महराष्ट्र सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Maharashtra Solar pump Yojana 2020 In Hindi

Maharastra Solar Pump Yojana 2020 In Hindi:- दोस्तों आज हम आपके लिए महाराष्ट्र राज्य में चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण योजना के वारे में जानकारी देने जा रहे है। दोस्तों महाराष्ट्र राज्य के मुख्यमंत्री जी ने सोलर पंप योजना को महाराष्ट्र राज्य में लागू कर दी गई हैं। किसान भाइयों के लिए यह एक बहुत अच्छी योजना है। इस योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य के किसान भाइयों को खेती की सिंचाई के उपयोग के लिए इस योजना को लागू किया गया है। महाराष्ट्र भारत के ऐसे राज्य में से एक ऐसा राज्य माना जाता है। जहां खेती के लिए एक बड़े पैमाने पर की जाती हैं।

फसल को सही समय पर सिंचाई ना मिलने पर फसल सही ढंग से नही हो पाती हैं। तो इसलिए महाराष्ट्र सरकार ने किसान भाइयों को सही ढंग से फसल करवाने के लिए इस योजना को लागू किया है। महाराष्ट्र सरकार किसान भाइयों को सोलर पंप वितरण करेगी। जिससे किसान भाई सही समय पर सिचाई कर सके। अगर आप महाराष्ट्र राज्य के निवासी है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना के अंतर्गत, राज्य के किसान भाइयों को खेतों की सिचाई के उपयोग में होने वाले पुराने पम्पों की जगह पर सोलर पंप बितरण किये जायगे।

Maharastra Solar pump Yojana 2020 In Hindiइस सोलर पंप में एक सोलर पैनल होगा,और एक बैटरी होगी जो सोलर पैनल धूप से चार्ज होगी, जिससे सिचाई के लिए पंप चलाया जायेगा। यह सोलर पंप 3 हॉर्स पावर और 5 हॉर्स पावर के होंगे। इस सोलर पैनल में इतने बोल्टज होंगे।जो पानी की बडी से बड़ी मोटर आसानी से चला सकती हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सिचाई के लिए किसानों को आने वाली परेशानी को कम करना है। महाराष्ट्र में कुछ ऐसे स्थान है जहाँ पर बिजली 24 घण्टे नही आती है। तो ऐसी स्थिति में बिजली से चलने बाले मोटर से इतनी सिचाई नही हो पाती हैं, जब बिजली होती है तब ही सिचाई होती हैं, अन्यथा नही हो पाती हैं।

लेकिन सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप में बिजली की कोई आवश्यकता नही होगी, क्योकि सोलर पैनल से 24 घण्टे बिजली मिलेगी, जिससे खेत की सिचाई के लिये कोई दिक्कत नही होगी। इस लिए महाराष्ट्र सरकार किसान भाइयों को सोलर पंप बितरण करेगी। जिससे किसान भाई समयनुसार सिचाई कर सके। यह योजना बहुत लोकप्रिय योजना सिद्ध हुई हैं। क्योकि किसान को खेत के लिये सिचाई बहुत ही आवश्यक हैं, तो बो किसान भाई इस योजना की लोक प्रियता निभा रहे हैं। सरकार ने इस योजना को पूर्ण रूप से चलाने के लिये इसकी पूरी जिम्मेदारी महाडिस्कोम को प्रदान की है।

महाराष्ट्र सोलर पंप योजना के अंतर्गत सरकार ने यह लक्ष्य रखा है, कि बह आने वाले 3 सालों में लगभग 1 लाख सोलर पंप पूरे महाराष्ट्र राज्य में लगाये जायगे। इस योजना का पहला चरण 1 जनवरी 2019 से आरम्भ किया गया था। इस योजना के तहत पहले चरण में लगभग 25 हजार सोलर पंप लगाये जायँगे। तथा दुसरे चरण में इसकी संख्या को बढ़ाकर 50 हजार किया गया है। औऱ तीसरे चरण में फिर से 25 हजार सोलर पंप पूरे महाराष्ट्र में लगाने का लक्ष्य लागू किया गया हैं। तो यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो आपके लिए सबसे पहले इस योजना के लिए आवेदन करना होगा। तो आवेदन तथा पात्रता दस्तावेज की जानकारी को नीचे बताया गया है आप उस जानकारी को पढ़कर बहुत ही आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते है।

महाराष्ट्र सोलर पंप योजना के उद्देश्य-
  • इस योजना से सरकार के ऊपर जो बिजली का अतिरिक्त भार है, बह कम होगा।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को 24 घण्टे बिजली करवाना है , जिससे कि बह अपनी खेती की सिचाई 24 घण्टे कर सकते है
  • जो किसान भाइयों के पास पुराने डीज़ल पंप थे, उन डीज़ल पम्पों को सोलर पंप में बदला जायेगा।जिससे पर्यावरण में प्रदूषण भी कम होगा।
  • सिचाई के क्षेत्र में सरकार द्वारा बिजली के लिए जो सब्सिडी दी जाती है, उस पर भी सरकार पर बोझ पड़ता है उसमें भी कमी आयेगी।
  • इसके अलावा गणित एवं औधोगिक बिजली उपभोक्ताओं पर जो क्रॉस सब्सिडी का का बोझ पड़ता है, उसमे भी कमी आने बाली है।

महाराष्ट्र सोलर पंप योजना की जरुरी पात्रता-

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके लिए इस योजना के लिए पात्र होना चाहिए। अगर आप इस योजना के लिए पात्र है तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। महाराष्ट्र की सरकार ने जो पात्रता हो निर्धारित किया था वह इस प्रकार है।

  • ऐसे किसान भाई जिनके खेतों में पानी का कोई स्रोत नही होता है, तो ऐसे किसान इस योजना के पात्र होंगे। जिनके पास पहले से ही बिजली कलेक्सन है। बह सोलर पंप का लाभ नही ले सकते है।
  • कुछ ऐसे भी क्षेत्र है जहाँ बिजली नही है तो ऐसे किसान इस योजना के पात्र है,वह लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • कुछ ऐसे किसान भाई है जो बोरिंग या नहर, तालाब से सिचाई करते है। तो वह भी इस योजना के पात्र हैं। और वे इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • ऐसे किसान भाई जिन्होंने बिजली पंप के लिए आवेदन किया था। लेकिन उनका नाम लंबित सूची में है। वह भी सोलर पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • ऐसे चुने हुए किसान जिनका नाम लाभार्थी सूची में है। वह 5 एकड़ में 3 हॉर्स पावर डीसी एवं 5 एकड़ से अधिक 5 हॉर्स पावर डीसी यह दो पम्पिंग सिस्टम किसान अपने खेतों में लगवा सकते हैं।
  • वह किसान भाई जिनके पास जल स्रोत में नदी,नाली स्वम् किया गया बोरिंग या एक समान के तालाब है तो ऐसे किसान भाई भी इस योजना के पात्र हैं।

महाराष्ट्र सोलर पंप योजना के मत्वपूर्ण दस्तावेज-

यदि आप इस महाराष्ट्र सोलर पंप योजना के लिए पात्र है और इस योजना में आवेदन करते समय आपके लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी तो वह दस्तावेज आपके पास में होना जरुरी है। तभी आप महाराष्ट्र सोलर पंप योजना के लिए आवेदन कर सकते है। तो अपने दस्तावेज से और इन दस्तावेज का मिलान कर ले तभी आवेदन करे अन्यथा कोई भी दस्तावेज कम होने आवेदन नहीं करे।

  • आवेदन करने वाले के पास में बैंक खाता की फ़ोटो कॉपी होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास में आधार कार्ड की फोटो कॉपी होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का खुद का एक फोटो फ़ोटो होना चाहिए।
  • किसानों का पंजीकरण कराने के लिए अपनी खसरा खतौनी या भूमि अभिलेख की फोटोकॉपी।

महाराष्ट्र सोलर पंप योजना के लाभ-

  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लगाए गए एक सोलर पंप से कई किसान सिचाई कर सकते हैं। जिससे किसान भाई समयनुसार खेती में सिचाई कर सकते है।
  • सरकार द्वारा जो किसान भाइयों को सोलर पंप बितरण किये गये उससे बिजली की कोई जररूत नही पड़ेगी इससे बिजली कि भी बचत होगी।
  • सोलर पंप योजना के अंतर्गत अधिक्तर किसानों को लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें सिंचाई से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही होगी। वह समय से फसल में सिचाई कर सकते हैं जिससे फसल की पैदावार अच्छी होगी।

महाराष्ट्र सोलर पंप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप भी महराष्ट्र राज्य के निवासी है और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है। तो आप इस योजना के पात्र होंगे तभी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अगर आप पात्र है और आवेदन करना चाहते तो आवेदन प्रक्रिया की जानकारी को स्टेप में बताया गया है। उन स्टेप्स को ठीक से फॉलो करे स्टेप्स को फॉलो करते समय अगर किसी भी प्रकार की कोई भी गलती करते है। तो आपका फॉर्म भरा हुआ नहीं मना जाएगा।

Step1. अगर आप महाराष्ट्र सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए महाराष्ट्र राज्य की इस वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। 
Step2. ऊपर दी गई महाराष्ट्र राज्य की वेबसाइट की पर क्लिक करने के बाद में आपके लिए महाराष्ट्र राज्य सोलर पंप योजना का होम पेज कुछ इस तरह  दिखाई देता होगा इस होम पेज पर आपके लिए एक सोलर पंप योजना लिंक दिखाई देगी आपके लिए उस लिंक पर क्लिक कर देना है।
Maharastra Solar pump Yojana 2020
Step3. क्लिक करते ही आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा जिसमें सोलर पंप योजना के बारे में जानकारी भरने को आयेगी।
Step4. उस फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़े और फिर जानकारी समझ लेने के बाद आप इस फार्म में सही सही जानकारी को भर देना है और आसानी से आवेदन कर सकते है।
Step5. इस के बाद में आपके लिए एक सबमिट का बटन दिखाई देगा आपके लिए उस सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। अब आपका फार्म भरा हुआ माना जायेगा।
दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट महराष्ट्र सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Maharastra Solar pump Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस महराष्ट्र सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Maharastra Solar pump Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here