मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे।Madhya Pradesh Vridhavastha Pension Yojana 2020 In Hindi

Madhya Pradesh Vridhavastha Pension Yojana 2020 In Hindi:- आपकी जानकारी के लिए बता दे कि की इस आर्टिकल में मध्यप्रदेश में आयोजित होने वाली एक नई पेंशन योजना के बारे मे जानकारी देने वाले है। यह जानकारी मध्यप्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए बहुत ही जरूरी है इस योजना के लिए मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना के नाम से आयोजित किया गया है। और इस योजना का आयोजन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा किया गया है। मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना का गठन केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार ने वृद्धजनो के लिए मिल किया है। क्योकि आज के समय मे वृद्धजन के साथ अच्छा व्यवहार नही किया जाता है। और वृद्धजन के बच्चे वृद्ध लोगो को अपने आप पर बोझ समझते है। इस लिए मध्यप्रदेश सरकार ने मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना का आयोजन वृद्धजन लोगों को सम्मान देने के लिए और वृद्धजन की आर्थिक स्थिति सुधारने लाने के लिए किया गया है।

Madhya Pradesh Vridhavastha Pension Yojana

मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाना है। वृद्धजन को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मध्य्प्रदेश की सरकार इस योजना के अंतर्गत बेसहारा वृद्धजन को 500 रुपये प्रति माह दिया जाएगा। ताकि वृद्धावस्था के लोग अपना दैनिक खर्च कर सके और अपने आप को दूसरों पर बोझ न समझे। इस योजना का लाभ GEN,OBC, ST और SC सभी वर्ग के वरिष्ठ नागरिकों ले सकते है। मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना में 60 से 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक इस योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

इस योजना का गठन बहुत पहले ही कर दिया गया था। लेकिन उस समय इस योजना का लाभ लेने के लिए वृद्धजन को बहुत सी मुश्किलो का सामना करना पड़ता था और लाभर्थियों को समाज कल्याण विभाग के बहुत चक्कर लगने पड़ते थे। लेकिन अब मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को समाज कल्याण विभाग के चक्कर लगने की कोई आवश्यकता नहीं है। अब आप घर वैठे भी मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है। मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना के ऑनलाइन राजेस्ट्रेश शरू हो गए है। यदि आप भी इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चहाते है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस योजना से संबंधित जरूरी पत्रता और कागजात के बारे में हम आपको पूरी जानकारी दी जाएगी।

मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना के लाभ-

  • मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों का जीवन स्तर में सुधर आएगा।
  • इस योजना में वृद्धावस्था के लोगो को 500 रुपये पेंशन के रूप में दिए जायगे। जिससे वृद्धजन के आय के साधन उत्पन्न होगा।
  • मध्य्प्रदेश के सरकार की ओर से आयोजित इस योजना से प्राप्त पेंशन की सहायता से वृद्धजन आत्मनिर्भर रहेगें और वे गरीबी से ऊपर उठेंगे।

मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना के लिए जरूरी पत्रता

इस योजना का लाभ लेने वालों के लिए मध्यप्रदेश की सरकार ने कुछ पात्रता को निर्धारित किया है अगर आपके पास में वह पात्रता है। तभी इस योजना के लिए आवेदन कर अन्यथा इस इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना के लिए आवेदन नही करें।

  • मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता की आयु कम से कम 60 से 80 वर्ष की होनी चाहिए। यदि आपकी आयु 60 वर्ष से कम है तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते है।
  • इस योजना मे अवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता को मध्यप्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है। यदि आप मध्यप्रदेश के निवासी नही है तो आप इस योजना के पात्र नही होगे।
  • मध्यप्रदेश में आयोजित इस योजना में आवेदन करने बाले आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले वरिष्ठ नागरिक की आय का कोई भी साधन नही होना चाहिए तथा आवेदनकर्ता के परिवार की वर्षिक आय 48000 से कम होनी चाहिए।
  • अवेदेनकर्ता के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना के जरुरी दस्तावेज-

  • आपके पास में आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • मध्यप्रदेश का निवास प्रमाण पत्र (Residence Certificate)
  • आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। (Income Certificate)
  • जाति का प्रमाण पत्र हो अनिवार्य है। (Caste Certificate)
  • बीपीएल  कार्ड (BPL Card)
  • आयु प्रमाण पत्र(Age certificate)
  • आपके पास में एक बैंकखाता होना चाहिए (Bank Passbook)

मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना की राशि-

मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना में वरिष्ठ नागरिको को आर्थिक सहायता देने के लिए मध्यप्रदेश की सरकार ने वृद्धजन को 500 रुपए प्रतिमाह पेशन देने का निशचय किया गया है। जिसकी सहायता से वृद्धजन अपने आप पर आत्मनिर्भर रहे सके और अपना दैनिक खर्च आसानी से कर सके।

मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना की भुकतान प्रक्रिया-

आपकी जानकारी के लिए पता दे कि मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना का भुकतान मध्यप्रदेश की सरकार कैसे करेंगी। तो इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को 6-6 महा के अंदर दो किस्तो में भुकतान किया जाएगा। तथा नए लाभर्थियों को वजट उपलब्ध होने पर जनपद स्तर पर भुकतान किया जाएगा। यह धनराशि सीधे लाभार्थियों के खाते में दी जाएगी।

मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया-

यदि आप मध्यप्रदेश के निवासी है और आप इस योजना के लिए पात्र है और आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। तो आपके लिए हम आवेदन करने के लिए कुछ स्टेप बातने जा रहे है आप उन स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

Steps1. मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना में ऑनलाइन राजेस्ट्रेश करने के लिए सबसे पहले मध्यप्रदेश की इस वेबसाइट पर जाना होगा। मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । यह होम पेज कुछ इस तरह का दिखाई देता होगा।

Madhya Pradesh Vridhavastha Pension

Step2. मध्यप्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना के फॉर्म का पेज खुल जायेगा।

Step3. इस फॉर्म में दी गयी जानकारी जैसे आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र का नंबर को धयनपूर्वक भरना होगा।

Step4. इस जानकारी को भरने के बाद आपको सबमिट वटन पर क्लिक करना होगा।इसके बाद आपका फॉर्म भरा हुआ माना जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [आवेदन फॉर्म]मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे।Madhya Pradesh Vridhavastha Pension Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [आवेदन फॉर्म]मध्यप्रदेश इंदिरा गांधी वृद्धा पेंशन योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे।Madhya Pradesh Vridhavastha Pension Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment