महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Maharashtra Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi

Maharashtra Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi:- हेलो दोस्तो आज मै इस आर्टिकल के मधयम से महाराष्ट्र में रहने वाले लोगो को एक महत्वपूर्ण इनफार्मेशन देने वाला हूँ। इस योजना का लाभ केबल महाराष्ट्र के निवासी ही ले सकते है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े और इस योजना का लाभ उठाएं। अगर आप भी अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके है और बेरोजगार है तो महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के बढ़ती बेरोजगारी को कम करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र में स्नातक बेरोजगार युवाओ को रोजगार देने के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना का आयोजन किया है। यह योजना महाराष्ट्र के बहुत से जिलो में आयोजित की जाएगी। तो आप भी अपने जिले के अनुसार इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ ले सकते है।

Maharashtra Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi इस योजना का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र राज्य में बढ़ती बेरोजगारी को कम करना है। और ऐसे लोगो को रोजगार प्रदान करना है। जो लोग अपनी शिक्षा को पूरा कर नौकरी की तलास में इधर-उधर घूम रहे है। या उनको नौकरी नही मिल पा रही है और उनकी आय का कोई भी स्त्रोत नही है। ऐसे युवाओं को इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र की सरकार की ओर से रोजगार प्रदान किया जाएगा। इस योजना का आयोजन महाराष्ट्र सरकार ने इसलिए भी किया है ताकि वो महाराष्ट्र के युवाओं की मदद कर सके। इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र के स्नातक बेरोजगार युवाओं को 3000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। इस योजना में महाराष्ट्र के युवाओ और युवतीओ को रोजगार पाने का सुनहरा अफ़सर प्राप्त होगा।

महाराष्ट्र में आयोजित इस योजना के अंतर्गत करीब 82000 बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। जिसका लाभ देने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की घोषणा कर दी है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की जानकारी नीचे दी गई है आप इस आर्टिकल की जानकारी को पढ़कर इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते है। तो इस आर्टिकल की जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के लाभ-

इस योजना में महाराष्ट्र सरकार ने बेरोजगार युवाओं को निम्न लाभ दिये है। जिसकी जानकारी नीचे दिए गई है। आप भी इस योजना के अंतर्गत इन लाभों के लाभ ले सकते है। और अपना कल बेहतर बना सकते है।

  • इस योजना में महाराष्ट्र सरकार की ओर से कम से कम 1 लाख बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।
  • महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना की वजह से महाराष्ट्र सरकार बढ़ती हुई बेरोजगारी को कम करने का प्रयास में सफल होगी।
  • ऐसे युवाओं जो पढ़ाई पूरी करने के बाद भी बेरोजगार है उन युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा तथा उनकी अर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओ को 3000 रुपये प्रति माह महाराष्ट्र की सरकार की ओर से दिए जाएंगे।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी पत्रता-

इस योजना में आवेदन करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने अवेदेनकर्ताओ के लिए कुछ जरूरी पत्रता निर्धारित की है। जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है। यदि आपके पास ये पत्रता है तो आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते है।

  • महाराष्ट्र बेरोजगारी में आवेदन करने के लिए अवेदेनकर्ता की आयु 21 से 35 वर्ष के अंदर होनी अनिवार्य है।अगर आपकी आयु 21 वर्ष से कम है तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए अवेदेनकर्ता को 12th पास और साथ ही ग्रैजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना भी अनिवार्य है अगर आपके पास ये सव कागजात है तो ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।
  • यदि अवेदेनकर्ता के पास पहले से ही कोई भी नोकरी में कार्य कर रहा है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।
  • महराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजन लाभ लेने के लिए आपकी परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए यदि आपकी परिवारिक वार्षिक आय 3 लाख से अधिक है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजन में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी कागजात-

इस योजना में आवेदन के लिए महाराष्ट्र सरकार ने अवेदेनकर्ता के लिए बहुत से जरूरी कागजात निर्धारित किये है जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है। जिससे आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सके। यदि आपके पास ये सभी जरूरी कागजात है तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते है और यदि आपके पास ये कागजात नही है तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते है ।

  • महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए अवेदेनकर्ता के महाराष्ट्र का निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। अगर आपके पास महाराष्ट्र का निवास प्रमाण पत्र नही है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिये आवेदनकर्ता के पास वोटर आईडी कार्ड होने अनिवार्य है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए अवेदेनकर्ता के पास ईमेल आईडी और फ़ोन नंबर होना अनिवार्य है। यदि आपके पास ईमेल नही है तो आप कुछ ही समय मे ईमेल आईडी बना सकते है।

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया-

Step1. महाराष्ट्र बेरोजगार भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको महाराष्ट्र बेरोजगार भत्ता योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

Maharashtra Berojgari Bhatta Yojana Step2. क्लिक करते ही आपके सामने महाराष्ट्र बेरोजगार भत्ता योजना की वेबसाइट का पेज खुल जायेगा। महाराष्ट्र बेरोजगार भत्ता योजना की वेबसाइट का पेज खुलने के बाद आपको jobseeker के ऑप्शन पर जाकर क्लिक करना होगा।

Step3. jobseeker के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन का पेज खुल जायेगा जिसमें आपको register के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Maharashtra Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi Step4. जिसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद
Next के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

Step4.अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा। यह OTP भरने के बाद आपको सबमिट बटन क्लिक करना होगा।

Step5. इसके बाद आपको लॉगिन करने के लिए लॉगिन पेज पर बापस आना होगा और आपको अपना यूजरनाम,पासवर्ड तथा कैप्चर कोड डालकर लॉगिन करना होगा। अब आपका फॉर्म महाराष्ट्र बेरोजगार भत्ता योजना में भरा हुआ माना जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Maharashtra Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Maharashtra Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

1 thought on “महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।Maharashtra Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi”

Leave a Comment