मध्यप्रदेश ग्रामीण आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Madhya Pradesh Mukhyamantri Awas Yojana 2020 In Hindi

Madhya Pradesh Mukhyamantri Awas Yojana 2020 In Hindi:- आप मध्यप्रदेश राज्य के नागरिक है तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत ही जरुरी होने वाला है। क्योकि इस आर्टिकल  में हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बतायेगे जो मध्यप्रदेश सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए चलाई है। इस योजना के तहत राज्य के ऐसे सभी पात्र नागरिको को जिनके पास घर नही है। तो उनके जीवन यापन करने के लिए सरकार की तरफ से आवास (घर) दिया जायेगा। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है। तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

जैसा  कि आप जानते है कि हर सरकार अपने राज्य के जरूरत मंद नागरिको के लिए कई योजनाये चलाती है। जिससे राज्य के नागरिको को उस योजना का लाभ मिल सके।ये ग्रामीण आवास योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार अपने राज्य के ऐसे नागरिको को घर बनवाने के लिए आर्थिक मदद देगी जो आर्थिक रूप से कमजोर है। और उनके पास कोई पक्का मकान नही है और पक्का मकान बनवाने  के लिए उनके पास रुपये नही है। इस लिए राज्य सरकार ऐसे सभी नागरिको को इस योजना के द्वारा लाभान्वित करना चाहती है। जिससे नागरिको के पास उनका पक्का मकान हो और वो लोग अपना जीवन बिना कठिनाईयों के यापन कर सके। इस योजना से राज्य के बहुत से नागरिको फायदा मिलेगा।

Madhya Pradesh Mukhyamantri Awas Yojana 2020 In Hindi

आपको पता होगा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्यप्रदेश में हर साल लगभग एक लाख लोगो को उनका अपना घर दिया जाता है। ताकि राज्य के नागरिको का अपना खुद का घर हो और वो अपना जीवन यापन कर सके लेकिन राज्य में बहुत से ऐसे लोग है। जिनको अभी तक इस योजना का लाभ नही मिल सका है। इस लिए मध्यप्रदेश सरकार ने इस “मध्यप्रदेश ग्रामीण आवास योजना” की शुरुआत की है। ताकि राज्य के ऐसे नागरिको को इस योजना का लाभ दे सके जिनको अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नही मिला है। क्यूंकि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत एक साल में सिर्फ लगभग एक लाख लोगो को ही लाभान्वित किया जा सकता है। जबकि मध्यप्रदेश राज्य में ऐसे बहुत से नागरिक है, जिनके पास अभी तक उनका अपना घर नही है।इसी लिए मध्यप्रदेश सरकार ने इस ग्रामीण आवास योजना का आरंभ किया है।

इस योजना के अंतर्गत राज्य के नागरिको को उनका अपना घर बनवाने के लिए बैंक से कम व्याज पर लोन दिया जायेगा। जिसकी अबधि  10 साल या फिर 15 साल होगी, जिससे लोग लोन लेकर अपना घर बनवा सकते है। और इसके बाद धीरे धीरे लोन चुकाते रहेगे। जिससे राज्य के बहुत नागरिक इस योजना का लाभ ले पायेगे। इस योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश के मूल नागरिको को दिया जायेगा। अगर आप इस योजना के बारे में समस्त जानकारी लेना चाहते है। तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिसे आप इस योजना के बारे में पूरी जानकरी ले सके। जैसे इस इस योजना के लिए पात्रता क्या है। और ये योजना का लाभ किन किन नागरिको को दिया जायेगा और इसके लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेगे। ये सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी।

मध्यप्रदेश ग्रामीण आवास योजना के लाभ-

जैसा की आप जानते है की सरकार जब भी किसी योजना की शुरुआत करती है तो वो योजना राज्य के नागरिको को मदद प्रदान करने के लिए होती है। जिससे राज्य के नागरिको को योजना का लाभ मिल सके। इस मध्यप्रदेश ग्रामीण आवास योजना के कई लाभ है।

  • इस योजना से मध्यप्रदेशराज्य के सभी मूल नागरिको को अपना पक्का घर मिल सकेगा।
  • इस योजना से राज्य के बहुत से लोग लाभान्वित होगे और उनको इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • ऐसे सभी लोगो को इस योजना का लाभ मिल सकेगा जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कोई आवास नही मिला है।
  • इस योजना से राज्य के लोगो की आर्थिक स्थिति में बहुत सुधार आयेगा।

मध्यप्रदेश ग्रामीण आवास योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता-

किसी भी सरकारी योजना के लिए सरकार द्वारा कुछ मापदंड निर्धारित किये जाते है। जिससे उस योजना का लाभ सिर्फ पात्र लोगो को हि मिल सके। इसलिए इस योजना के लिए निर्धारित मापदंड नीचे दिए जा रहे है।

  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाला आवेदक मध्यप्रदेश राज्य का मूल निवासी होना चाहिए ।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति कोई भी सरकारी नौकरी ना कर रहा हो। अगर आवेदक सरकारी नौकरी कर रहा है तो उसको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • अगर इस योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति आयकर देता है तो उसको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • अगर आप मध्यप्रदेश राज्य के नजूल बाह्य क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्रामों से आते है तो पाको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।

मध्यप्रदेश ग्रामीण आवास योजना के लिए जरुरी कागजात –

अगर आप भी मध्यप्रदेश के निवासी है, और इस मध्यप्रदेश ग्रामीण आवास योजना लाभ लेना चाहते हो तो आपके के लिए सरकार के द्वारा निर्धारित किये गए दस्तावेजों आपके पास होना चाहिए। तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हो। अगर आपके पास में कोई भी दस्तावेज कम होता है तो आपके लिए इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। मध्यप्रदेश सरकार ने जो दस्तावेजों निर्धारित किये थे वो इस प्रकार है।

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास मध्य प्रदेश सरकार का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। अगर किसी कारण आपके पास मध्यप्रदेश का स्थाई मूल निवास प्रमाण पत्र नही है, तो आप इस योजना के लिए पात्र नही है।
  • इस योजना का लाभ लेने केआपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है आधार कार्ड के बिना आपको इस योजना का लाभ नही मिल सकेगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास मध्यप्रदेश राज्य का वोटर कार्ड भी होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए आपके पास पाना इनकम सर्टिफिकेट भी होना अनिवार्य है।

मध्यप्रदेश ग्रामीण आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

Step1. इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको “मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन, मध्य प्रदेश” की ऑफिसियल वेबसाइट http://mmgam।mp।nic।in/ पर विजिट करना होगा।

Step2. जब आप इस वेबसाइट पर आयेगे तो आपको “मध्यप्रदेश ग्रामीण आवास योजना” का आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. इसके बाद आप के सामने एक फॉर्म खुल जायेगा, आपको इस फॉर्म में पूछी जाने वाली सभी जानकारी को सही सही भरना होगा।

Step4. इस फॉर्म में आपको अपना नाम, पिता का नाम, पता, जिला, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, इनकम सर्टिफिकेट नंबर आदि। जैसी कुछ जानकारी पूछी जाएगी।

Step5. फॉर्म को भरने के बाद आप को अपना फॉर्म सबमिट करना होगा इसके लिए आप  सबमिट बटन पर क्लिक कर दे।

Step6. अब आपका फॉर्म मध्यप्रदेश ग्रामीण आवास योजना के लिए भर गया है।

दोस्तो तो यह थी. आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट मध्यप्रदेश ग्रामीण आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Madhya Pradesh Mukhyamantri Awas Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस मध्यप्रदेश ग्रामीण आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें Madhya Pradesh Mukhyamantri Awas Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

1 COMMENT

  1. Hello
    My name Nitin ram prasad Mishra
    Gram chokhda post Sarai harkhu jila jaunpur maharajganj Thane please check possiblemere Gaon mein Ghar pura gir Gaya hai kaccha makan hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here