मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Madhya Pradesh Muft Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi

Madhya Pradesh Muft Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi:- हेलो दोस्तों आपके लिए इस आर्टिकल में बतायगे की मध्यप्रदेश की सरकार ने अपने राज्य के निवासियों के लिए एक मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना को लागू किया है। जिस योजना का मुख्य उद्देश्य हर घर मे बिजली पहुचाना हैं। यदि आप भी अपना मुफ्त बिजली कनेक्शन करवना चाहते है। तो आपके लिए सबसे पहले मुफ्त बिजली योजना के ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस योजना के तहत गोवेर्मेंट ने बदरवास तहसील के ग्राम कुसवान,पघारा ,मेघौना, कुटवारा,सिरपुर, और मथुना इत्यादि ग्रामों में इस मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना को शुरू किया गया है। लिए सरकार बहुत शीघ्र ही मध्यप्रदेश के मेघौना ग्राम में 10 दिन के अंदर ही नया ट्रांसफार्मर एवं बिजली की लाइन बिछवाने के बिजली बितरण अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। इस मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना में अनुसूचित जनजाति के मोहल्ले में एक पेजयल की समस्या सामने आ रही है। तो इस समस्या को ख़तम करने के लिए मध्यप्रदेश की सरकार ने मेघौना से लेकर इंदार तक की सड़क बनवाने की घोषणा की जा रही है।

Madhya Pradesh Muft Bijli Connection Yojana 2020 in hindi

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के 2020 के अंतर्गत गरीबों को निशुल्क बिजली कनेक्शन देने के आंकड़े जारी किये गए है। लगभग में अबतक 11346 घरो में बिजली कनेक्शन दिये जा चुके हैं। जिनमें रतलाम जिला प्रथम स्थान पर है। और बही उज्जैन जिले में 25 हजार से भी अधिक घरो को देखा गया जहाँ बिजली कनेक्शन नही हैं। जिस घर मे बिजली कनेक्शन नही थे। तब से लेकर आज तक 1383 घरों में बिजली कनेक्शन को दे दिया गया है। तो आप भी मध्यप्रदेश के रहने वाले है। और आप भी अपने घर में मुफ्त बिजली कनेक्शन करवना चाहते है। तो आपके लिए इस आर्टिकल की जानकारी को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा। आपके लिए इस आर्टिकल में आवेदन से लेकर पात्रता तथा की जानकारिया मिलेगी।

मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के उद्देश्य-

  • मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य ये है। ताकि मध्यप्रदेश के सभी घरों में बिजली पहुचाई जाये। ताकि किसी भी परिवार के लिए कोई बिजली से जुडी कोई भी परेशानी नहीं हो।
  • सरकार स्वच्छ बिजली के उत्पादन पर जोर देगी ताकि अच्छे थर्मल पावर प्लांट बनाये जाये।
  • इस योजना के अंतर्गत सोलर पैनल के जरिये सरकार बिजली का मुहैया करेगी,और योजना के मुताबिक़ गॉंवों में लोड शेडिंग को कम करने के लिए तमाम कवायद किये जायेंगे।
  • गरीब घरों के लिए सरकार 5 एलईडी बल्व एक पंखा औऱ एक बैटरी को चार्ज करने के लिए मुफ्त बिजली दी जायेगी।

मध्यप्रदेश निशुल्क बिजली कनेक्शन 2020 के विकल्प-

हमने आपके लिए मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना की जानकारी के लिए कुछ विकल्पों में दी है। वह विकल्प आपके लिए बहुत ही लाभकारी होने वाले है। उन विकल्पों का विवरण नीचे दिया गया है।

  • प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत प्रदेश में 1.57 करोडों को मुफ्त बिजली कनेक्सन को दिया जा रहा है। जिन क्षेत्र में कनेक्शन देना है, तो उसमें 1.54 करोड़ घर ग्रामीण क्षेत्र में आते है। और बचा हुआ क्षेत्र शहरी क्षेत्र है, जिसमे घरो की सख्या 3.09 लाख हैं।
  • जो लोग बिना बिजली के रहते है, तो सरकार उनकी आर्थिक और मानसिक तथा मानविक बिकास के लिए सरकार उन्हें बिजली के कनेक्शन करायेगी।
  • मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के अंतर्गत ‘पॉवर फ़ॉर ऑल’ व ‘सौभाग्य योजना’ के अंतर्गत हर घर मे बिजली पहुँचाने के टारगेट के पूरा करने के लिए बिजली कनेक्शन के लिए मेगा शिविर लगाये जायंगे। इस योजना पर 8482.17 करोड़ रूपये खर्च होंगे। प्रति एक कनेक्शन से 540 रुपये की दर से योजना पर होता हैं।
  • इस योजना का 60 फीसदी वहन केंद्र सरकार करेगी,10 फीसदी राज्य सरकार अपने संशोधन से और 30 फीसदी बैंक से ऋण लेकर ब्यय किया जायेगा।
  • पावर कार्पोरेशन के अंतर्गत लगातार 8 महीनों में 20 लाख घरों को नया बिजली कनेक्शन दिया गया। इनमे से 5 लाख कनेक्शन शहरी एवं जिन ग्रामीणों के पास बी.पी एल. है उन उपभोक्ताओं के लिए निशुल्क बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के लाभ-

इस मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना का लाभ लेना चाहते हो  तो आपके लिए यह जानलेना जरुरी है। मध्यप्रदेश की सरकार ने इस योजना में आने वाले लाभों को बतया है। इस योजना में  कई लाभ है जो आपके लिए दिए जाएगे। अगर आप मुफ्त बिजली योजना के पात्र होंगे। तभी आप इन लाभों का फायदा उठा सकते है। तो मध्यप्रदेश की सरकार ने जो लाभ जारी किये थे। वो कुछ इस प्रकार है।

  • सौभाग्य योजना के अंतर्गत आज हर घर में लाइट की सुबिधा हो गई हैं। इस योजना से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में बहुत ही विकास हुआ है।
  • एक दिन ऐसा था कि जब गांवो में लाइट का कोई भी साधन नही था,तो बहुत ही समस्याओं का सामना करना होता था,लेकिन आज सौभाग्य योजना के तहत हर घर मे बिजली कनेक्शन हो गया है।
  • इस योजना के अंर्तगत हर घर मे में बिजली आयेगी प्रेत्यक गरीब परिबार को मुफ्त बिजली दी जाएगी।
  • लोगों को इस योजना का मुफ्त लाभ होगा और उनसे कोई खर्च नही जायेगा।
  • गरीबों से मुफ्त बिजली कनेक्शन के लिए कोई भी शुल्क नही लिया जायेगा।

मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के लिए जरूरी पात्रता

मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास में पात्रता का होना बहुत ही जरुरी है। तो मध्यप्रदेश की सरकार ने कुछ पात्रता को निर्धारित किया है। अगर आप मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के योग होंगे, तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा जिन पात्रता को निर्धारित किया गया था। तो वह पात्रता कुछ प्रकार है।

  • मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना का लाभ लेने के लिए आप मध्यप्रदेश के रहने वाले हो तभी आप इस योजना के लिए आवेदन करे।
  • मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना का लाभ वही परिवार के लिए दिया जाएगा। जो परिवार पात्र हो और उस परिवार में कोई भी बिजली कनेक्शन नहीं होगा उसी परिवार के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • ये योजना फ्री में उन लोगों को मिलेगी जिनका सामाजिक-आर्थिक जनगणना में नाम दर्ज होगा ।जिन लोगों का जनगणना में नाम दर्ज नही होगा,तो उनके लिए 500 रुपये की राशि देनी होगी, जो बे 10 किस्तों में दे सकते हैं।

मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के जरूरी कागजात-

मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तवेजो की जरुरत पड़ेगी। सरकार कोई भी योजना को लागू करती है, तो आपसे कुछ दस्तवेजो को मांगती है। जिससे सरकार को पता चल सके की आपकी जानकारी ठीक है। तो ऐसे ही मध्यप्रदेश की सरकार ने इस मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना के लिए कुछ दस्तावेजों को मांगा है। अगर आपके पास में यह दस्तावेज होंगे तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। तो उन दस्तावेजों की जानकारी नीचे दी गई गई है।

  • मुफ्त बिजली कनेक्शन कराने के लिए आवेदनकर्ता के पास बोटर आईडी होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता के पास पैनकार्ड भी होना जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता के पास ऐड्रेस प्रूफ भी होना आवश्यक है।
  • और इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता को फ़ोटो की जरूरत भी होती हैं।

मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन-

Step1. दोस्तों अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इस वेबसाईट पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके सामने कुक इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा। नीचे दी गई फोटो में देख सकते है।Madhya Pradesh Muft Bijli Connection Yojana 2020 in hindi

Step2. वेबसाइट पे जाने के बाद में उसके बाद आपको एक मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कलेक्शन योजना रजिस्ट्रेशन फार्म की लिंक दिखाई देगी।

Step3. आपके लिए उस रजिस्ट्रेशन फार्म लिंक पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा आपके लिए उस फॉर्म में पूछी गई जान करि के लिए भर देना है।

Step4. फॉर्म में पूरी जानकारी भर जाने के बाद में आपके लिए सबमिट का ऑप्शन दिखाई देता होगा। आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आपका फॉर्म भरा हुआ माना जाएगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें Madhya Pradesh Muft Bijli Connection Yojana 2020 in hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस मध्यप्रदेश मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करेंMadhya Pradesh Muft Bijli Connection Yojana 2020 in hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here