(ऑनलाइन पंजीकरण) मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना | Gujarat Kisan Sahay Yojana Online Form

Gujarat Kisan Sahay Yojana Online Form 2021 :- गुजरात प्रदेश सरकार अपने प्रदेश के लोगों को कृषि करने के प्रति प्रोहत्साहित करने के लिए बहुत से योजनाओं का संचालन कर रही है क्योंकि बहुत सी बार किसानों की बहुत अधिक मात्रा में फसल प्राकृतिक आपदाओं जैसे – बिन मौसम बारिश, तूफान आदि की वजह से खराब हो जाती हैं। जिस कारण उन्हें काफी आर्थिक चोट पहुंचती है तथा बहुत से किसानों के मन में कृषि करने के प्रति नकारत्मकता आ जाती है और इन्हीं कारणों से बहुत से किसान कृषि करना छोड़ देते है। लेकिन यदि यही क्रम लगातार चलता रहा तो प्रदेश में खाद्य पदार्थों की तंगी हो सकती है।

इसलिए प्राकृतिक आपदाओं से ग्रासित किसानों के मन में कृषि के प्रति सकारात्मकता  लाने के लिए गुजरात सरकार द्वारा kisan Mukhyamantri Sahay Yojana 2021 की शुरुआत की है। जिसके तहत प्राकृतिक आपदाओं के कारण अगर किसान की फसल नष्ट होती है। तो उसे सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध करायी जायेगी। जिससे उन्हें आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़े। तो यदि आप भी गुजरात प्रदेश में निवास करते है और कृषि से संबंध रखते है तो ये योजना आपके लिए भी भविष्य में उपयोगी साबित हो सकती है।

जिससे जुड़े सभी मुख्य बिंदुओं जैसे – मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना क्या है?, जरूरी पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। हम उम्मीद करते है कि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको किसान सहाय योजना 2021  से जुड़ी सभी जानकारीयों उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे। तो चलिए शुरू करते है –

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना | Gujarat Kisan Sahay Yojana

(ऑनलाइन पंजीकरण) मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना  Gujarat Kisan Sahay Yojana Online Form

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना गुजरात सरकार द्वारा प्रदेश के प्राकृतिक आपदाओं से ग्रासित किसानों को कृषि करने के प्रति प्रोहत्साहित करने के लिए चलायी जा रही कल्याणकारी योजना है। जिसकी शुरूआत गुजरात के वर्तमान मुख्यमंत्री विजय रूपानी जी द्वारा 10 अगस्त 2020 की गयी थीं। इस योजना के तहत अगर किसान की 33% से 60% तक फसल प्राकृतिक आपदा से नष्ट होती है तो उस किसान को 20,000 रुपये प्रति हेक्टर के हिसाब से मुआवजा राशि उपलब्ध करायी जायेगी और यदि किसान की 60% से अधिक फसल नष्ट होती है।

तो किसान को 25,000 रुपये हेक्टर के हिसाब से मुआवजा राशि उपलब्ध करायी जायेगी। इसके साथ ही आपको बता दें कि एक किसान अधिकतम 4 हेक्टर जमीन पर ही मुआवजा राशि को प्राप्त कर सकता है। जिसके लिए ऑनलाइन माध्यम से माध्यम से आवेदन कर सकता है। जिसके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी साझा की गयी हैं। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। तो चलिए शुरू करते है –

Gujarat Kisan Sahay Yojana उद्देश्य

हमारे बीच बहुत से ऐसे किसान है, जो प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुए नुकसान से परेशान होकर कृषि को छोड़ चुके हैं। उन किसानों को कृषि के प्रति प्रोहत्साहित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जी द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

जिसके तहत किसानों को कृषि बीमा उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे यदि उनकी फसल यदि प्राकृतिक आपदाओं के कारण खराब होती है। तो उन्हें मुआवजा राशि प्राप्त हो सकेगी। इसके अलावा आपको योजना के अंतर्गत बीमा करवाने के लिए किसी भी प्रीमियम क़िस्त का भी भुगतान नहीं करना होगा।

गुजरात मुख्यमंत्री सहाय योजना के तहत किन परिस्थितियों में मुआवजा राशि उपलब्ध करायी जायेगी?

कोई भी किसान यदि इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहता है। तो उसे इस बात के बारे में भी ज्ञान होना आवश्यक है, कि विभाग द्वारा किन परिस्थितियों में मुआवजा राशि उपलब्ध करायी जायेगी। जो कि निम्नलिखित है –

बेमौसम बारिश

 यदि बेमौसम बारिश होती है तो इस योजना के तहत किसान लाभान्वित हो सकते है। यानि अगर 15 oct से लेकर 15 नवंबर तक 50MM से ज्यादा की बारिश 48 घंटे तक होती है। तो उसे बेमौसम बारिश का करार दिया जाता है।

सूखा पड़ने पर 

इस योजना के अंतर्गत सूखा पड़ने पर भी मुआवजा राशि प्रदम की जाती है यानि अगर जिले में 10 इंच से कम बारिश हुयी है या फिर मानसून के मौसम में भी बारिश न होने के कारण किसान की फसल में क्षति हुई है तो वह इस योजना से लाभान्वित हो सकता है।

भारी वर्षा होने पर 

यदि जिले में भारी वर्षा हुयी है। जिस कारण किसानों की फसल नष्ट हो गयी है। तो ऐसी परिस्थिति में भी किसान को मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के पात्र माना जायेगा।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना से लाभ | Gujarat Kisan Sahay Yojana Benefit 

आइये जानते है कि CM Kisan Sahay Yojana के शुरू होने से प्रदेश के किसानों को क्या -क्या लाभ होंगे। जो कि निम्म प्रकार है –

  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश के किसानों की आर्थिक स्थिती में सुधार आयेगा तथा वे कृषि करने के प्रति प्रोहत्साहित होंगे।
  • मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा लगभग 56 लाख किसानों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
  • यदि किसान की 33% से 60% तक फसल नष्ट होती है तो उसे 20,000 रुपये प्रति हेक्टेयर और 60% से अधिक नष्ट होती है तो 25,000 रुपये प्रति हैक्टर के हिसाब से मुआवजा उपलब्ध कराया जायेगा।
  • इस योजना के तहत किसान को फसल बीमा प्राप्त करने के लिए किसी भी पप्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा।

गुजरात किसान सहाय योजना जरूरी पात्रता | Gujarat Farmer Sahay Scheme Eligibility

अगर कोई भी किसान अगर इस योजना के तहत मुआवजा राशि को प्राप्त करना चाहता है। तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना भी आवश्यक है। जो। कि निम्म है –

  • आवेदक किसान गुजरात प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिये।
  • प्राकृतिक आपदाओं के कारण यदि फसल नष्ट होती है। तभी किसान इस योजना के तहत लाभान्वित हो सकता है।
  • इस योजना खरीफ 2020 में लागू की जायेगी। इसलिए इस योजना का प्रथम लाभ खरीफ सीजन की फसल में ही प्राप्त कर पायेगा।
  • मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के तहत राजस्व रिकॉर्ड में पंजीकृत सभी 8 A खाताधारक और वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत मान्यता प्राप्त किसान इस योजना के तहत लाभान्वित हो पाएंगे।

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना जरूरी दस्तावेज | Chief Minister Kisan Sahay Scheme Important Document

हम सभी जानते है कि किसी भी कल्याणकारी योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन करने के लिए प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती हैं। उसी प्रकार इसके तहत आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्म है –

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जमीनी कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • पहचान पत्र

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | How to apply  Chief Minister Kisan Sahai Scheme?

यदि गुजरात प्रदेश का कोई भी किसान जो इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी दस्तावेजों और पात्रताओं को रखता है और लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहता है। तो उसे कुछ समय इंतज़ार करना पड़ सकता है। क्योंकि विभाग द्वारा अभी इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

लेकिन ऐसी उम्मीद लगायी जा रही है कि जल्द से जल्द से इसकी आवेदन प्रक्रिया को विभाग द्वारा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शुरू कर दिया जायेगा। जिसके लिए विभाग के अधिकारी कार्यरत है। लेकिन आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए हमारी वेबसाइट पर समय – समय पर विजिट करके चेक करते रहें।

Gujraat Kisan Sahay Yojana Related FAQ

कोई भी किसान अगर किसान सहाय योजना के बारे में पढ़ रहा है तो उसके मन में योजना से जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे और आना स्वाभाविक भी हैं। इसलिए हमने Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana से जुड़े कुछ जरूरी सवाल और Unke जबाबों को नीचे साझा किया हैं। जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुछे जाते है। हम उम्मीद करते है कि ये सवाल – जबाब आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे। जो कि निम्म प्रकार है –

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना क्या है?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना गुजरात प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश के किसानों को कृषि के प्रति प्रोहत्साहित करने के लिए शुरू की गयी एक कल्याणकारी योजना है। जिसके तहत किसानों कृषि बीमा उपलब्ध कराया जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है। तो योजना से जुड़ी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर बहुत आसानी से कर सकते है। जिसके बारे में ऊपर लेख में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

इस योजना के तहत अधिकतम कितनी मुआवजा राशि प्राप्त की जा सकती है?

मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना के अंतर्गत ₹20,000 से ₹25,000 प्रति हेक्टर तक मुआवजा राशि प्राप्त की जा सकती है और एक किसान अधितकम 4 हेक्टर जमीन पर मुआवजा राशि को प्राप्त कर सकता है।

गुजरात सहाय योजना के अंतर्गत किन – किन परिस्थितियों में मुआवजा राशि को प्राप्त किया जा सकता है?

इस योजना के तहत भारी बारिश, सूखा, बेमौसम बारिश आदि जैसी प्राकृतिक आपदा की परिस्थितियों में मुआवजा राशि को प्राप्त करने किया जा सकता है।

क्या इस योजना के अंतर्गत केवल गुजरात प्रदेश के किसान ही लाभान्वित हो सकेंगे?

जी हां! इस योजना के अंतर्गत केवल गुजरात प्रदेश पंजीकृत किसान ही लाभान्वित हो सकेंगे।

निष्कर्ष –

यदि आप गुजरात प्रदेश के किसान है तो आज हमारे द्वारा इस लेख में बतायी गयी Gujraat Sahay Yojana 2021 In Hindi के बारे में जानकार आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप योजना से जुड़ी कोई विशेष जानकारी को प्राप्त करना चाहते है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Spread the love

Leave a Comment

Please rotate your device
Continue in browser
To install tap Add to Home Screen
Add to Home Screen
सरकारी हिंदी
योजनाओं की जनकारी से अपडेट रहने के लिए एप्प इनस्टॉल करें।
Install
Install
योजनाओं की जनकारी से अपडेट रहने के लिए एप्प इनस्टॉल करें।
Install
सरकारी हिंदी सरकारी योजना से जुड़े अपडेट प्राप्त करने के लिए सब्सक्राइब करें.
Dismiss
Allow Notifications