[Form] महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना|Maharashtra Construction Workers Yojana 2020 In Hindi

Maharashtra Construction Workers Yojana 2020 In Hindi:- महाराष्ट्र राज्य में निवास करने वाले मेरे प्यारे दोस्तो आज हम आपको महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना के बारे में जानकारी देने वाले है। जैसा की आप सभी जानते है कि हमारे पूरे देश में कोरोना वायरस फैला हुआ है। जिसकी वजह से हमारे देश की केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉक डाउन की घोषणा कर दी है। जिस कारण मजदूरी करने वाली आम जनता को बहुत कठनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

महाराष्ट्र सरकार ने इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए गरीब मजदूर लोगों को आर्थिक मदद देने के लिए महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना की शुरूआत की है। इस योजना के अंतर्गत जो मजदूर भाई अपनी आजीविका खो कर अपने घर बैठे हुए हैं। उन मजदूर लोगो को महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना के तहत आर्थिक मदद देने का फैसला महाराष्ट्र सरकार ने किया है।

Maharashtra Construction Workers Yojana 2020 In Hindi

आपको सभी लोगों को यह जानकर खुशी होगी कि महाराष्ट्र राज्य के श्रम मंत्री दिलीप वालसे पटेल जी ने महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना के अंतर्गत 12 लाख पंजीकृत निर्माण मजदूरों को 2000 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है। उन्होंने यह भी कहा है कि लॉक डाउन की वजह से निर्माण कार्य रूके हुए हैं। और मजदूर लोगो के पास कोई काम नहीं है।

जिस कारण श्रमिकों को अपनी रोज की जरूरतें पूरा करने में बहुत सी कठनाइयों से जूझना पड़ रहा है। और लॉक डाउन कब तक जारी रहेगा इसके बारे में कुछ कहा नही जा सकता है। यदि आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ कर आसानी से महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

(Maharashtra Construction Workers Yojana ) महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना क्या है-

Maharashtra Construction Workers Yojana की शरूआत 8 अप्रैल 2020 को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे जी के द्वारा किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 12 लाख मजदूरों को आर्थिक सहायता देने का निष्चय किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब मजदूरों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। जिससे की मजदूर परिवार के लोग अपनी रोज की जरूरतों की पूरा कर सके। और इस विपत्ति के समय मे मजदूर अपना भरण पोषण करके एक अच्छा जीवन यापन कर सकेंगे।

महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना की जरूरी पात्रता-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहते हैं कि महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना का आयोजन श्रमिक वर्ग के लोगो को आर्थिक रूप से वित्तीय सहायता देने के लिए किया गया है। महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना के अंतर्गत लाभ उठाने वाले श्रमिको के लिए महाराष्ट्र सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है। जो इस प्रकार है

  • महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत आवेदनकर्ता के द्वारा 12 महा में 90 दिन तक कम जरूर किया जाना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने केलिए आवेदनकर्ता को महाराष्ट्र राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना के लिए जरूरी दस्तावेज-

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास ये दस्तावेज होना बहुत ही जरूरी है। जिनकी जानकारी नीचे दी गई है। और यदि आपके पास यह दस्तावेज मौजूद नही है तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते है।

  • इस योजना का आयोजन महाराष्ट्र राज्य में किया गया है और इस योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य के लोग ही ले सकते है इसलिए आवेदक के पास निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना में लाभ लेने वाले लोगो की आयु महाराष्ट्र सरकार ने निर्धारित की है। इसलिए आवेदनकर्ता के पास आयु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • यदि आप महाराष्ट्र राज्य में मजदूरी करते है।और आप
    महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो अपने कम से कम 90 दिन तक काम किया हो जिसका प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है।
  • आवेदनकर्ता के पास 3 पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी जरूर होने चाहिए।

महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना की आवेदन प्रक्रिया-

यदि आप भी महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना का लाभ उठाना चाहते है। तो आपके लिए हमने कुछ स्टेप्स नीचे दिए है जिनको फॉलो करके आप इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते है ।

Step1.महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको महाराष्ट्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://mahabocw.in/ पर जाना होगा।

Step2. दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने महाराष्ट्र राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज में आपको main maniu का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर आपको क्लिक करना होगा।

Step3. जिस पर क्लिक करते ही आपके सामने workers का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे चुने के होगा जिसमें तहत आपको वर्कर्स रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Maharashtra Construction Workers Yojana 2020 In Hindi

Step4. जिसके बाद आपके सामने महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना का एप्लिकेशन फॉर्म खुल जायेगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भरने के बाद आपको जरूरी दस्तावेज की जानकारी भी भरनी होगी।

Step5. दी गई जानकारी भरने के बाद आपको सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपका फॉर्म महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना में भरा हुआ माना जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [form] महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना|Maharashtra Construction Workers Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [form] महाराष्ट्र निर्माण श्रमिक 2000 सहायता योजना|Maharashtra Construction Workers Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment