मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Madhya Pradesh Solar Pump Yojana 2020 In Hindi

Madhya Pradesh Solar Pump Yojana 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हो कि सरकार अपने राज्य के नागरिको के लिए कई योजनाये चलाती रहती है। अज हम आपके लिए एक ऐसी हि योजना लेकर आये है। ये योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है। इस योजना के अंतर्गत सरकार अपने राज्य के किसानो के सोलर पंप  उपलब्ध कराएगी। जिससे राज्य के किसानो को फायदा हो। ये योजना राज्य के उन किसानो के लिए चलाई जा रही है। जिनके यहाँ तक अभी तक विजली नही पहुची है। इसलिए सरकार ऐसे सभी किसानो को इस योजना से लाभान्वित करना चाहती है। जो अपने खेत की सिचांई करने में परेशानियाँ होती है।Madhya Pradesh Solar Pump Yojana 2020 In Hindi

इस योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश के मूल नागरिको को दिया जायेगा। अगर आप इस योजना के बारे में समस्त जानकारी लेना चाहते है। तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिसे आप इस योजना के बारे में पूरी जानकरी ले सके जैसे इस योजना के लिए पात्रता क्या है। और ये योजना का लाभ किन किन नागरिको को दिया जायेगा और इसके लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगेगे। ये सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जाएगी।

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के किसानो की आय को दोगुना करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के किसानो को उनके खेत की सिचांई के लिए सोलर पम्प उपलब्ध कराई जाएगी। और इस सोलर पम्प खरीदने के पर किसानो को 90% तक की छूट दी जाएगी और साथ ही सब्सिडी भी मिलेगी। इस लिए इस योजना का नाम “मध्य प्रदेश सोलर पम्प योजना’ रखा गया है। इस योजना के तहत किसानो को अपने खेत की सिचांई के लिए सोलर पम्प खरीदने पर 90 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी।

जैसा कि आप जानते होगे कि मध्य प्रदेश में 154 लाख हेक्टेयर जमीन कृषि करने योग्य है। और यजन इस जमीन की सिचांई करने के लिए यहाँ के किसानो को बहुत परेशानियाँ होती है। प्रदेश की कृषि योग्य जमीन का लगभग 70% हिस्सा विजली वाले पम्प या फिर डीजल पम्प की मदद से सींचा जाता है। और अबकी का 30% हिस्से को सिचांई करने के लिए बहुत परेशानियाँ उठानी पड़ती है। इस लिए सरकार ने ऐसे किसानो को तोहफा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसनो को सिचांई के लिए सौर ऊर्जा चालित पंप खरीदनी होगी।

इसके बाद सरकार इस सोलर पम्प की कीमत का लगभग 90% पैसा किसानो को सब्सिडी के रूप में वापस कर दिया जायेगा। इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे किसानो को दिया जायेगा। जिनके खेत के पास कम से कम 300 मीटर दूर तक कोई विजली लाइन नही है। या फिर उनके यहाँ विजली नही है। इस योजना से राज्यके किसानो को सिचांई के लिए सोलर पंप मिल जायेगे। जिससेराज्य के किसान समय पर अपनी फसल की सिचांई कर कर सकते है। जिससे उनकी आय में इजाफा होगा।

मध्य प्रदेश सोलर पम्प योजना के उद्देश्य-

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो की फसलो पर होने वाली वाली लागत को कम करना है। क्योकि राज्य के बहुत से किसान डीजल से अपने खेतो की सिकैसेचांई करते है। जिससे उनके फसलो पर होने वाले व्यय बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते है। साथ ही इस योजना से प्राकृतिक उर्जा का उपयोग करके खेतो की सिचांई की जाएगी। जो पर्यावरण के लिए भी लाभदायक होगा। इस सोलर पम्प लगाने के बाद किसानो को किसी प्रकार का कोई बिल भी नही देना होगा। जिससे उनकी आय में काफी फायदा होगा। इस योजना के तहत सोलर पम्प खरीदने पर किसनो को पंप की कीमत का 90% पैसा सब्सिडी के रूप में वापस भी मिल जायेगा। जिससे किसानो को अपने खेत में सोलर पम्प लेने में ज्यादा परेशानियों का सामना भी नही करना होगा।

मध्य प्रदेश सोलर पम्प योजना के लाभ क्या है-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस सोलर पंप योजना के क्या-क्या लाभ मिलगे। मध्यप्रदेश की सरकार ने कुछ लभो को बताया है। वह लभो का विवरण कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना से लघु एवं सीमांत किसानों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सोलर पंप दिए जायेगे और उनको पम्प की कीमत का 90% सब्सिडी के रूप में वापस दे दिया जायेगा।
  • इस योजना से किसान अपने खेत में समय से पानी लगा सकेगे जिससे उनके समय पर पानी ना लगा पाने वाली समस्या खत्म हो जाएगी।
  • इस योजना से राज्य के किसानो को आर्थिक मदद भी मिलेगी

मध्य प्रदेश सोलर पम्प योजना के लिए जरूरी पत्रता-

यदि कोई भी किसान भाई इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आपके लिए इस योजना के लिए पात्र होना जरूरी है। अगर कोई भी किसान भाई इस योजना का पात्र है। तो उस किसान भाई के लिए इस मध्यप्रदेश सोलर पंप योजना का लाभ बहुत आसानी से उठा सकते है। तो वह पत्रता कुछ इस प्रकार है।

  • सोलर पंप योजना में आवेदन करने वाले मध्यप्रदेश राज्य का होना चाहिए। तथा उस आवेदनकर्ता के पास में मध्यप्रदेश राज्य का निवासी का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में किसान कार्ड होना चाहिए। तभी वह किसान भाई इस योजना का लाभ उठा सकता है।

मध्य प्रदेश सोलर पम्प योजना के लिए जरूरी कागजात-

  • इस योजना का लाभ लेने की लिए आपके पास मध्य प्रदेश सरकार का स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। जिनके पास स्थाई प्रमाण पत्र नही होगा। वो किसान इस योजना के लिए आवेदन नही कर पायेगे।
  • इस योजनाका लाभ लेने के लिए किसानो के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। इसके बिना भी आपको इस योजना का लाभ नही मिल सकेगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास क्रेडिट कार्ड भी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी बैंक में आपका खाता खुलना होगा। और उसे अपने आधार से लिंक करना होगा ताकि जब सरकार सब्सिडी दे वो रुपये आपके खाते में आ सके। इसके न होने पर आपको अपनी सब्सिडी नही मिल पायेगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास अपनी जमीन के कागजात होने चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास वोटर कार्ड भी होना चाहिए।

मध्य प्रदेश सोलर पम्प योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

अगर आप सोलर पंप योजना के पात्र है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। सोलर पंप योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास में सभी दस्तावेज का होना जरूरी है। यदि आपके पास सभी दस्तावेज है तो आपके ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हमने नीचे बहुत ही आसान स्टेप में बताया है। कि इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें।

Step1. इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश की सोलर पम्प योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप यहा पर क्लिक करके सीधे जा सकते है।

Step2.जब आप इस वेबसाइट पर आयेगे तो आपको “सोलर पम्प योजना” का आप्शन दिखाई देगा आपको उस आप्शन पर क्लिक करनी होगी।

Srep3. इसके बाद आप को उसमे पूछी जाने वाली सभी जानकारी को सही सही भरना होगा। याद रहे कोई भी गलत जानकारी ना भरे वरना आपका फॉर्म निरस्त कर दिया जायेगा।

Srep4. इस फॉर्म में आपको अपना नाम, पिता का नाम, पता, जिला, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, जमीन का खसरा नंबर जैसी जानकारी पूछी जाएगी तो उसे भर दे।

Step5. इसके बाद आपको अपने जल श्रोत का विवरण देना होगा, जैसे कि आप बोरवेल का साइज़ (4 इंच, 6 इंच, 8 इंच) इसके बाद आपको भूमिगत जल की जानकारी भरनी होगी। (फिट में) इसके बाद आपको दैनिक पानी की जरूरत जैसी जानकारी भरनी होगी। और सभी जानकरी चुनने के बाद आपको फॉर्म सबमिट करना होगा।

Step6. इसके बाद आपको अपने पम्प का पेमेंट करना होगा और पेमेंट के लिए आपको तीन आप्शन मिलेगे। उसमे से किसी भी आप्शन पर क्लिक करके आप पेमेंट कर सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट मध्य प्रदेश सोलर पम्प योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Madhya Pradesh Solar Pump Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Madhya Pradesh Solar Pump Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here