महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Maharashtra Vidhawa Pension Yojana Online form 2020 In Hindi

Maharashtra Vidhawa Pension Yojana  Online form 2020 In Hindi:- आपको ये जान कर बहुत ख़ुशी होगी कि महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य की सभी  विधवा महिलाओ के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना है। इस योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य की सभी विधवा महिला नागरिको के लिए हर महीने पेंशन देने का फैसला किया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की सभी विधवा महिलाओ को सरकार 1000 रुपये हर महीने पेंशन दी जाएगी। इस योजना से उन सभी महिलाओ को लाभ मिलेगा जिनके पति की मृत्यु के बाद उनके  जीवन में कोई सहारा नही होता होता है। जिससे उनका जीवन कठिनाई से भर जाता है और उनका जीवन बहुत ही मुश्किल से गुजरता है। ऐसी समस्याओ को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने ऐसी महिलाओ को हर महीने आर्थिक मदद देने के वादा  किया है।Maharashtra Vidhawa Pension Yojana  Online form 2020 In Hindiजिससे उनकी अर्थिक स्थिति अच्छी हो सके। अगर आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है। तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े जिससे आप इस योजना के बारे में सभी जरुरी जानकारी जैसे की इस योजना के लिए पात्रता क्या है कौन कौन से डाक्यूमेंट्स लगेगे। ये सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जा रही है।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना क्या है-

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलायी जा रही एक योजना है। जिसमे सभी पात्र विधवा महिलाओ को हर महीने आर्थिक मदद दी जाएगी। जिससे ऐसी महिलाये जिनके पति की  मृत्यु के बाद उनका जीवन यापन करना बहुत कठिन हो जाता हो जाता है।ऐसी सभी महिलाओ को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। सभी विधवा महिलाओ को ये राशि हर महीने उनके बैंक के खाते में दी जाएगी। इस योजना का लाभ सिर्फ महाराष्ट्र राज्य की महिलाओ को ही दिया जायेगा।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले एक फॉर्म का आवेदन करना होगा। और उस फॉर्म में भरी हुई जानकारी के अनुसार जाँच के बाद आवेदक के खाते में पेंशन आना शुरू हो जाएगी। तो अगर आप भी एक विधवा महिला है, ओस इस योजना के ऑनलाइन आवेदन करना चाहती है। तो आप इस आर्टिकल के अंतर्गंत से बहुत ही आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है। महाराष्ट्र प्रदेश की विधवा महिलाओ से एक निवेदन है की आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़े।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के लिए पात्रता-

अगर आप भी महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन कर रहे है तो आपको पता होना चाहिए कि सरकार द्वारा इस योजना के लिए कुछ नियम बनाये गये है। जिससे इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र नागरिको को ही मिले।

  • महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला महाराष्ट्र राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदन करनी वाली महिला की उम्र 18 बर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए ।
  • आवेदन करने वाली महिला विधवा होनी चाहिए।
  • महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला की वार्षिक आय 2,00,000 रुपये से कम होनी चाहिए ।
  • आवेदक का आधार नंबर पेंशन डाटा के साथ लिंक होने चाहिए ।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना  के लिए जरुरी कागजात-

सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा कुछ कागजात अनिवार्य किये जाते है। जिससे उस योजना का लाभ सिर्फ पात्र नागरिको को ही मिल सके। महाराष्ट्र सरकार ने इस योजना के लिए भी कुछ दस्तावेजो को अनिवार्य किया है। कृपया आवेदन करने से पहले इस सूची से अपने सभी डाक्यूमेंट्स को मिला ले जिससे आपको बाद में कोई परेशानी का समना न करना पड़े।

  • महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के तहत आवेदन करने वाली महिला का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाली महिला के पास महाराष्ट्र सरकार का बोनाफाइड लैटर होना अनिवार्य है ।
  • आवेदनकर्ता के पास उसका आय प्रमाण पत्र होना चाहिए तथा आय 2,00,000 से कम होनी चाहिए ।
  • आवेदनकर्ता के पास उसके पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है ।
  • आवेदनकर्ता का बैंक खाता और बैंक पासबुक  होनी चाहिये ।
  • आवेदन करने वाली महिला के पास महाराष्ट्र सरकार का मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के लाभ-

इस योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के बहुत से नागरिको को बहुत लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ इस प्रकार है।

  • इस योजना से महाराष्ट्र राज्य में रहने वाली बेसहारा विधवा माहिलाओ को सरकार की तरफ से जीवन यापन करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे उनके जीवन में सुधार आएगा।
  • महाराष्ट्र सरकार ऐसी पात्र महिलाओ को 1000 रुपये प्रति महीने उनके बैंक खाते में पेंशन के तौर पर देगी।
  • महिलाये अपने पति की मृत्यु के बाद अपना जीवन यापन करने में सक्षम होगी और किसी पर निर्भर नही रहना होगा ।

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करे-

अगर आप महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहते है। अगर आपको नही पता है कि आवेदन कैसे करना है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करते है तो आप निश्चित ही इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे। कृपया दिए गये सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक पढ़े और फॉलो करे जिससे आप महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के लिए बिना किसी गलती के आवेदन कर सके।

Step1. महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के लिए फॉर्म अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट https://pune।gov।in/scheme/indira-gandhi-pension-scheme पर विजिट करना होगा।Maharashtra Vidhawa Pension Yojana  Online form 2020 In HindiStep2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट से एक महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

Step3. फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आप उस फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल कर उस फॉर्म में पूछी जाने वाली सभी जानकारी को सही सही भरना होगा। और अपने सभी डाक्यूमेंट्स की एक एक फोटो कॉपी करा ले और उस एप्लीकेशन फॉर्म में लगा दे।

Step4. अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म अपने सरपंच याफिर नगर पार्षद के पास ले जाना होगा और वहां उनसे इस फॉर्म को वेरीफाई करा ले और उनकी मोहर भी लगवा ले।

Step5. अपने फॉर्म को वेरीफाई करने के बाद आपको अपने महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के आवेदन को अपने जिला के सम्बंधित विभाग में जमा करना होगा।

Step6. जब आप इस फॉर्म को जमा कर देगे तब इस फॉर्म को जमा करने वाला अधिकारी इस फॉर्म में भरी हुई जानकारी की जाँच करने के लिए आएगा। अगर आपकी सभी जानकारी सही पाई जाती है तो आपका फॉर्म सफलता पूर्वक सबमिट कर दिया जायेगा।

Step7.फॉर्मके सबमिट होने के कुछ दिन बाद आपकी पेंशन आना शुरू हो जाएगी।

दोस्तो तो यह थी. आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Maharashtra Vidhawa Pension Yojna Online form 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। Maharashtra Vidhawa Pension Yojna Online form 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment