महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Maharashtra New Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi

 Maharashtra New Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi:- अगर आप महाराष्ट्र राज्य के नागरिक है तो आपको ये जानकर बहुत ख़ुशी होगी कि अब आप अपने घर पर बैठकर अपने घर के लिए या फिर दुकान के लिए नये बिजली के कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते है। और घर बैठे अपना नया बिजली का कनेक्शन ले सकते है। इस सुबिधा को ऑनलाइन करने से राज्य के बहुत से नागरिको को बिजली का नया कनेक्शन लेने के लिए बिजली के दफ्तर के चक्कर नही काटने होगे, क्यूंकि पहले जब ये सुबिधा नही थी। तो नया कनेक्शन लेने के लिए आपको दफ्तर के कई चक्कर लगाने पड़ते थे जिससे काफी असुबिधा होती थी। लेकिन अब  आप नया कनेक्शन लेने के लिए घर पर बैठ कर अपने नये कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते है।

 Maharashtra New Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi

महाराष्ट्र सरकार के इस महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना से लोगो को कई सुबिधाये मिलेगी। जैसे कि अगर कोई व्यक्ति अपने लिए प्रीपेड बिजली कनेक्शन भी लेना चाहता है। तो वो उसके लिए भी आवेदन कर सकता है। इसके लिए बस उसको बाकि सभी तरह के बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करना होगा। इस कनेक्शन से ऐसे लोगो को फायदा होगा जो रोड के किनारों पर अपनी दुकान लगाते है, या फिर ऐसे लोग जो किसी किराये की दुकान पर अपना व्यवसाय करते है। ऐसे लोगो को इस योजना से लाफि फायदा होगा। क्यूंकि प्रीपेड कनेक्शन से ऐसे छोटे कारोबारियों को काफी फायदा होगा और उनको अपना बिजली कनेक्शन भी मिल जायेगा।

महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना के लिए जरुरी दस्तावेज-

अगर आप भी महाराष्ट्र राज्य की इस नई बिजली कनेक्शन योजना के तहत अपना नया बिजली कनेक्शन लेने की योजना बना रहे है। तो आपको ये पता होना चाहिए कि इस कनेक्शन को लेने के लिए आपके पास कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स का होना बहुत जरुरी है जिनके ना होने की दशा में आप बिजली कनेक्शन नही ले सकते है।

  • महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है, जिसके अभाव में आप को कनेक्शन नही दिया जायेगा।
  • इस योजना के लिए आवेदन करने और अपना बिजली कनेक्शन लेने के लिए आपके पास आपका राशन कार्ड भी होना चाहिए। हालाँकि ये अनिवार्य नही है।
  • इस महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना में अपने बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा जरी किया हुआ स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के पास अपना फोटो लगा हुआ कोई प्रमाण पत्र होना जरुरी है। जैसे वोटर आईडी कार्ड या फिर बैंक की पासबुक की फोटो कॉपी या फिर आप अपने पेन कार्ड का उपयोग कर सकते है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास उसका मोबाइल नंबर और उसका ईमेल एड्रेस होना भी अनिवार्य है।

महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना के लाभ-

इस महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना के कई लाभ है जो राज्य के नागरिको को दिए जायेगे। इस योजना से राज्य के बहुत से लोगो को फायदा होगा और इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ नीचे दिए जा रहे है।

  • अब महाराष्ट्र राज्य के नागरिको को न्य बिजली कनेक्शन लेने के लिए किसी दफ्तर या फिर किसी अधिकारी के ऑफिस में जाने की कोई जरूरत नही होगी। वो सीधे अपने घर बैठकर किसी स्मार्टफोन या फिर किसी कंप्यूटर से अपने नये बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते है।
  • महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजनाके अंतर्गत अपना बिजली का कनेक्शन लेने वाले लोगो को अपना कनेक्शन कराने में लगने वाले समय की बचत होगी।
  • इस महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना के तहत नया विजली का कनेक्शन लेते समय बिजली अधिकारी को दी जाने वाली रिश्वत खत्म हो जाएगी जिससे राज्य के नागरिक को काफी लाभ मिलेगा।

महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

दोस्तों अगर आपके पास अपना बिजली का कनेक्शन नही है और आप किसी बिजली कर्मचारी को रिश्वत नही देना चाहते है और अपना बिजली का कनेक्शन खुद करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में आवेदन करने की सभी स्टेप्स को फॉलो करे। जिससे आप अपना बिजली का कनेक्शन ले सकते है। कृपया दिए गये सभी steps को पहले ध्यान से पढ़े और फिर उसे फॉलो करे जिससे आपको फॉर्म भरने में कोई गलती ना हो।

Step1. इस महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना के लिए नया बिजली कनेक्शन लेने के लिए आपको सबसे पहले महाराष्ट्र राज्य की electricity vitaran की वेबसाइट https://wss।mahadiscom।in/wss/wss?uiActionName=getNewConnectionRequest पर विजिट करना होगा।

 Maharashtra New Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आप महाराष्ट्र राज्य की electricity vitaran की वेबसाइट के न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पेज पर पहुच जायेगे।

Step3. अब आपको इस वेबसाइट पर दिए गये फॉर्म को भरना से सम्बंधित सभी रूल्स को पढना है। जैसा कि इसमें लिखा है कि अगर आप कोई भी जानकारी गलत या फिर अधूरी भरते है, तो आपका फॉर्म निरस्त कर दिया जायेगा।

Step4. इसके बाद आपको फॉर्म भरना है इस फॉर्म में कई भाग है कृपया शुरू से सभी पूछी जाने वाली जानकारी को भरते रहे और इसके बाद ही उसके आगे की जानकारी भरे।

Step5. पहले भाग में आपको अपनी जनरल इनफार्मेशन भरनी होगी सबसे पहले आपको अपनी एरिया के बारे में भरना होगा की आप Non Industrial एरिया में रहते हो या फिर Industrial एरिया में इसके बाद आपको Consumer Category भरनी होगी। इसके बाद electricity सप्लाई टाइप की आप कैसा कनेक्शन लेना चाहते है।

Step6. इसके बाद आपको बाकी जानकारी भरने के बाद एप्लीकेशन Details के पार्ट में आकार अपने नाम, अपना व्यवसाय और अपना पता स्टेप्स के द्वारा सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको पाना मोबाइल नंबर और आपका ईमेल एड्रेस और अपना आधार कार्ड नंबर भी भरना होगा।

Step7. इसके बाद आप महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना के फॉर्म के तीसरे भाग में पहुच जायेगे। इसमें आपको उस जगह का एड्रेस भरना होगा जिस जगह आप अपना कनेक्शन setup करवाना चाहते है। अगर आपके दोनों एड्रेस एक है तो आप “Click Here If Billing address same as meter address” पर क्लिक कर सकते है।

Step8. इसके बाद आपको सबसे नीचे दिए गये आप्शन पर क्लिक कर के सभी terms और कंडीशन को एक्सेप्ट करना होगा और इसके बाद उसमे अपनी जगह का नाम भरना होगा।

 Maharashtra New Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi

Step9. और सबसे आखिरी स्टेप में आपको दिए गये कैप्चा कोड को उसके नीचे दिए गये बॉक्स में भरना होगा और सेव पर क्लिक कर देना है। अब आपका फॉर्म सबमिट हो गया है और कुछ दिन बाद आपका कनेक्शन ओपन हो जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Maharashtra New Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस महाराष्ट्र नया बिजली कनेक्शन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Maharashtra New Bijli Connection Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment