बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2020 में ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन

Bihar Kushal Yuva Program in Hindi 2020:- दोस्तो आज यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है। आप सभी को पता ही होगा कि भारत एक बहुत ही बड़ा देश है। इस देश मे रोजगार की बहुत ही समस्या है। भारत देश मे एक ऐसा बिहार राज्य है। जिसमें रोजगार की बहुत ही समस्या है। तो इन सभी समस्याओं को देखते हुए बिहार सरकार के द्वारा एक बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना को लागू किया गया है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत बिहार में रहने वाले जिन युवाओं में रोजगार की बहुत ही ज्यादा समस्या हो जाती है। तो वो युवा इस योजना का उपयोग करके लाभ उठा सकते है। और बिहार के युवा अपनी रोजगार की समस्या को काफी हद तक दूर कर सकते है।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2020 क्या है?

बिहार सरकार ने इस योजना को बिहार में इस लिए लागू किया है। बिहार में रहने वाले युवा बच्चे कंप्यूटर और अंग्रेजी भाषा की बहुत ही कम समझ होने के कारण वो युवा आगे नहीं बढ़ पाते है। तो उन बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना को चलाया गया है। इस योजना के द्वारा बिहार में रहने वाले युवा छात्रों कम्युनिकेशन स्किल के साथ-साथ अंग्रेजी और हिंदी लिखना पढ़ना और बोलना सिखाया जाएगा। ताकि बिहार में रहने वाले युवक इस कौशल प्रशिक्षण लाभ उठा के आसानी से नौकरी प्राप्त करने के लिए किसी मुश्किल का सामना करना ना पड़े।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2020 में ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन

हम आपकी जानकारी के लिए एक बात और भी बता दे कि के योजना का लाभ लेने के लिए बिहार के युवा छात्र इस योजना का लाभ ऑनलाइन भी ले सकते है। इस योजना का ऑनलाइन लाभ लेने के लिए छात्र को पंजीकरण करना होगा।यदि आप भी बिहार के रहने वाले है। और आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है। तो आप हमारी पोस्ट को शुरू से अन्त तक जरूर पढ़े ताकि आपके लिए पूरी जानकारी प्राप्त कर सके तो चलिए जान लेते है।

KUSHAL YUVA PROGRAM KYP BIHAR 2020 के लिए क्या-क्या पात्रता

हम आपके की जानकारी के लिए बता दे कि बिहार कुशाल प्रोग्राम योजना का लाभ लेने के लिए बिहार में रहने वाले युवा की क्या पात्रता होनी चाहिए पूरी जानकारी को नीचे दी गई है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आप बिहार के निवासी होना जरूरी है।
  • कुशाल युवा प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए आयु 15 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • SC तथा ST उम्मीदवारों की आयु 30 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए। और ओबीसी (OBC) उम्मीदवारों की आयु 28 वर्ष तथा दिव्यांग उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से ज्यादा नही होनी चाहिए।
  • बिहार में रहने वाले युवा के लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए 1000 रुपये की राशि को जमा करनी होंगी और जब आपका कोर्स खत्म होने के बाद में यह राशि राज्य सरकार के द्वारा छात्र के बैंक के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।
  • राज्य सरकार का कहना है कि इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र को 3 माह तक 240 घंटे की ट्रेनिंग प्रदान करवाई जाएग जिसके लिए छात्र सहमत होना बहुत ही जरूरी है।
  • हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जो छात्र तीन बार कोशिश करने के बाद भी इस कुशल युवा प्रोग्राम परीक्षा में पास नहीं हो पाया तो उन छात्रों को 1000 रुपए की राशि राज्य सरकार के द्वारा वापिस नहीं की जाएगी।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2020 के लिए किन किन दस्तावेज की जरूरी है-

राज्य सरकार के द्वारा एक नोटिस जारी किया गया है। की जो भी युवा इस योजना का लाभ लेना चाहता है। उस युवा के लिए कुछ दस्तावेज का होना बहुत ही जरूर होना चाहिए। तभी बह युवा इस योजना का लाभ उठा सकता है। अगर कोई भी दस्तावेज कम होने के कारण वह युवा इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।

  • आधार कार्ड होना बहुत ही जरूरी है तभी इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • 10 वी तथा 12 वी कक्षा पास होने का प्रमाण पत्र भी जरूरी है।
  • बिहार का स्थाई निवासी होने का प्रमाण पत्र तथा बिजली का बिल अथवा राशन कार्ड का प्रयोग किया जा सकता है।
  • युवा के लिए अपनी बैंक खाते की पासबुक की फोटोकॉपी होनी चाहिए।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

हम आपके लिए बता दे कि अगर आप भी बिहार कुशाल युवा प्रोग्राम योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आपके लिए इस योजना में आवेदन करना होगा। अगर आप भी बिहार के रहने वाले है। और आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आपके लिए कुछ स्टेप को फॉलो कर के आप आसानी से आवेदन कर सकते है। और बिहार कुशाल युवा प्रोग्राम योजना योजना का लाभ ले सकते है।

Step1. आपके लिए सबसे पहले आधिकारिक की वेबसाइट पर जना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करे

Step2. अब आपके लिए New Applicant Registration पर क्लिक करना होगा तो आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखेगा।

Step3. अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को पूरा भार कर Send OTP पर क्लिक करना होगा।

Step4. Send OTP पर क्लिक करते ही आपके Mobile Number या Email id पर एक OTP प्राप्त होगी।

Step5. अब आपके लिए उस OTP को फॉर्म में दर्ज करना होगा।उसके बाद में सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step6. क्लिक करते ही आपके पास में एक Successfully Registered का मैसेज प्राप्त होगा जिसमें आपके लिए Go to home के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जहा पर उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड ईमेल पर SMS भेजा जाएगा।

Step6. अब आपके लिए उस email में उस उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करना होगा। प्रवेश के बाद में अपनी पसंद का पासवर्ड के अपना पासवर्ड बदलना होगा।

Step7. इसके बाद में आपको आवेदन की सारी जानकारी भरने के बाद में   आवेदक जमा करें के बटन पर क्लिक करना है।

Step8. अब आपको एक पुष्टिकरण संदेश को प्रदर्शित किया जाएगा। और अब आपके लिए ठीक पर क्लिक करना होगा। की विवरण सही है या नही है।

Step9. अब आपके लिए आवेदक को Next पर क्लिक करना होगा।

Step10. इसके बाद में आप के लिए आवेदन पर क्लिक करना होगा।

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2020 में ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करे-

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बहर बिहार में रहने वाले युवा ऑनलाइन आवेदन के अलावा वो युवा ऑफ़लाइन आवेदन कर सकते है। ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए बिहार के युवा के लिए सबसे आसान तरीका बताने जा रहे है। ओफल ऑफ़लाइन आवेदन करने लिए बिहार कुशल युवा प्रोग्राम योजना में फार्म भरने का सबसे आसान तरीका है।

  • आपके लिए इस योजना से संबंधित Bihar Kushal Yuva Program pdf Form Online तरीके से डाउनलोड करना होगा।
  • 10th के लिए फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें। 12th के लिए फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें।
  • उसके बाद में आपके लिए फार्म को सही तरीके से तथा साफ साफ अक्षरों में पूरी जानकारी के साथ भरना होगा। और आपके लिए नवीनतम फोटो को चिपकना होगा। और आपके लिए कुछ जरूरी दस्‍तावेजों को फार्म के साथ संलंग्‍न करना होगा।
  • जब आपका पूरा फार्म पूरी जानकारी के साथ मे कंप्‍लीट हो जाए तो उसके बाद में उस फॉर्म को आप बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के आधिकारिक सेंटर पर जाकर जमा कर देना है।

KUSHAL YUVA PROGRAM KYP BIHAR Toll free Number क्या है?

राज्य सरकार के द्वारा बिहार के युवा के लिए एक Helpline Number को लागू किया गया है । बिहार कुशाल युवा प्रोग्राम की जानकारी को लेने के लिए आप इस Helpline Number का प्रयोग कर सकते है। बिहार कुशाल युवा प्रोग्राम की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

KYP Toll free Number – 1800–123–6525

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस बिहार कुशल युवा प्रोग्राम 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment