पीडीऍफ़ विथ फोटो झारखंड वोटर लिस्ट कैसे देखें? झारखंड मतदाता पर्ची डाउनलोड 2020

voter list jharkhand 2010, jharkhand voter list 2020, वोटर लिस्ट डाउनलोड jharkhand, voter list jharkhand 2020 pdf, new voter list jharkhand 2020, वोटर लिस्ट झारखण्ड, झारखंड वोटर लिस्ट 2020, झारखण्ड का वोटर लिस्ट 2020|

झारखंड वोटर लिस्ट पीडीऍफ़ डाउनलोड इन हिंदी – आज एक बार फिर से आपका हमारी वेबसाइट SarkariHindi में आपका स्वागत है। इस आर्टिकल की अंतर्गत आपके लिए बहुत ही खास जानकारी शेयर करने जा रहे है। जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। यह तो आप सभी जानते हैं कि आप किसी भी चुनाव में vote डालने के लिए हमारे पास voter id का होना बहुत ही जरूरी होता है। और उतना ही जरूरी हमारी vote का voter list में नाम का होना भी जरूरी होता है। अगर आपका voter list में नाम नही होता है। तो आप vote नही डाल पाते। इसलिए आज हम आपको झारखंड voter List में अपना नाम कैसे चेक करें? इसके बारे में विस्तृत जानकारी देगें।

विथ फोटो झारखंड वोटर लिस्ट कैसे देखें? झारखंड वोटर लिस्ट 2020 PDF डाउनलोड

Voter List Jharkhand 2020 –

यदि आप झारखण्ड वोटर लिस्ट अपना नाम देखना चाहते है। तो अब आप भी झारखंड वोटर लिस्ट में घर बैठे ही अपना नाम देख सकते है। इसके लिए आपके पास में मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप का होना जरूरी है । तभी आप आसानी से झारखंड वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। और हर एक नागरिक को मिले अपनी सरकार चुनने के अधिकार का उपयोग कर सकतें हैं। आपके लिए बता दें की आपको वोट डालने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष होनी जरूरी है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम होती है तो आप वोट नही डाल सकते है। इसलिए यदि आपकी उम्र 18 हो चुकी है और आपका वोटर लिस्तोट में नाम नहीं है तो आपको Voter Id के लिए apply करना बहुत ही जरूरी है।

यदि आप Jharkhand voter Id के लिए आवेदन करते है। तो आपको Election Commission of Jharkhand सरकार के द्वारा एक Voter Id Card दिया जाता है । जिसकी मदद से आप अपनी इच्छा के अनुसार से किसी भी पार्टी को अपना वोट दे सकते है। जैसा कि आपको पता ही होगा कि जब आप वोट को डालने जाते है। तो उस से पहले आपके लिए अपने यहाँ कि वोटर लिस्ट में अपना नाम को देखना आवश्यक होता है। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है। तभी आप वोट को डाल सकते है। तो चलिए जान लेते है कि jharkhand की Voter List में अपना नाम कैसे देखे? स्टेप बाय जानकारी के लिए आप यह पोस्ट को अन्त तक जरूर पढ़े –

झारखंड वोटर लिस्ट 2020 क्या है –

जैसा कि आप सभी जानते ही है की झारखंड चुनाव आयोग ने Voter List Jharkhand 2020 जारी कर दी गई है। और अब झारखंड के सभी नागरिक घर बैठे ही झारखंड वोटर लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन देख सकते है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Voter Id का होना जरूरी है । जिसका उपयोग कई सरकारी योजनाओ में किया जाता है। अगर आपके पास Voter Id नही है। तो आप सरकारी योजना का लाभ नही ले सकते है।

इसलिए वोटर लिस्ट में नाम न सिर्फ वोट डालने के लिए बल्कि सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए भी आपका नाम झारखंड वोटर लिस्ट 2020 में होना जरूरी है।इसके साथ ही वोटर ID कार्ड नागरिक की नागरिकता का पहचान प्रमाण पत्र भी होता है। और एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है।  इस बार विधानसभा चुनाव की घोषणा 25 अक्टूबर या नवम्बर के पहले सप्ताह में हो सकती है। तो आप जल्दी से अपना Voter Id जरूर बनवा ले ताकि इस बार आप देश के सबसे बड़े त्यौहार में भाग ले।

झारखंड वोटर लिस्ट 2020 में अपना नाम कैसे चेक करें –

अगर आप झारखंड के रहने वाले है। और आप झारखंड वोटर लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते है। तो आपके लिए बता दे कि आप अपना नाम Voter List Jharkhand में अपना नाम बहुत ही आराम से देख सकते है। तो आपकी मदद के लिए हमने कुछ स्टेप में बताया है। कि आप अपना आसानी से देख सकते है तो निवेदन है कि आप इन स्टेप को स्टेप बाई स्टेप जरूर फॉलो करें –

Step1. झारखंड की 2020 की वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://164.100.150.3/SearchEngine/ पर जना होगा। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।

voter list jharkhand 2010, jharkhand voter list 2020, वोटर लिस्ट डाउनलोड jharkhand, voter list jharkhand 2020 pdf, new voter list jharkhand 2020

Step2. अब आप वेबसाइट पर पहुचते ही आपको अपना जिला को सलेक्ट करना है। जिला का नाम सेलेक्ट करने के बाद में नीचे की तरफ एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा जैसा की आपको नीचे दिखाया गया है। यहाँ आप अपना नाम और एपिक नंबर से अपना नाम सर्च कर सकतें हैं।

Search By

अपने नाम से सर्च करने के लिए आप बॉक्स में अपना पहला नाम और लास्ट नाम को डालना है। और सर्च बटन पर क्लिक कर होगा।

Step3.जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करते है। तो आपके नाम के जितने भी वोटर होंगे उस Voter List Jharkhand में होगें आपके सामने आ जाएगी।

voter list jharkhand 2010, jharkhand voter list 2020, वोटर लिस्ट डाउनलोड jharkhand, voter list jharkhand 2020 pdf, new voter list jharkhand 2020

Step4. इसके बाद में आपका जो भी वोटर कार्ड हो आपको उस पर वोटर की स्लिप वाले ऑप्शन Show बटन पर जा कर क्लिक कर देना है।

voter list jharkhand 2010, jharkhand voter list 2020, वोटर लिस्ट डाउनलोड jharkhand, voter list jharkhand 2020 pdf, new voter list jharkhand 2020

Step5. जैसे ही Show बटन पर क्लिक करते ही आपकी वोटर स्लिप आपके लैपटॉप या मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन पर Show हो जाएगी। इसे आप चाहें तो अपने पास प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख सकतें हैं।

voter list jharkhand 2020 PDF कैसे डाउनलोड करे-

झारखंड की वोटर लिस्ट में अपना नाम सर्च करने के साथ-साथ आप अपने क्षेत्र झारखड की वोटर लिस्ट 2020 PDF File डाउनलोड भी आसानी से कर सकते है। अगर आपको अपने क्षेत्र की झारखंड वोटर लिस्ट PDF File को डाउनलोड करना चाहते है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जो हम जानकारी नीचे बताने जा रहा हूँ। आप इन आसान से टिप्स को फॉलो करके Jharkhand Voter List 2020 PDF फाइल डाउनलोड आसानी से कर सकते है।

  • झारखंड की वोटर लिस्ट की PDF File को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://164.100.150.3/mrollpdf1/aceng.aspx पर जना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर पहुचते है। आपको सेलेक्ट रोल टाइप में Mother Roll Select करना होगा। उसके बाद में आपके लिए सेलेक्ट डिस्टिक ऑप्शन पर जिले का नाम को सेलेक्ट करना है।
  • अब आपके लिए सेलेक्ट AC में अपने क्षेत्र का नाम को सेलेक्ट करना होगा। और सेलेक्ट पोर्ट में अपने ग्राम पंचायत के नाम को सेलेक्ट कर देना है। अब आपको इसके नीचे एक बॉक्स दिखाई देगा। उसमे आपके लिए कैप्चा कोड को डालना है।और फिर ओके बटन पर क्लिक कर देना है।
  • ओके बटन पर क्लिक करते ही आपके एरिया झारखंड वोटर लिस्ट PDF File डाउनलोड आपके मोबाइल फ़ोन या सिस्टम में हो जाएगी। आप इसको ओपन करके झारखड एरिया वोटर लिस्ट नाम को देख सकते है।

Jharkhand Electoral Roll वेबसाइट  पर आपको क्या क्या सुविधा उपलब्ध हैं –

  • आधारभूत ब्‍यौरों को प्रविष्‍ट करके आप राष्ट्रीय निर्वाचक नामावली में अपना नाम ढूंढ सकते हैं।
  • मानचित्र पर मतदान केन्‍द्र की अवस्थिति जान सकते हैं
  • मतदाता जानकारी पर्ची प्रिंट कर सकते हैं।
  • निर्वाचक नामावली में पंजीयन, संशोधन, विलोपन और पते के परिवर्तन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • बूथ लेवल अधिकारी (बी एल ओ) निर्वाचक रजिस्‍ट्रीकरण अधिकारी (ईआरओ) को जान सकते हैं।
  • जिला निर्वाचन पदधारियों तथा मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय के पदधारियों को जान सकते हैं।

तो यह थी, आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट ऑनलाइन झारखंड वोटर लिस्ट कैसे देखें? पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने दोस्तों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इस Online Jharkhand Voter List 2020 कैसे देखे की जानकारी प्राप्त हो सके।। धन्यवाद ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here