कृषि उड़ान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Krashi Udan Yojana Apply Form

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

कृषि उड़ान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें :-भारत सरकार भारतीय किसानों के लिए समय – समय और विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन करती रहती है, ताकि किसानों की आय को दोगुना किया जा सके। बैसे भी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भारतीय किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने का लक्ष्य रखा है. अब भारत सरकार इस कदम को और आगे बढ़ाते हुए किसानों के लिए कृषि उड़ान योजना की शुरुआत की है। कृषि उड़ान योजना के अंतर्गत सरकार किसानों की खराब होने वाली फसल को उत्पादक वाहन या बिशेष विमान के माध्यम से एक स्थान से दूसरी – दूसरे स्थान पर भेजा जाएगा।

अक्सर देखा जाता है कि किसानों के पास पर्याप्त वाहन न होने के कारण उनकी फसल बाजार में समय पर नही पहुँच पाती है। जिस कारण किसानों को फसल के दाम सही सही नही मिल पाते है। जो भारीतय किसानों के लिए बड़ी परेशानी बनी हुई है, लेकिन अब इन्ही परेशानियों को समझते हुए भारत सरकार ने इस कृषि उड़ान योजना की शुरुआत की है.

लेकिन अभी किसानों के लिए इस PM Krishi Udaan Scheme के बारे में अधिक जानकारी नही है जिस कारण वह इस योजना का लाभ नही ले पा रहे है, इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से कृषि उड़ान योजना क्या है?, इसकी विशेषताएं क्या – क्या है?, और इस योजना में किसान आवेदन कैसे कर सकते है? इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

कृषि उड़ान योजना क्या है? | Krashi Udan Yojana

कृषि उड़ान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

भारत के3 किसानों की फसल बाज़ार में समय पर पहुँच सके इसके लिए भारत की केंद्रीय वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी कृषि उड़ान योजना की शुरुआत की है, इसके अंतर्गत भारत के ऐसे किसान जिनके पास फसल को बाजार में ले जाने के लिए पर्याप्त साधन नही उनकी फसल को बाजार तक विशेष विमान के द्वारा स्थान से दूसरे स्थान तक पहुचाने का कार्य करेगी।

Krashi Udan Yojana Apply Form

Pm kisan Krashi Udan Yojana की शुरुआत करते हुए के केंद्रीय मंत्री जी ने कहां है कि योजना के तहत किसानों बजारिक सामान जैसे मछली, दूध, मांस को खराब होने से पहले एक निश्चित स्थान से बाजार ले जाया जाएगा। Krashi Udan Yojana को इंटरनेशनल रुट, और नागरिक मंत्रालय की सहायता से जोड़ा जाएगा जिसकी जिम्मेदारी सरकार ने कुछ चुनिंदा एयरलाइन्स को दी जा रही है। सरकार इन एयरलाइन्स की मदद से किसानों की फसल को सब्सिडी पर आधारित हवाई सेवाओ प्रदान करेगी।

जानकारी दे कि भारत सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत किसानों की फसल को भारत के साथ – साथ दूसरे देशों में भी एयरलाइन की मदद से पहुचाया जाएगा। इसीलिए सरकार इस योजना के तहत चलने वाले एयरलाइन को अंतरराज्य और इंटरनेशनल दोनों मार्गो पर शुरू करेगी।

कृषि उड़ान योजना का उद्देश्य | Objective of Krishi Udaan Scheme

भारत कृषि प्रधान देश है, भारत की 70% लोग खेती पर निर्भर है भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाये रखने के लिए किसानों का सबसे अहम योगदान होता है. किसानों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. और किसानों की फसल खराब होने से पहले बाज़ार तक समय पहुँच सके इस बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने कृषि उड़ान योजना की शुरुआत की है। किसानों की फसल समय पर बाज़ार में पहुँचक बिक सके ताकि उन्हें फसल का उचित मूल्य मिल सके यही सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

पीएम कृषि उड़ान योजना की विशेषताएं? | Features of PM Krishi Udaan Scheme?

किसानों को उनकी फसल के उचित दाम मिल सके और फसल को समय खराब होने से पहले समय पर बाजार में पहुँचाया जा सके इसके लिए शुरू की गई कृषि उड़ान योजाना किसानों के लिए काफी उपयोगी योजना साबित होने वाली है, जिसकी एक नही बल्कि कई विशेषताएं है जिनके बारे मे नीचे पढ़ सकते है –

  • इस योजना के तहत अब किसानों की फसल खराब होने से पहले समय पर बाजार में पहुँच सकेगी।
  • किसानों की फसल समय पर बिक सकेगी और उन्हें फसल के उचित दाम मिल सकेंगे।
  • कृषि उड़ान योजना शुरू होने से किसानों की आय में वृद्धि होगी।
  • भारतीय किसानों की फसल अब भारत के साथ – साथ विदेश में बिक सकेगी।
  • इस योजना के तहत एयरलाइन को अंतरराज्य और इंटरनेशनल दोनों मार्गो पर शुरू करेगी।

कृषि उड़ान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Krashi Udan Yojana Apply Form

किसानों के हित में शुरू की गई कृषि उड़ान योजना किसानों के लिए बेहद उपयोगी योजना साबित होने वाली है, जो इक्षुक किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है वह हमारे वेबसाइट के नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके कृषि उड़ान योजना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है-

  • कृषि उड़ान योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस लिंक http://agriculture.gov.in/ पर क्लिक करके जा सकते है।
  • ऊपर दिए गए लिंक ओर क्लिक करते ही आप इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।

कृषि उड़ान योजना

  • अब यहां आपके डिस्प्ले स्क्रीन पर कृषि उड़ान योजना से जुड़ा एक फॉर्म मिलेगा जहां पूछी गयी जानकारी जैसे नाम, आधार कार्ड नंबर, पता, मोबाइल नंबर आदि।
  • फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भरने के बाद आपको फॉर्म में नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • अब आपका Krashi Udan Yojana में आवेदन हो चुका है। जिसकी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर sms के जरिये मिल जाएगी।

निष्कर्ष

भारत सरकार केंद्रीय वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा शुरू की गई कृषि उड़ान योजना किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण योजना है, इससे किसानों की फसल बाजार समय पर पहुँच सकेगी। जिससे किसानों की आय दोगुना होने में मदद मिलेगी। आशा करता हूँ कि आपको इस आर्टिकल में इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी।

Spread the love

Leave a Comment