किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन| Kisan credit card Yojana 2020 In Hindi

Kisan credit card Yojana 2020 In Hindi:- अगर आप एक किसान है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि इस आर्टिकल में हम  आपको सरकार द्वारा शुरु की गयी एक ऐसे योजना के बारे में बतायेगे जिससे देश के किसानो को काफी फायदा होगा। आपको बता दूँ कि इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत देश के सभी पात्र किसानो को सरकार द्वारा “किसान क्रेडिट कार्ड” की सुबिधा प्रदान की जाएगी। इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री द्वारा की गयी है इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसान का क्रेडिट कार्ड बनने के बाद किसान बिना किसी गारंटी के तीन लाख रुपये तक का लोन ले सकता है।

अगर आप इस इस योजन का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है। इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत राज्य के किसान का क्रेडिट कार्ड बनाया जायेगा जिससे किसान जरूरत पड़ने पर किसी भी बैंक से बिना किसी गारंटी के तीन लाख रुपये तक का लोन ले पायेगे और अपनी खेती में खाद पानी लगा सकेगे। एक रिपोर्ट के अनुसार अभी तक कुल नौ करोड़ किसान अपने क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर चुके है।

Pradhan mamtri Kisan credit card Yojana 2020 In Hindi

इस योजना के अंतर्गत लगभग दस करोड़ किसानो को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। अगर आप इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद आप इस योजना का लाभ ले पायेगे।  अगर आप इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढने के बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

Kisan credit card Yojana 2020 क्या है-

यह योजना भारत सरकार द्वारा अपने देश के किसान नागरिको के लिए चलाई जा रही रक योजना है जिसके अंतर्गत राज्य के सभी किसान नागरिको का किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जायेगा। इस किसान क्रेडिट कार्ड के बन जाने से राज्य के किसान अपनी बैंक से बिना किसी गारंटी के तीन लाख रुपये तक का लोन ले सकेगे। जिससे किसान अपनी फसलो में खाद पानी या फिर अपनी फसल की बुबाई कर सकेगे और इससे किसानो को बहुत फायदा होगा और उनकी आय बढेगी। इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना का मूल उद्देश्य किसनो की मदद करना है और उनकी आय को दोगुना करना है।

इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना से देश के किसानो को कई तरह के लाभ मिलेगे और अब आर्थिक रूप से कमजोर किसानो को अपनी फसल की वुबाई के लिए या फिर खेत को जोतने के लिए किसी से ब्याज पर पैसे नही लेने होगे और वो इस किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से अपनी फसल कर सकेगे। अगर आप इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप इस नीचे दिए गये आवेदन की सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है।

 Kisan credit card Yojana 2020 के लिए जरुरी पात्रता-

अगर कोई किसान नागरिक इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करना चाहता है तो उसे इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जन वह नागरिक इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए पात्र होगा। इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत केवल देश के किसान नागरिक को क्रेडिट कार्ड दिया जायेगा इसलिए आवेदन करने वाला नागरिक एक किसान होना चाहिए।
  • अगर किसी किसान नागरिक ने किसी अन्य बैंक से लोन लिया है तो उसे इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड नंबर उसके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।

 Kisan credit card Yojana 2020 के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दूँ कि इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है इसके बाद ही आप इस योजना में आवेदन कर सकते है। इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करने वाले नागरिक का किसी बैंक में खाता होना बहुत जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड और उसके पासपोर्ट साइज़ फोटो होना भी जरुरी है।
  • इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए किसान के पास उसका मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।

Kisan credit card Yojana 2020 के लिए आवेदन कैसे करे-

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन कर सकते है। इस योजना में आवेदन करने की पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है।

Step1. इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले आपको उस बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसमे आपका खाता है।

Step2. जब आप अपनी बैंक की वेबसाइट के होमपेज पर आपको KCC ऑनलाइन अप्लाई का एक आप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा अब आपको किसान क्रेडिट कार्ड का आप्शन सेलेक्ट करना होगा।

Step4. इस आप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपको आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।

Step5. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा। आपको याद रहे इस आवेदन फॉर्म को भरते समय कोई गलती ना करे वरना आपका आवेदन फॉर्म निरस्त कर दिया जायेगा।

Step6. अब सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म में अपने सभी जरुरी दस्तावेजो को अपलोड करना होगा और उसके बाद अपने फॉर्म को सबमिट करना होगा।

Step7. जैसे ही आप इस फॉर्म को सबमिट करेगे आपके आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा और आपको अपना एप्लीकेशन नंबर मिल जायेगा। आगे की किसी तरह की जानकारी के लिए आप इस फॉर्म नंबर को यूज़ कर सकते है।

Step8. किसान क्रेडिट कार्ड योजना से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए आप अपनी बैंक से संपर्क कर सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन| Kisan credit card Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन आवेदन| Kisan credit card Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment