महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2020 में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरे। Maharashtra Smart Ration Card Online Form  2020 In Hindi

Maharashtra Smart Ration Card Online Form 2020 In Hindi:- अगर आप महाराष्ट्र राज्य के नागरिक है तो आपको ये जान कर बहुत ख़ुशी होगी। कि महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य में स्मार्ट राशन कार्ड बनाने के लिए नई योजना को आरंभ करने की मंजूरी दे दी है। और इसके लिए एक वेबसाइट (पोर्टल) ओपन किया गया है जिसपर जाकर आप अपने स्मार्ट राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। आवेदन करने से जुडी हुई सभी जरुरी जानकरी इस अत्रिकल में दी जा रही है, अगर आप महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2020 फॉर्म से जुडी हुई सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

Maharashtra Smart Ration Card Online Form 2020 In Hindi

जैसा कि आप जानते हि है। कि राशन कार्ड एक जरुरी दस्तावेज है जिसको हम सरकारी और गैर सरकारी दोनों तरह के काम में प्रयोग कर लेते है। लेकिन कुछ लोगो के राशन कार्ड अभी तक बन नही पाए है, जिसके चलते इस महाराष्ट्र सरकार ने स्मार्ट राशन कार्ड 2020 फॉर्म योजना की शुरुआत की है। इस योजना से ऐसे सभी लोगो को स्मार्ट राशन कार्ड 2020 के लिए आवेदन करना होगा। जिसका राशन कार्ड बना हुआ या नही बना हुआ है। सभी तरह के लोग इसके लिए आवेदन कर सकते है। और इस प्रक्रिया के पुरे होने के बाद सिर्फ स्मार्ट राशन कार्ड को ही वैध माना जायेगा। इस लिए ऐसे लोगो को भी आवेदन करना होगा जिनके पास पहले से उनका राशन कार्ड बना हुआ है। इस प्रक्रिया से फर्जी बने हुए राशन कार्ड निरस्त कर दिए जायेगे। और सिर्फ पात्र लोगो का ही राशन कार्ड बन पायेगा।

इस योजना के तहत अगर आप अपना स्मार्ट राशन कार्ड बनबाना चाहते है। तो आपको सभी जरुरी दस्तावेजो के साथ महाराष्ट्र राज्य की राशन कार्ड बनाने वाली वेबसाइट पर विजिट करना होगा। और वहां अपने फॉर्म के लिए अप्लाई करना होगा। जिससे लोगो का स्मार्ट राशन कार्ड के लिए आवेदन हो सके।

महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड  योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदको के लिए कुछ दस्तावेजो को अनिवार्य किया है। ताकि इस योजना के तहत सिर्फ पात्र नागरिक ही आवेदन कर सके और अपने स्मार्ट राशन कार्ड बनवा सके। अगर आपके पास सरकार द्वारा तय किये गये कागजात नही है, तो आप इस योजना के अंतर्गत स्मार्ट राशन कार्ड के लिए आवेदन नही कर पायेगे। अगर आप ये जानना चाहते है कि इस योजना के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट्स अनिवार्य है। तो आप इस लिस्ट में देख सकते है। कृपया इस सूची में दिए गये सभी डाक्यूमेंट्स को मिला ले ताकि बाद में आपको कोई असुबिधा न हो।

  • इस महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्डयोजना के तहत आवेदन करने वाले का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता के पास उसका पेन कार्ड होना भी अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास वोटर ID भी होना जरुरी है।
  • इस योजना के तहत अबेदन करने वाले परिवार के मुखिया की एक पासपोर्ट साइज़ फोटो भी होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का मूलनिवास स्थाई प्रमाण पत्र होना भी अनिवार्य है।

महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2020 के लाभ-

ये तो आप जानते ही है की राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। लेकिन इसके अलावा इसके कई और फायदे भी होते है जिसकी जानकरी नीचे दी जा रही है क्रपया इसे ध्यान से पढ़े।

  • ये कार्ड गरीब लोगो को सरकार की तरफ से दिया जाने वाले सभी लाभ दिए जायेगे।
  • इस कार्ड की सहायता से पात्र लोगो को अन्य सरकारी योजनाओ का लाभ दिया जायेगा।

महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप भी महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2020 योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल में दी हुई सभी Steps को फॉलो करना है। जिससे आप बिना किसी गलती के अपना स्मार्ट राशन कार्ड का फॉर्म ऑनलाइन कर सकते है। तो दोस्तों नीचे दी जा रही सभी स्टेप्स को फॉलो करे।

Step1. दोस्तों महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड के फॉर्म के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले महाराष्ट्र सरकार द्वारा स्मार्ट राशन कार्ड बनाने के लिए लांच की गई वेबसाइट http://mahafood.gov.in/website/marathi/home.aspx पर विजिट करना होगा।

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद वेबसाइट के होमपेज पर आपको महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड का एक आप्शन दिखाई पड़ेगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक न्य पेज खुल जायेगा।

Maharashtra Smart Ration Card Online Form 2020 In Hindi

Step4. यह पेज आपका महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म है आपको इस फॉर्म को भरना होगा।

Step5. इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरते समय ये ध्यान रहे कि आपको इस फॉर्म में केवल पूछी जाने वाली जानकारी भरनी है और किसी भी जानकारी को गलत न भरे वरना आपका फॉर्म निरस्त कर दिया जायेगा।

Step6. फॉर्म को सफलता पूर्वक भरने के बाद आपको फॉर्म के सबसे निचे दिए गये बटन पर क्लिक करना है जिससे आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2020 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे-

दोस्तों अगर आप महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन नही कर पा रहे है। तो आप इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है। इसके लिए आपको क्या करना है और कैसे करना है इसकी पूरी प्रोसेस steps में बताई जा रही है। जिससे आप अपने फॉर्म को अपने तरीके से भी अपना फॉर्म भर सकते है।

Step1. दोस्तों ऑफलाइन फॉर्म अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा इसके लिए आपको इस वेबसाइट www.mahafood.gov.in पर विजिट करना होगा।

Step2. इसके बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज से एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा. ये वेबसाइट के बाई तरफ डाउनलोड सेक्शन में होगा. इस फॉर्म का नाम “Application for new ration card” होगा।

Step3. इसके बाद आपको इस फॉर्म का प्रिंटआउट निकलवाना होगा. और उस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।

Step4. इसके बाद आपको उस फॉर्म में लगने वाले सभी डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी लगानी होगी.

Step5. इसके बाद आपको अपने फॉर्म को अपने जिले के सम्बंधित अधिकारी के पास इस फॉर्म को जमा कर सकते है।

Step6. इसके बाद आपका फॉर्म सबमिट कर दिया जायेगा और और अपना नया स्मार्ट राशन कार्ड बना दिया जायेगा और उस कार्ड का लाभ ले पायेगे।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2020 में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरे। Maharashtra Smart Ration Card Online Form  2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस महाराष्ट्र स्मार्ट राशन कार्ड 2020 में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरे।Maharashtra Smart Ration Card Online Form  2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment