झारखंड खसरा खतौनी नक्शा को घर बैठे ऑनलाइन कैसे देखें?

झारखंड भूलेख खतौनी खसरा, झारखंड अपना खाता ऑनलाइन जमाबंदी नकल और खसरा नंबर, Jharkhand State Apna Khata Jamabandi Nakal & Khasra Number in Hindi

Jharkhand Khasra Khatauni In Hindi 2020:- आप लोगो के लिए में आज फिर से बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी को बताने जा रहा हूँ। कि झारखंड में रहने वाले मेरे प्यारे भाइयो आपके लिए आज में बहुत ही अच्छी खुसखबरी ले कर आया हूँ। जिस खुसखबरी को आप सुन कर बहुत ही खुस होने वाले है। की आप किसी की जमीन खरीदते हो तो उस जमीन की जानकारी को लेने के लिए पटवारी के पास जाना पड़ता था। कि यह जमीन जो हमने खरीदी है। कही यह जमीन सरकारी या किसी दूसरे के नाम तो नही है। तो आपके लिए पटवारी के पास जाने की अब कोई जरूरत नही है। झारखंड सरकार के द्वारा झारखंड में रहने वाले नागरिकों के लिए एक पोर्टल को लॉच किया गया है।

झारखण्ड भूमि नक्शा। भु नक्शा झारखण्ड

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अब झारखंड के नागरिकों के लिए पटवारी के ऑफिस के चक्कर नही काटने होंगे। झारखंड के नागरिक यह पोर्टल का उपयोग करके अपनी जमीन की खसरा खतौनी नक्शा ऑनलाइन घर बैठे ही चेक कर सकते है। इस पोर्टल का उपयोग आप कभी भी कर सकते है। पहले क्या होता था कि नागरिक के लिए समय पावंदी होती थी। क्यो की पटवारी का ऑफिस समय के हिसाब से खुलता था। और इसी के कारण नागरिकों अपनी जमीन की जानकारी समय पर नही मिल पाती थी। और नागरिकों का समय बहुत ही ज्यादा खराब होता था।

झारखंड खसरा खतौनी नक्शा 2020

अब ऐसा बिल्कुल भी नही है। क्योंकि झारखंड सरकार ने नागरिक की समस्या को देखते हुए। एक पोर्टल को जारी किया है। इस पोर्टल का यूज़ कर के नागरिक अपनी पूरी जमीन की जानकारी अपने घर बैठे ही प्राप्त कर सकते है।नागरिक को जमीन की जानकारी को प्राप्त करने के लिए नागरिक के पास में एक स्मार्टफोन या लैपटॉप का होना बहुत ही जरूरी है। और नेट कनेक्शन का होना। तभी आप अपनी जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते है। यदी आप भी झारखंड के रहने वाले है। तो आपके लिए हम इस पोस्ट के माध्यम से खसरा खतौनी तथा नक्शा घर बैठे ऑनलाइन कैसे निकले की जानकारी देगे। आप हमारी पोस्ट को शुरू से लास्ट तक अवश्य पढ़ें ताकि आपको झारखंड भूलेख खतौनी खसरा नक्शा की जानकारी प्राप्त हो सके।

झारखंड भूलेख खतौनी खसरा क्या है?

भूलेख का सीधा अर्थ होता है कि आपकी जमीन से सबंधित लिखित जानकारी होती है। भूलेख में आपकी जमीन का पूरा ब्यौरा होता है। अगर आपकी जमीन कोई जोरा जबरी से जोत रहा है। और आप उस जमीन के मालिक हो और आपके पास में उस जमीन का पूरा ब्यौरा नही हो तो आप इस पोर्टल का उपयोग करके उस जमीन का पुरा विवरण निकल कर आप उस जमीन पर मालिकाना हक जाता सकते है। भूलेख दो शब्दो से मिलकर बना है। भू+लेख होता है। यदि आपको बता दे कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह की झारखंड के लोगो के लिए उनकी जमीन की जानकारी को देना।

भूलेख नक्शा झारखण्ड पोर्टल को लगभग हर एक प्रदेश में लागू कर दिया गया है। ताकि किसान भाइयो को कोई भी समस्या ना हो। अब किसान भाइयों के लिए उनकी पूरी जनीम का ब्यौरा ऑनलाइन कर दिया गया है। इंटरनेट के माध्यम से आप अपनी भूमि का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन देख सकते है।

झारखंड भूलेख खतौनी खसरा ऑनलाइन पोर्टल के लाभ-

  • आप अपनी भूमि की पूरी जानकारी अपने घर बैठ ही प्राप्त कर सकते है।
  • आप अपनी जमीन की जानकारी अपने खाता नंबर को डाल कर भूमि का सारा विवरण देख सकते है।
  • आपके लिए पटवारी के ऑफिस के चक्कर काटने नही होंगे।
  • आपके समय की बचत होगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से आप अपनी जमीन देख सकते है। की आपकी जमीन कहा पर कितनी है। बहुत ही आसानी से देख सकते है।
  • इस पोर्टल से आप किसी की जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते है। बस आपके लिए उस नागरिक का नाम पता होना जरूरी है।

झारखंड भू अभिलेख का रिकॉर्ड ऑनलाइन कैसे देखें?

यदि आप ऑनलाइन अपनी भूमि की इनफार्मेशन को प्राप्त करना चाहते है। तो आप बहुत ही आसानी से घर बैठे चेक कर सकते है। आप के लिए कोई भी समस्या का सम्माना करना नही पढेगा। अगर आप झारखंड के रहने वाले है। तो आप के लिए हम कुछ स्टेप को बताने जा रहे है। आप उन स्टेप को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन अपने अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर से प्राप्त कर सकते है।

Step1. यदि आप झारखंड के रहने वाले हो और अपना खाता देखना चाहते है। तो आपके लिए सबसे पहले विभाग की अधिकारीक की वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहा क्लिक करके सीधे जा सकते है।

झारखंड खसरा खतौनी नक्शा 2020

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने बाएं हाथ पर एक ऑप्शन दिखाई देगा। आपको एक ऑप्शन देखता होगा कि अपना खाता देखे तो आपके लिए इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा।

Step3. इस न्यू पेज पर आपको एक मानचित्र दिखाई देगा। यह मानचित्र झारखंड का है। इस मानचित्र में आपके लिए आपने जिले के नाम पर क्लिक करना है। जो आपका जिला लगता हो आप उसी पर क्लिक करे।

झारखंड खसरा खतौनी नक्शा 2020

Step4. अब एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको अपना ब्लॉक के नाम पर क्लिक करना है। अब आपके सामने गाँव को चुने का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको अपना गाँव को चुनना है। जो आपका गाँव लगता है।

झारखंड खसरा खतौनी नक्शा 2020

Step5. अब एक नया पेज ओपन होगा उस पेज में आपको एक मौजा नाम की एक लिस्ट आपके सामने दिखाई देगी। इस में आपको अपने हल्के को चूना है।

Step6. अब आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा। आपके लिए उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को भर देना है। जैसे खसरा नंबर,खाता नंबर,खतौनी नंबर आदि को भर देना है।

झारखंड खसरा खतौनी नक्शा 2020

Step7. फॉर्म को पूरा भर देने के बाद में आपको सब्मिट बटन क्लिक कर देना है।

Step8. क्लिक करते ही आपकी भूमि का सारा ब्यौरा आपके सामने आ जाएगा। जिसमे आपके नाम पर जमीन की पूरी जानकारी होगी।

Step9. आप अपनी जमीन की पूरी जानकारी को प्रिंट आउट निकल वा कर आप अपने जरूरी कम के लिए अपने पास सुरक्षित रख सकते है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2020 मुद्रा लोन कैसे प्राप्त करें? प्रधानमंत्री मुद्रा योजना फार्म

झारखंड में अपना खाता दाखिल खारिज ऑनलाइन कैसे करे?

दाखिला खारिज करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। अगर आप झारखंड से हो और अपना दाखिला खारिज करना चाहते है। तो आप कुछ स्टेप को फॉलो कर के बहुत आराम से घर बैठे अपने मोबाईल फ़ोन से कर सकते है। में आपको नीचे कुछ स्टेप बताने जा रहा हूँ। आप उन स्टेप को जरूर फॉलो क करे।

Step1. आपके लिए सबसे पहले झारखंड विभाग की अधिकारी की वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहा भी क्लिक करके भी जा सकते है।

झारखंड खसरा खतौनी नक्शा 2020

Step2. अब आपके सामने एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा। इस बॉक्स में आप अपनी जमीन की जानकारी को भरना है। और उके बाद में आपको समिति के ऊपर जा कर क्लिक कर देना है। आप झारखंड नक्शा को यहां क्लिक करके भी देख सकते है।

Step3. क्लिक करते ही झारखंड नक्शा खुल जाएगा। उस भू नक्शा में आपकी भूमि का नक्शा भी खुल के आपके सामने आ जाएगा।

झारखंड खसरा खतौनी नक्शा 2020

Step4. इस को आप प्रिंट आउट लेकर या इसको डाऊनलोड भी कर सकते है। और इस को अपने पास रख सकते है।

नोट- किसान भाइयों के लिए बहुत ही जरूरी जानकारी की आगर् आप झारखंड अपना खाता फॉर्म भर रहे है। तो उस फॉर्म बहुत ही ध्यान से भरे अगर आपकी कोई भी गलती हुई फॉर्म में तो आपकी जमीन की जानकारी आपके सामने नही मिलेंगे तो फॉर्म को ठीक ठीक भरे। ताकि आपकी भूमि की जानकारी प्राप्त हो सके।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट झारखंड भूलेख खतौनी खसरा नक्शा को घर बैठे ऑनलाइन कैसे देखें? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें, ताकि आपके दोस्तों को भी इस झारखंड खसरा खतौनी नक्शा को घर बैठे ऑनलाइन कैसे देख सकें और लाभ ले सके।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment