[आवेदन फॉर्म] झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी ऑनलाइन पंजीकरण|Jharkhand Migrant Workers Return Registration 2020 In Hindi

Jharkhand Migrant Workers Return Registration 2020 In Hindi:- जैसा कि आप जानते है कि कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन चल रहा है और इस लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल, फैक्ट्री आदि सभी चीज़े बंद है। और इस स्थिति में ऐसे नागरिक जो अपने राज्य से और अपने घर से दूर किसी दुसरे राज्य में नौकरी करने जाते है। तो ऐसे लोग इस लॉकडाउन की वजह से वही फसे हुए है जिससे लोगो को बहुत परेशानी हो रही है. इस तरह कि समस्याको देखते हुए झारखंड सरकार ने अपने राज्य के सभी प्रवासी मजदूरो और छात्रों को घर वापस बुलाने के लिए एक योजना की शुरुआत की है।

इस योजना का नाम राज्य “झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी योजना” है. इस योजना के तहत ऐसे सभी नागरिको को इस योजना के तहत पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) करना होगा जो किसी दुसरे राज्य में फंसे हुए है। इस रजिस्ट्रेशन के बाद आपको सरकार द्वारा किसी भी सहायता जैसे कि ट्रेन या फिर बस द्वारा घर वापस बुला लिया जायेगा। अगर आप किसी दुसरे राज्य में फसे हुए है तो आप इस झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी ऑनलाइन पंजीकरण के इस पोर्टल की मदद से आप झारखंड सरकार को बता सकते है।

Jharkhand Migrant Workers Return Registration 2020 In Hindi

कि आप किस राज्य में कहाँ किस जिले में फसे हुए है. इसके बाद सरकार आपको  बस के द्वारा या ट्रेन से घर बुला सकती है. इस योजना का लाभ लेकर झारखंड राज्य के लाखो प्रवासी मजदुर और छात्र अपने घर वापस आ चुके है। आपकी जानकारी के लिए बता दु कि अब तक तेलंगाना और कोटा से 2 ट्रेन छात्रो और मजदूरो को लेकर वापस झारखंड पंहुचा चुकी है। अगर आप इस झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी पंजीकरण के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढना चाहिए।

Jharkhand Migrant Workers Return Registration 2020 ऑनलाइन पंजीकरण क्या है-

ये झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके तहत सरकार इस लॉकडाउन के कारण किसी दुसरे राज्य में फंसे हुए अपने राज्य के प्रवासी मजदूरो और छात्रो को घर वापस बुलाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किये गये है। इस योजना के तहत झारखंड राज्य के ऐसे प्रवासी मजदुर और छात्र जो किसी दुसरे राज्य में रह रहे थे लेकिन इस लॉकडाउन की वजह से उनको परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है।

इसलिए इस झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी ऑनलाइन पंजीकरण के तहत ऐसे लोग इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते है जिससे सरकार को पता चल सकेगा कि किस राज्य में कितने नागरिक फसे हुए है जिससे उनको ट्रेन या फिर बस की मदद से उनके घर पहुचाया जा सकेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दु कि ये निर्यण प्रधानमंत्री द्वारा सभी राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ विडियो कांफ्रेंसिंग करने के बाद लिया गया है और कहा गया है कि सभी राज्य एक दुसरे राज्य की इस समय मदद करे। और अपने राज्य में फसे हुए नागरिको को अपने घर पहुच सके।

इस झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी पंजीकरण के तहत अभी तक लाखो नागरिको को उनके घर पहुचाया जा सका है अभी इस योजना के तहत लगभग 500 बसे चलाई जा रही है ताकि दुसरे राज्य में फसे हुए मजदूरो को उनके घर वापस बुलाया जा सके। अगर आप भी इस लॉकडाउन के दौरान कही फसे हुए है तो झारखंड की इस योजना में आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर के आप समय से अपने घर आ सकते है। अगर आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेकर घर आना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े जिससे आप इस योजना के रजिस्ट्रेशन करने की पूरी जानकारी ले पायेगे।

झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपके पास सरकार द्वारा जारी किये गये सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।

  • इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • इस पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका पता प्रमाण पत्र होना जरुरी है आप इसके लिए अपना आधार कार्ड प्रयोग कर सकते है।
  • आपके आपस अपना मोबाइल नंबर होना जरुरी है।
  • इस योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पाने परिवार के कुल सदस्यों की संख्या भी बतानी होगी।

झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी के लिए कुची जरुरी गाइड लाइन-

  • इस योजना के लिए प्रवासी मजदूरो और छात्रों को इस योजना का पहले लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत सभी नागरिको को उनके घर सुरक्षित पहुचाया जायेगा लेकिन इस योजना में आवेदन करने वाला आवेदक अपनी मर्ज़ी से अपने घर नही जा सकता।
  • इस योजना के तहत घर जाने वाले सभी प्रवासी मजदूरो और छात्रों का निशुल्क कोरोना टेस्ट कराया जायेगा इसके बाद ही उनको घर भेजा जायेगा।

Jharkhand Migrant Workers Return 2020 ऑनलाइन पंजीकरण-

अगर आप इस मजदूर घर वापसी पोर्टल के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो आकरे जिससे आप बिना किसी परेशानी के इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

Step1. इस झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको इस दिए हुए लिंकhttps://forms.gle/hCsGTcMpTNxgj2nS8 पर विजिट करना होगा जो झारखंड सरकार  द्वारा किसी दुसरे राज्य में फसे हुए नागरिको के लिए बनाया गया है।

Step2. जब आप इस लिंक पर विजिट करेगे तो आपके सामने google ड्राइव का एक एप्लीकेशन फॉर्म आ जायेगा जिसमे आपसे ये पूछा जायेगा कि आप झारखंड जाना चाहते है या नही आपको हा का आप्शन चुनना होगा और नीचे दिए हुए “Next” बटन पर क्लिक करना होगा।

Jharkhand Migrant Workers Return Registration 2020

Step3. इसके बाद आपको जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा। और नीचे दिए हुए “Next” बटन पर क्लिक करना होगा।

Jharkhand Migrant Workers Return Registration

Step4. इसके बाद नया पेज खुलेगा और जिसमे आपसे आपका वर्तमान राज्य पूछा जायेगा जहाँ आप अभी रह रहे है। इसके बाद आपको अपना पता भरना होगा जहाँ आप अभी रह रहे है। इसके बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर देना है।

Step5. इसके बाद एक या दिन में आपके  पास झारखंड के सरकारी बिभाग से फ़ोन आएगा अब आपको आपको पूछी गयी जानकारी बतानी होगी और इसके बाद आपके क्षेत्र में किसी बस या फिर ट्रेन का इंतजाम होते ही आपको पके घर पंहुचा दिया जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [आवेदन फॉर्म] झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी ऑनलाइन पंजीकरण|Jharkhand Migrant Workers Return Registration 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [आवेदन फॉर्म] झारखंड प्रवासी मजदूर घर वापसी ऑनलाइन पंजीकरण|Jharkhand Migrant Workers Return Registration 2020 In Hindi की का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment