[ऑनलाइन आवेदन] मानव संपदा पोर्टल की पूरी जानकारी| Manav Sampada Portal Kya Hai 2020 In Hindi

Manav Sampada Portal Kya Hai 2020 In Hindi:- यह पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया एक पोर्टल है जिसके अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य का कोई भी सरकारी कर्मचारी अपनी ड्यूटी से छुट्टी  के लिए आवेदन कर सकता है।  अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है और उत्तर प्रदेश राज्य के लिए नौकरी करते है तो ये पोर्टल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से राज्य का कोई भी शिक्षक कर्मचारी या फिर गैर शिक्षण कर्मचारी अपनी ड्यूटी से छुट्टी के लिए आवेदन कर सकता है

अगर आप इस मानव संपदा पोर्टल के बारे में और भी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप इस योजना के बारे में और भी जानकारी ले सके। उत्तर प्रदेश सरकार ने MHRD की मदद से इस पोर्टल को ऑनलाइन लांच किया है इस पोर्टल से राज्य के किसी भी विभाग के कर्मचारी अपनी छुट्टी के लिए आवेदन कर सकते है।

Manav Sampada Portal Kya Hai 2020 In Hindi

किसी भी राज्य  के कर्मचारियो को अपनी छुट्टी के लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इसके बाद उनको अपनी छुट्टी मिलती है और कई बार कर्मचारियों को अपनी छुट्टी भी नही मिलती है इसलिए इस तरह की समस्या को खत्म करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मानव संपदा पोर्टल को लांच किया है। इस पोर्टल के बारे में सभी जानकारी इस आर्टिकल में नीचे दी जा रही है कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Manav Sampada Portal  2020 क्या है –

यह उत्तर प्रदेश मानव संपदा पोर्टल राज्य के काम करने वाले सरकारी अधिकारियों के लिए शुरू किया गया एक पोर्टल है जिसके तहत राज्य के सरकारी कर्मचारिओं को कई तरह के लाभ मिलेगे। इस उत्तर प्रदेश मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य का कोई भी सरकारी कर्मचारी अपनी लीव के लिए भी अप्लाई कर सकेगा। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के सरकारी स्कूल के सभी शिक्षक इस पोर्टल का लाभ ले सकेगे।

कुछ समय पहले इस पोर्टल को सिर्फ डॉक्टर्स और मेडिकल डिपार्टमेंट के लिए खोला गया था जिसका उनकी बहुत फायदा हुआ इस लिए अब इस उत्तर प्रदेश मानव संपदा पोर्टल को पुरे प्रदेश में काम कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिये शुरू कर दिया गया है।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिक है तो आप इस पोर्टल का लाभ ले सकते है। इस उत्तर प्रदेश मानव संपदा पोर्टल के तहत अपनी छुट्टी का आवेदन करने की पूरी प्रोसेस नीचे दी जा रही है। सभी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Manav Sampada Portal 2020 के लाभ क्या है-

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किये गये इस मानव संपदा पोर्टल के कई लाभ है जो इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिको को मिलेगे। इस पोर्टल के अंतर्गत मिलने वाले सभी लाभों के बारे में नीचे दिया जा रहा है।

  • इस उत्तर प्रदेश मानव संपदा पोर्टल का सबसे बड़ा लाभ ये  है कि अब उत्तर प्रदेश राज्य में काम करने वाले सभी अफसरों और कर्मचारियों का पूरा विवरण इस पोर्टल पर उपलब्ध कराया जायेगा, जिससे राज्य में काम करने वाले सभी कर्मचारियों का डाटा रखने में आसानी होगी।
  • इस उत्तर प्रदेश मानव संपदा पोर्टल से सभी कर्मचारियों के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी और अफसर किसी भी कर्मचारी के बारे में जानकारी ले पायेगे।
  • अगर आप एक सरकारी कर्मचारी है और आप अचानक अपनी ड्यूटी से छुट्टी लेना चाहते है तो आप इस पोर्टल पर आवेदन करके अपनी छुट्टी ले सकते है।
  •  पहले यह उत्तर प्रदेश मानव संपदा पोर्टल सिर्फ डॉक्टर्स और अधिकारियों के था लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल को पूरे राज्य के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध करा दिया है और अब राज्य का कोई भी सरकारी कर्मचारी इस पोर्टल का लाभ ले सकता है।

Manav Sampada Portal 2020 में आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस उत्तर प्रदेश मानव संपदा पोर्टल के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप नीस दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है इसके बाद आप बिना किसी परेशानी के इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Step1. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की मानव संपदा पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://ehrms.upsdc.gov.in पर क्लिक करके इस पोर्टल पर विजिट कर सकते है।

Step2. अब जैसे ही एप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप उत्तर प्रदेश की मानव संपदा पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर eHRMS का एक आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पॉप अप पेज खुल जायेगा

Manav Sampada Portal Kya Hai 2020 In Hindi

Step3. अब इस पेज पर आपको एक आवेदन फॉर्म नज़र आयेगा। अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आपका डिपार्टमेंट, डायरेक्टरेट ऑफ़ बेसिस एजुकेशन, आपका यूजर आईडी जैसी जानकारी आपको भरनी होगी और इसके बाद आपको अपना पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना  होगा और लॉग इन के आप्शन पर क्लिक करना  होगा।

Manav Sampada Portal Kya Hai 2020

Step4. जैसे ही आप लॉग इन कर लेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमें आपको OTP डालना होगा।

Step5. इसके बाद आपके सामने की आप्शन आ जायेगे, अगर आप अपनी छुट्टी के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको ऊपर दिए गये “ऑनलाइन लीव” के आप्शन पर क्लिक करना  होगा और इसके बाद अप्लाई लीव के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step6. अब आपको अपना रिपोर्टिंग ऑफिसर चुनना होगा इसके लिए आप “select reporting officer” के आप्शन के नाम पर क्लिक करना होगा और अपना ऑफिसर चुनना होगा और बाकि की पूछी गयी जानकारी को भरना होगा।

Step7. इसके बाद आपको अपना लीव टाइप सेलेक्ट करना होगा और इसके बाद आपको अपनी लीव की डेट, और  छुट्टी का कारण लिखना होगा इसके बाद इस फॉर्म को सबमिट कर दे।

Step8. इस फॉर्म को सबमिट करते ही आपका आवेदन फॉर्म आपके अधिकारी को फॉरवर्ड कर दिया जायेगा और इसकी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी।

Step9. अगर आपका अधिकारी आपकी छुट्टी का आवेदन स्वीकार करता है या फिर अस्वीकार करता है इसकी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर दे दी जाएगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [ऑनलाइन आवेदन] मानव संपदा पोर्टल की पूरी जानकारी| Manav Sampada Portal Kya Hai 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [ऑनलाइन आवेदन] मानव संपदा पोर्टल की पूरी जानकारी| Manav Sampada Portal Kya Hai 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment