किसान क्रेडिट कार्ड योजना लोन कैसे लेपूरी जानकारी| Kisan Credit Card Kaise Banwaye?

Kisan Credit Card Kaise Banwaye 2020 In Hindi:- भारत देश मे निवास करने वाले मेरे प्यारे देशवासियों जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश में निवास करने वाले गरीब किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है जिसको दूर करने के लिए भारत सरकार किसानों के लिए बहुत सी योजनाएं शुरू करती रहती है। जिसका लाभ लेकर गरीब किसान अपने जीवन को वेहतर बना सके।

आज हम आपको भारत के किसान भाइयों के जीवन स्तर को वेहतर बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा आयोजित किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है। किसान हमारे देश की शान माने जाते हैं क्योंकि किसान भारत की अर्थव्यवस्था का सबसे बड़ा हिस्सा है।

Kishn credit Card Yojana

 

जिस कारण हमारे देश मे जय जवान जय किसान का नारा दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत गरीब किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना की शुरुआत मौसम के समय किसानों पर लगे अल्पकालीन लोन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए की थी।

Kisan Credit Card Yojana क्या है-

आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग यह जानते हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है। यदि आपके पास इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने गरीब किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरूआत की है।

इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक प्रदेश में निवास करने वाले को कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाएगा। इस योजना का आयोजन राष्ट्रीय कृषि तथा ग्रामीण बैंक नाबार्ड ने आर बी आई की Recommendation पर किया है। इस योजना की शुरुआत 1998 में सभी बैंकों ने किया था।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सार्वजनिक बैंक, सहकारी बैंक तथा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के द्वारा एक प्रकार का कार्ड जारी किया जाता हैं। जिसकी मदद से आप किसी भी सरकारी बैंक से कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्ड के द्वारा कोई भी किसान जितने रुपये निकलते है उसको ही रुपये का ब्याज दिया जाएगा।

Kisan Credit Card Yojana की बिशेषताए-

भारत सरकार द्वारा गरीब किसानों के लिए शुरू की गई किसान किसान क्रेडिट कार्ड योजना की कई बिशेतायें है जो इस प्रकार है।

  • इस योजना के तहत गरीब किसानों की कृषि से संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  •  किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत भारत सरकार गरीब किसानों के लिए किसी दुर्घटना के तहत मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 50 हजार रुपये की सहायता दी जाती है।
  • मौसम के समय किसानों पर लगे अल्पकालीन लोन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए लोन प्रदान किया जाएगा।
  • क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने वाले लाभर्ती किसानों के लोन का भुकतान किया जाता है।
  • इसके द्वारा आप कम दस्तावेज के द्वारा रियती दरों पर लोन ले सकते हैं।
  • किसान क्रेडिट कार्ड को किसान के आय, भूमि तथा वर्तमान क्रेडिट पर जारी किया जाता है।

Kisan Credit Card Yojana पर ब्याज दर-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आप सबसे कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। जिससे किसान लोन का भुकतान किसी समस्या के बिना कर सकते हैं। इसलिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को 7% ब्याज दर से लोन प्रदान किया जाता है।

इसके साथ ही लोन लेने वाले किसान को लोन पर 3% की छूट भी दी जाती है। मतलब यदि आप सही समय पर लोन नही चुका पाते है तो आपको 4% की दर से बैंक द्वारा लोन दिया जाएगा।

Kisan Credit Card Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज-

यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए कई दस्तावेज की जरूरत होगी जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध कर रहे हैं।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभर्ती किसान के पास डिमांड प्रामिसरी नोट होना चाहिए।
  • आवेदक किसान के पास कम्पोजिट हाइपोथेकेशन एगेयमेंट (CHA-1) का होना अनिवार्य है।
  • आवेदक को 12 महा के अंदर लोन चुकाने तथा कृषि की बिक्री की पूरी जानकारी देनी होगी।
  • आवेदक को अपनी भूमि के कानूनी बंधक कृषि ऋण अधिनियम के अनुसार जमीन पर लगने वाले शुल्क की जानकारी देनी होगी।

Kishn credit Card Yojana के नियम-

इस योजना का लाभ लेने वाले लाभर्ती के लिए भारत सरकार ने बहुत से नियम लागू किये है। इन नियमों की जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करने जा रहे हैं।

  • इस योजना के तहत किसानों ज्यादा धनराशि नही निकल सकते हैं। क्योंकि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत एक निश्चित धनराशि दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत भारत का कोई भी किसान आवेदन करके किसान क्रेडिट कार्ड को बनावा सकते है इसके लिए किसी भी प्रकार की पात्रता की आवश्यकता नहीं है।
  • आप किसान क्रेडिट कार्ड से जितना धनराशि निकलते हैं उसके लिए आपको अपने धन से ब्याज चुकाना होगा।
  • भारत सरकार ने इस योजना में दी जाने वाली धन की लिमिट 3 लाख रुपये रखी हैं। इसलिए लोन लेने की प्रोसेसिंग फीस कम या माफ की जा सकती है।

Kishn Credit Card Yojana ऑनलाइन आवेदन-

यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे बताइए गए आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं और आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Step1. यदि आप किसान क्रिडेट कार्ड योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी नजदीकी कृषि से सम्बंधित बैंक में जाना होगा।

Step2. अब आप बैंक के कर्मचारी से किसान क्रेडिट कार्ड योजना को सारी जानकारी प्राप्त कर लेनी है।

Step3. सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद आपको बैंक के कर्मचारी से इस योजना का आवेदन पत्र प्राप्त कर लेना है।

Step4. इस फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को ध्यान से भरकर आवेदन पत्र को बैंक में जमा कर देना है।

Step5. इसके बाद बैंक आपके द्वारा किये गए आवेदन के जाँच करेगा। यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के पात्र सिद्ध होते हैं तो आपको किसान क्रेडिट योजना का लाभ दे दिया जाएगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Kisan Credit Card Kaise Banwaye? किसान क्रेडिट कार्ड योजना लोन कैसे लेपूरी जानकारी? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Kisan Credit Card Kaise Banwaye? किसान क्रेडिट कार्ड योजना लोन कैसे लेपूरी जानकारी? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment