मध्यप्रदेश शौचलय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें|Madhya Pradesh Shauchalay Nirman Yojana 2020 In Hindi

Madhya Pradesh Shauchalay Nirman Yojana 2020 In Hindi:- आज हम इस आर्टिकल में मध्यप्रदेश राज्य की बात करने वाले है। की मध्यप्रदेश की सरकार ने एक बहुत ही अच्छी योजना तैयार की है। जिस योजना में सभी गरीब परिवारों की बात की गई है, की इस योजना का लाभ सभी गरीब परिवार के लिए दिया जाएगा। तो इस योजना का नाम मध्यप्रदेश की सरकार ने शौचलय निर्माण योजना रखा है। यह योजना स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अति है, आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस योजना के लिए लगभग भारत के सभी राज्यो में चलाई जा रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है, की भारत को स्वच्छ बनना ताकि हमरा भारत स्वच्छ हो सके। तो भारत की सरकार इस योजना के लिए सभी राज्यो में लागू कर रही है। कि ताकि किसी भी नागरिक को बाहर जाना नही पढ़े।Madhya Pradesh Shauchalay Nirman Yojana 2020 In Hindi

मध्यप्रदेश की सरकार अपने राज्य के गरीब परिवारो के लिए इस योजना का लाभ देगी। जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे आते है, इस योजना के लिए गरीब परिवार इस लिए पात्र है। क्योंकि गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की आर्थिक स्थिति ठीक नही होती है। तो उन गरीब परिवारों की मदद करने के लिए इस योजना कि शुरू किया गया है। मध्यप्रदेश की सरकार ने इस योजना में मध्यप्रदेश में रहने वाले सभी गरीब परिवारों के लिए शामिल किया है। इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के निवशियो के लिए निजी स्वछ शौचालय दिए जायगे। इस योजना के लिए सभी राज्यो में इस लिए लागू किया जा है। अपने देखा ही होगा। कि लोग बाहर जाते थे। शौच करने के लिए तो इस कारण से हमरा भारत स्वच्छ नही हो रहा था। क्योकि इस कारण से बहुत से लोगो के लिए बीमारियां हो जाती है। तो सरकार ने यह सोचा कि क्योना इन लोगो के लिए इस योजना को तैयार किया जाये।

और वह योजना के लिए सभी राज्य में लागू किया जाए। तो शौचलय निर्माण योजना के लिए मध्यप्रदेश का कोई भी नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। मध्यप्रदेश की सरकार ने मध्यप्रदेश के निवशियो के लिए इस सुविधा में आवेदन करने की प्रकिया को ऑनलाइन रखा है। ताकि सभी निवासी इस योजना के लिए आवेदन कर सके। मध्यप्रदेश के निवासी इस योजना में आवेदन घर ही बैठे कर सकते है। उनके लिए कहि जाने की जरूरत नही होगी। और ना ही कही के चक्कर काटने हिगे। तो आपके लिए इस आर्टिकल में शौचालय निर्माण की पूरी जानकारी को दिया गया है। आप इस आर्टिकल की जानकारी को पढ़कर आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते है।

मध्यप्रदेश शौचलय निर्माण योजना पूरी जानकारी-

केंद्र सरकार का कहना है। की हर एक गाँव के लिए निर्मल बनना है। इसी लिए इस योजना को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के लिए शुरू कर रही है। इस योजना के माध्यम से ऐसे गरीब परिवारों के लिए लाभ दिया जाएगा। जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे आते है। और उन लोगो के लिए शौचलय निर्माण के ल लिए केंद्र की सरकार 12 हजार रुपए की मदद करेगी। आवेदन करने वाले गरीब परिवार के व्यक्तियों के लिए 12 हजार की धनराशि को वर्तमान समय मे ग्राम पंचायतों के द्वारा प्रदान की जाएगी।

मध्यप्रदेश में रहने वाले गरीब परिवार इस योजना का लाभ लेना चाहते है। और वह व्यक्ति अपना निजी शौचलय बन वाना चाहते है। तो उन व्यक्तियों के लिए आपने ब्लॉक स्तर पर जाना होगा। और बीडीओ या एडीओ पंचायत से जा कर संपर्क करना होगा। अगर आप मध्यप्रदेश राज्य के किसी गांव से हो तो आपके लिए बता दे कि अगर आपके लिए पैसा उपलब्ध नही होने की स्थिति में आप बीडीओ वा एडीओ पंचायत स्वयं के हस्ताक्षर कर बाकर एक गारंटी पत्र के लिए प्राप्त कर ले। ताकि आपके लिए किसी भी तरह की कोई भी परेशानी ना हो।

मध्यप्रदेश शौचलय निर्माण योजना मुख्य उद्देश्य-

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है। की ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे वाले गरीब परिवार रहते है। और उन लोगो की आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर होती है। जिससे वह अपना खुद का शौचलय बहुत कम वन वा पाते है। तो उन गरीब परिवारों के लिए मध्यप्रदेश की सरकार की तरफ से शौचलय दिए जायगे। जिससे उन लोगों का सामान्य जीवन स्तर में सुधार हो सके। आप सभी जानते है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़े लिखे लोग बहुत कम होते है। जिनके लिए बहुत ही शौच की गंदकी की बहुत ही कम जानकारी होती है। तो इस योजना से गरूकता सृजन और स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्थाई स्वच्छता को बढ़ावा देकर, समुदाय को और पंचायती राज संस्थाओं को प्रेरित करना होता है।

और रिस्थितिकीय रूप से सुरक्षित एवं स्थाई स्वच्छता के लिए लागत प्रभावी संगत प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देना। तथा ग्रामीण क्षेत्रों में संपूर्ण साफ सफाई करने के लिए वैज्ञानिक ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करना। तथा सभी समुदाय प्रबंधित प्रणालियों का विकास करना होता है। मध्यप्रदेश सरकार का कहना है। कि इस योजना का लाभ उस ही परिवार के लिए दिया जाएगा। जो परिवार इस योजना का पात्र होगा। यह सभी जानकारी को नीचे बताया गया है। आवेदन करने से पहले पात्र को जरूर पढ़ ले तभी इस योजना के लिए आवेदन करें।

मध्यप्रदेश शौचलय निर्माण योजना के लाभ-

इस योजना में आवेदन करने वाले परिवारों के लिए कई प्रकार के लाभ मिलगे। मध्यप्रदेश की सरकार ने अपने राज्य के गरीब परिवारों के लिए इन लभो को देगी। यदि आप इस शौचलय निर्माण योजना के लिए आवेदन कर रहे है। तो आपके लिए इन लभो को जानना बहुत ही जरूरी है। तो वो लाभ कुछ इस प्रकार है।

  • यदि कोई भी परिवार इस शौचलय निर्माण योजना के लिए आवेदन कर रहा है। तो उस गरीब परिवार के लिए मध्यप्रदश की सरकार की तरफ से 12 हजार की धनराशि दी जाएगी।
  • यह योजना का जो उदेश्य है।  भारत में हर एक राज्य स्वच्छ मिशन में होना चाहिए तो मध्यप्रेदश का स्वच्छ भारत मिशन भी पूरा हो जाएगा ।
  • इस योजना के माध्यम से गांव में रहने वाले गरीब परिवारों के लिए खुले में शौच जाना नहीं होगा। और मध्यप्रदेश राज्य स्वच्छ बन जाएगा जिससे लोगो के लिए बहुत सी परेशनिया कम हो जाएगी।

मध्यप्रदेश शौचलय निर्माण योजना के लिए जरुरी पात्रता-

यदि आप भी मध्यप्रदेश के निवासी है, और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है। तो आप इस योजना क पात्र होना चाहिए। तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हो  मध्यप्रदेश की सरकार ने कुछ पात्रता को निर्धारित किया है। यह पात्रता आपके पास होगी तभी आपके लिए इस योजना का लभा दिया जाएगा।

  • यह योजना का लाभ लेने के लिए आपको मध्यप्रदेश का निवासी होना चाहिए। अगर आप किसी और राज्य के है, तो आपके लिए इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • अगर आप इस योजना का लभा लेना चाहते है तो  आपका पहले से शौचलय का निर्माण नहीं किया गया हो। इस योजन का लाभ वो ही गरीब परिवार उठा सकते है। जिनके नए शौचलय का निर्माण कर रह है।
  • इस शौचलय निर्माण योजना का लभा बी.पी.एल परिवार तथा जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे एते है। जैसे की अनुसूचित जाति,  जनजाति ,किसानो ,वास भुमीवाले, श्रमिक , और विकलांग व्यक्तियों के लिए इस योजना का लाभ जाइए जाएगा।

मध्यप्रदेश शौचलय निर्माण योजना के लिए जरुरी दस्तावेज-

अगर आप इस योजना के पात्र है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने बाले परिवारोंवके लिए कुछ दस्तवेजो की आवश्यकता होगी। तो आपके लिए उन दस्तवेजो का विवरण नीचे दिया गया है।

  • शौचलय निर्माण योजना के लिए आवेदन करने वाले परिवार के पास में मध्यप्रदेश का निवासी होना चाहिए। तथा उस परिवार के पास में निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • आवेदन करने वाले के पास में आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता करने क लिए आपके पास में आधार कार्ड होना चाहिए ।
  • आपके पास में जाति प्रमाण पत्र होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है।तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है
  • आवेदन करने वाले परिवार के लिए  वोटर कार्ड की भी जरूरत होगी ।
  • आवेदन करने क लिए आप गरीबी रेखा से नीचे आते हो और आपके पास में गरीबी रेखा से नीचे आने का कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में एक बैंक खाता होना चाहिए। जिसमे जिस खाते में सरकार पैसे को ट्रांसफर कर सके।

आवेदन की प्रकिया- शौचलय योजना में आवेदन वाले गरीब परिवारों के लिए अपना शौचलय का निर्माण करवाने के लिए उस गरीब परिवार को ग्राम पंचायत में आवेदन किया जाता है।  जिसकी स्वीकृति आपके लिए सम्बंधित विकास अधिकारी द्वारा दी जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे की लाभार्थी को स्वयं की राशि से अपने घर में एक निश्चित design के आधार पर शौचालय का निर्माण करना होगा। इस शौचालय का उपयोग लाभार्थी और उसके परिवार के सदस्यों द्वारा ही किया जाना चाहिए। जिसमे लाभार्थी  के लिए शौचलय में टंकी लगी होगी तथा हाथ धोने की सुवधा भी होगी।  पंचायत के द्वारा शौचालय के सत्यापन हो जाने के बाद में लाभार्थी के खाते में भुगतान कर दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश शौचलय निर्माण योजना ऑनलाइन आवेदन-

मध्यप्रदेश शौचलय योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। तो आपके लिए मध्यप्रदेश की सरकार ने ऑनलाइन सुवधा को भी दिया है। आप इस ऑनलाइन सुवधा का उपयोग कर के शौचलय निर्माण का लाभ उठा सकते है।  तो आपके लिए हमने ऑनलाइन आवेदन करने के लिए बहुत ही आसान प्रक्रिया को बतया है। आपके लिए उस प्रक्रिया में कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा।

Step1. शौचलय निर्माण योजन में आबेदन करने के लिए आप यह वेबसाइट पर जाये।

Step2. इस वेबसाइट पर जाते ही आपके लिए स्वच्छ भारत मिशन के द्वारा शौचलय बनवाने के लिए आपको Swachhbharaturban.In  पर हजाना होगा।

Step3. अब आपके लिए Household  और Citizens  पर क्लिक कलरना होगा।

Step4. अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा ओके लिए उस फॉर्म को ठीक से भर देना है। फॉर्म में होनी ठीक ठीक जानकारी को भरे।Madhya Pradesh Shauchalay Nirman Yojana 2020 In Hindi

Step5. आपकी पूरी जानकारी फॉर्म में भर जाने के बाद में आपके लिए एक ऑप्शन रजिस्टर का देखता होगा। आपके लिए उस रजिस्टर के ऑप्शन परत क्लिक कर देना है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट मध्यप्रदेश शौचलय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें  Madhya Pradesh Shauchalay Nirman Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस  मध्यप्रदेश शौचलय निर्माण योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें  Madhya Pradesh Shauchalay Nirman Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment