मध्यप्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना।Madhya Pradesh Vidhwa Punar Vivah Yojana 2020 In Hindi

Madhya Pradesh Vidhwa Punar Vivah Yojana 2020 In Hindi:- इस आर्टिकल में मध्यप्रदेश की विधवा महिलाओ की बात करने वाले है। मध्यप्रदेश की विधवा महिलाओ की जानकारी के लिए बता दे की मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने अपने राज्य की विधवा महिलाओ के लिए एक योजना को तैयार किया है। जिस योजना का नाम मध्यप्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना रखा गया है। अपने देखा होगा की कुछ ऐसी महिलाये होती है। जो विधवा हो जाने के बाद में आप दुबारा से विवाह करती है। तो मध्यप्रदेश की सरकार उन महिलाओ के लिए पुनर्विवाह के लिए 2 लाख रूपये की मदद कारगी।

आपके लिए पता ही होगा की जिन महिलाओ के पति की किसी कारण से मृत्यु हो जाती है। तो उन महिलाओ के लिए सरकार की तरफ से कुछ पेंशन के रूप में धनराशि को दिया जाता है। जिसे वह महिला अपना जीवन बिताती है, लेकिन मध्यप्रदेश की सरकार ने इस विधवा पुनर्विवाह योजना को लागू करके के कहा है। की इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाओ के लिए विवाह करने के लिए 2 लाख की धनराशि को दिया जाएगा। और उन विधवा महिलाओ को जो पेंशन के रूप में कुछ धनराशि प्रदान की जाती है। उसके लिए बांध किया जाएगा।

मध्यप्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना।Madhya Pradesh Vidhwa Punar Vivah Yojana 2020 In Hindi

MP के राज्य के निवाशियो के लिए बता दे की सरकार के मुताबिक कहा जा रहा है। की विधवा पुनर्विवाह योजना के लिए प्रदेश में पहली बार शुरू किया जा रहा है। इस योजना का लाभ लेने वाली विधवा महिला की आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। और जो पुरुष विधवा महिला के साथ में विवाह कर रहा है उस पुरुष की आयु 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यह किसी एक के लिए पहला विवाह होना चाहिए जो विधवा औरत से विवाह करेगा। तभी इस योजना का लाभ उठा सकते है, इस योजना में मध्यप्रदेश की सरकार अपने राज्य की विधवा महिलाओ लगभग 20 करोड़ की रकम को विधवा महिलाओ की शादी के लिए तैयार की है।

मध्यप्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना क्या है?

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने विधवा महिलाओ की शादी के लिए एक कदम उठाया है। मध्यप्रदेश की इस नई योजना के माध्यम से विधवा महिलाओ से शादी करने वाले नागरिक के लिए राज्य की सरकार 2 लाख रूपए देगी। इस योजना में राज्य की सरकार ने एक नियम लागू किया है। यह विधवा पुनर्विवाह योजना अनुसार इस 2 लाख की धनराशि को उसी व्यक्ति के लिए दिए जायगे। जिस व्यक्ति की आयु 45 वर्ष की उम्र वाली विधवा महिला से शादी करेगा।

राज्य की सरकार इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाओ की शादी के लिए बढ़ावा देना है। आपके लिए बता दे की पुरे देश में किसी भी राज्य सरकार के माध्यम से लागू की गई यह सबसे पहली योजना है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की हर एक राज्य में बहुत ही ज्यादा विधवा महिला होती है। जिन महिलाओ की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती है। इसके कारण से वह महिला अपना जीवन व्यापन ठीक से नहीं कर पति है। सरकार ने इस योजना को इस लिए चलाया है। की जिससे हर एक साल में 1000 विधवा महिलाओ की शादी की जाये जिससे वह महिला अपनी जिंदगी की एक बार फिर से शुरुआत कर सके। और अपनी जिंदगी के लिए सफल बना सके।

यह योजना लाभ लेने वाले विधवा महिला और पुरुष के लिए सरकार ने कुछ पात्रता को मांगा है। जो भी व्यक्ति विधवा महिला से शादी करता है, उसका यह पहला विवाह होना चाहिए। और उन दोनों लोगो के लिए जिला के कलेक्टर कार्यालय में जाकर विवाह रजिस्टर करना होगा। इसके आलावा आपके लिए ग्राम पंचायत के माध्यम से आपके लिए कोई एक सबूत को देना होगा। आपके लिए बता दे की अधिकारियो के माने से कहा जा रहा योजना का आगमी तीन महीने में लागू हो जाएगी।

मध्यप्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना के लिए जरुरी पात्रता-

इस योजना के लाभ लेने वाली विधवा महिलाओ के लिए सरकार की निर्धारित की गई पात्रता को फॉलो करना होगा। तभी इस योजना का लाभ उठा सकते है। तो राज्य सरकार ने जो पात्रता को निर्धारित की थी वो कुछ इस प्रकार है।

  • मध्यप्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना के माध्यम से शादी करने वाला व्यक्ति शादी सुधा नहीं होना चाहिए। यानि की जो भी व्यक्ति विधवा महिला से शादी करता है। उस व्यक्ति अभी तक कोई भी शादी नहीं की गई हो तभी सरकार उस व्यक्ति के लिए इस योजना का लाभ प्रदान करेगी।
  • MP विधवा पुनर्विवाह के माध्यम से शादी करके उन दोनों लोगो के लिए अपने जिला के कलेक्टर के कार्यालय में जाना होगा। वह पर दोनों लोगो के लिए अपना विवाह को दर्ज करना होगा।
  • मध्यप्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना के जरिये ग्राम पंचायत के माध्यम से आपके लिए कोई एक सबूत को देना होगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिला की आयु 18 वर्ष से 45 वर्ष के विच में होनी जरुरी है। तभी वह महिला इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है।

मध्यप्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना के लाभ-

  • इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाओ के लिए पुनर्विवाह योजना करने के लिए सरकार उन विधवा महिलाओ की मदद कारगी।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करके विधवा महिलाओ का जीवन स्तर ऊपर उठेगा।
  • विधवा महिलाओ की शादी के लिए सरकार 2 लखि की रकम देगी। जिससे वह अपना विवाह ठीक से कर ले। ऊके लिए किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी नहीं हो।

मध्यप्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना की आवेदन प्रक्रिया-

Step1. आपके लिए इस योजना में आवेदन पति के दस्तावेजों साथ में तथा उसके बाद में आपके लिए जिला के समाज कल्याण अधिकारी के ऑफिस में जाना होगा।

Step2. उस समाज कल्याण अधिकारी के ऑफिस में  आवेदन करने की प्रस्तुत की जाती है।

Step3. जो विधवा इस योजना के लिए आवेदन करना चाहती है उस विधवा महिला के लिए अपने पति का मृत्यु डिविजनल मजिस्ट्रेट के माध्यम से जारी किया गया प्रमाण पत्र होना चाहिए।

Step4. इस योजना का लाभ जो व्यक्ति उठा रहा है उस व्यक्ति की पत्नी का शादी के समय का एक प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके आलावा आपके पास में पति और विधवा महिला की आयु का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

दोस्तो तो यह थी. आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट मध्यप्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना।Madhya Pradesh Vidhwa Punar Vivah Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस मध्यप्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना।Madhya Pradesh Vidhwa Punar Vivah Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment