महिला एवं किशोर सम्मान योजना 2021 | ऑनलाइन प्रक्रिया | लाभ, उद्देश्य

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

HR Mahila Avam Kishore Samman Yojana 2021 :- महिलाओं को स्वथ्य के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा अनेक योजनाओं को चलाया जा रहा है और बहुत से टेलीविजन विज्ञापन के माध्यम से भी महिला स्वस्थ्य की जागरूकता लोगों तक पहुंचायी जा रही है और इसी क्रम को और भी मजबूत करते हुए।

हरियाणा प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा महिला एवं किशोर सम्मान योजना 2021 के संचालन की नीतियों को तैयार किया है। जिसके तहत प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों की महिलाओं और बेटियों को लाभान्वित किया जायेगा। जिससे उन्हें बहुत से रोगों से बचाया जा सकें।

तो अगर आप भी गरीब परिवार से संबंधित स्त्री है तो Mahila Avam Kishore Samman Yojana 2021 In Hindi आपके लिए भी बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। जिससे जुड़ी सभी उपयोगी जानकारी को हमारे द्वारा नीचे लेख में साझा किया गया है इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहे। तो चलिए शुरू करते है –

महिला एवं किशोर सम्मान योजना 2021 | HR Mahila Avam Kishore Samman Yojana 2021

महिला एवं किशोर सम्मान योजना 2021 ऑनलाइन प्रक्रिया लाभ, उद्देश्य

महिला एवं किशोर सम्मान योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए शुरू की गई योजना है जिसके अंतर्गत प्रदेश के गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों की महिलाओं को जिनकी उम्र 10 वर्ष से 45 वर्ष के मध्य है उन्हें हर महीने 6 सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराए जाएंगे। क्योंकि महिलाओं को मासिक धर्म चक्र में समय उचित सफाई न मिलने पर उन्हें बहुत से अन्य भयंकर रोगों से ग्रासित होने का खतरा रहता है।

लेकिन आगे से ऐसा न हो इसके इस योजना का शुभारंभ प्रदेश सरकार द्वारा किया गया हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना को सफलतापूर्वक चलाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 30.80 करोड़ रुपये का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिससे लगभग 2.50 लाख महिलाओं को लाभान्वित किया जा सकेगा। ऐसा अंदाजा राज्य सरकार द्वारा लगाया जा रहा है। तो आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते है –

महिला एवं किशोर सम्मान योजना उद्देश्य

धर्म मासिक चक्र के समय अगर उचित सफाई का ध्यान नहीं रखा गया। तो ये भयंकर बीमारी का कारण बन सकती है। ऐसा न हो इसलिए मुख्यमंत्री जी द्वारा इस योजना का शुभारंभ कराया गया है। जिसके तहत गरीब परिवार की महिलाओं और बेटियों को मुफ़्त में सरकार द्वारा सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराए जाएंगे। यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

महिला एवं किशोर सम्मान योजना संबंधित महत्वपूर्ण बिंदु

HR Mahila Avam Kishore Samman Yojana 2021 से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जाते है जो आपकी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे।

  • इस योजना का शुभारम्भ के हरियाणा के वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन लाल खट्टर जी द्वारा 5 अगस्त 2020 को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान किया गया है।
  • महिला एवं किशोर सम्मान योजना के तहत हर महीने प्रदेश गरीब परिवारों की महिलाओं और बेटियों को 6 सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • इसके अंतर्गत दिए जाने वाले सेनेटरी नैपकिन को अंगबाड़ी केंद्रों और स्कूलों के माध्यम से महिलाओं तक पहुंचाया जायेगा।
  • इस योजना के शुरू होने से महिलाओं के स्वथ्य स्तर में सुधार आयेगा और मासिक धर्म चक्र के कारण होने वाली बीमारियों के दर में भी कमी आएगी।
  • महिला एवं किशोर सम्मान योजना के संचालन की जिम्मेदारी महिला एवं बाल विकास विभाग को सौंपी गयी है।
  • इस योजना के लिए सरकार द्वारा 30.80 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

HR Mahila Avam Kishore Samman Yojana 2021 के लिए पात्रता

कोई महिला अगर इस योजना के तहत लाभान्वित होना चाहती है तो इसके लिए उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • इस योजना का लाभ हरियाणा की महिलाओं को प्रदान किया जायेगा। इसलिए आवेदिका हरियाणा प्रदेश की स्थायी रूप से निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवार से संबंध रखती हो।
  • इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम आयु सीमा 10 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा को 45 वर्ष निश्चित की गयी है।

महिला एवं किशोर सम्मान योजना के अंतर्गत सेनेटरी नैपकिन कहाँ से मिलेगा?

यदि आप इस योजना के बारे में पढ़ रही है तो आपके मन में ये सवाल आवश्य आ रहा होगा। कि इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले सेनेटरी नैपकिन हमें कहाँ से प्राप्त करने होंगे। अगर हां! तो आपको बता दें? कि जो महिलाएं अभी स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रही है तो उन्हें सेनेटरी नैपकिन स्कूल के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे और जो महिलाएं गृहणी है या अन्य किसी क्षेत्र से संपर्क रखती है तो उन्हें सेनेटरी नैपकिन को अपने आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर प्राप्त करना होगा।

Mahila Avam Kishore Samman Yojana Related FAQ

आइये महिला एवं किशोर सम्मान योजना से जुड़े कुछ सवाल और उनके जबाबों के बारे में जानते है जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे जाते है हम उम्मीद करते है कि ये सवाल और उनके जबाब आपके लिए भी बहुत उपयोगी साबित होंगे। ये कुछ निम्न प्रकार है –

महिला एवं किशोर सम्मान योजना क्या है?

महिला एवं किशोर सम्मान योजना हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के महिलाओं और बेटियों की स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए चलायी जा रही कल्याणकारी योजना है।

इस योजना को हरियाणा सरकार द्वारा कितने रुपये का बजट आवंटित किया गया है?

इस योजना को प्रदेश में सफलतापूर्वक चलाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा 30.80 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की किन महिलाओं और बेटियों को मान्य माना जायेगा?

इस योजना के प्रदेश में निवास करने वाले गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों की महिलाओं और बेटियों को मान्य माना जायेगा।

महिला एवं किशोर सम्मान योजना के तहत प्रतिमाह कितने सेनेटरी नैपकिन की सरकार उपलब्ध कराए जाएंगे?

इस योजना के तहत प्रतिमाह सरकार द्वारा 6 सेनेटरी नैपकिन किट प्रतिमाह सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से महिला एवं किशोर सम्मान योजना 2021 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को साझा किया। उम्मीद करते है कि इस योजना के बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा योजना से जुड़ी किसी विशेष जानकारी को प्राप्त करने के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment