है। इस योजना के तहत झारखंड सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को उनके रोजगार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कि जाएगी

और राज्य के नागरिको को खेती की आधुनिक तकनीकी के जरिये सब्जी उत्पादन, मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, और पशु पालन जैसी जानकारी और इससे सम्बंधित ट्रेनिंग दी जाएगी। अगर आप इस Jharkhand Johar Loan Yojana के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Jharkhand Johar Loan Yojana 2021 In Hindi

इस Jharkhand Johar Loan Yojana का मुझी उद्देश्य राज्य के नागरिको को रोजगार का अवसर दिलाना है इस योजना के अंतर्गत राज्य के पात्र नागरिको को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत राज्य के नागरिको को 4 लाख रुपये तक का लोन दिया जायेगा। जिससे राज्य के नागरिक अपना व्यवसाय शुरू कर सके।

इस Jharkhand Johar Loan Yojana के तहत हर गाँव में करीब 15 महिलाओ का एक समूह बनाया जायेगा और इन महिलाओ को व्यवसाय के बारे में जानकारी दी जाएगी और इसके बाद उनको इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले आर्थिक लाभ को दिया जायेगा जिससे वो अपने व्यवसाय को शुरू कर सके। अगर आप इस Jharkhand Johar Loan Yojana में आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Jharkhand Johar Loan Yojana 2021 क्या है-

 Jharkhand Johar Loan Yojana झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के गरीब नागरिको की स्थिति को सुधारने के लिए किया गया है इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार नागरिको को सब्जी उत्पादन या मुर्गी पालन या मत्स्य पालन या फिर पशु पालन के लिए पहले परीक्षण दिया जायेगा और इसके बाद उनको अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक मदद के लिए लोन दिया जायेगा।

इस सब्जी उत्पादन, मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, और पशु पालन के तहत लाभार्थी को लगभग 4 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जायेगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस Jharkhand Johar Loan Yojana में आवेदन करना होगा और अपनी पात्रता को साबित करना होगा इसके बाद आपको इस

Jharkhand Johar Loan Yojana 2021 में आवेदन करने के लिए जरुरी पात्रता-

आप इस Jharkhand Johar Loan Yojana में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दूँ कि आपको इस योजना का लाभ तभी मिलेगा जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी सभी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस झारखंड जोहर लोन योजना में सिर्फ झारखंड राज्य के मूल निवासी नागरिक ही आवेदन कर सकते है।
  • इस झारखंड जोहर लोन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम नही होनी चाहिए।
  • झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक को ही दिया जायेगा।
  • अगर आवेदक के परिवार का कोई नागरिक सरकारी नौकरी कर रहा है तो आवेदक इस योजना के लिए पात्र नही होगा।

Jharkhand Johar Loan Yojana 2021 के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस Jharkhand Johar Loan Yojana में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो सरकार द्वारा जारी किये गये सभी जरुरी दस्तावेज आपके पास होना बहुत जरुरी है इन कागजात के बिना आप इस योजना में आवेदन नही कर सकते है। इन सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस झारखंड जोहर लोन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक का किसी बैंक में खाता होना भी जरुरी है और आवेदक को उस खाते की पासबुक अपने आवेदन फॉर्म के साथ लगाना जरुरी होगा।
  • इस झारखंड जोहर लोन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका झारखंड राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका झारखंड राज्य का बोनाफाई लेटर होना भी जरुरी है।

Jharkhand Johar Loan Yojana 2021 के लाभ-

झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के की लाभ है जो राज्य के नागरिको को दिये जायेगे।

  • इस झारखंड जोहर लोन योजना से राज्य के सभी नागरिको को रोजगार मिलेगा।
  • इस  झारखंड जोहर लोन योजना का लाभ राज्य के सभी महिलाओ और युवाओ को दिया जायेगा।
  • इस योजना के शुरु होने से राज्य के बहुत से लोगो को अपना व्यवसाय शुरू करने का मौका मिलेगा।
  • इस झारखंड जोहर लोन योजना में भाग लेने वाले सभी नागरिको को व्यवसाय चलाने के लिए परीक्षण भी दिया जायेगा जिससे नागरिक अच्छे से अपना व्यवसाय कर सके।

Jharkhand Johar Loan Yojana 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस Jharkhand Johar Loan Yojanaमें ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे इसके बाद आप इस झारखंड जोहर लोन योजना में ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे।

Step1. अगर आप इस झारखंड जोहर लोन योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले झारखंड राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंकhttp://www.jharkhand.gov.in/ पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Jharkhand Johar Loan Yojana

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको “झारखंड जोहर लोन योजना” का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।

Step3. इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके समाने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज में आपको झारखंड जोहर लोन योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।

Step4. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा, और इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step5. इस बटन पर क्लिक करते ही आपका झारखंड जोहर लोन योजना का आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भर जायेगा।

दोस्तो तो यह थी. आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [form] झारखंड जोहर लोन योजना ऑनलाइन आवेदन|Jharkhand Johar Loan Yojana 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [form] झारखंड जोहर लोन योजना ऑनलाइन आवेदन|Jharkhand Johar Loan Yojana 2021 In Hindi की का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment