मेघालय राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे| Meghalaye Ration card List 2021 In Hindi

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

Meghalaye Ration card List 2021 In Hindi:- अगर आप मेघालय राज्य के रहने वाले है तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है इस आर्टिकल में हम आपको मेघालय राशन कार्ड लिस्ट के बारे में सभी जानकारी देगे। अगर आपने नये मेघालय राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आपको बता दूँ  कि सरकार ने सभी आवेदनों की जाँच के बाद राज्य के सभी पात्र नागरिको के नाम की एक सूची जारी कर दी है। अगर आपका नाम इस सूची में होता है ये निश्चित रूप से सरकार द्वारा आपका राशन कार्ड बनाया जायेगा। इस आर्टिकल में आपको मेघालय राशन कार्ड लिस्ट देखने की पूरी प्रोसेस बतायेगे। अगर आप इस लिस्ट को देखना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Meghalaye Ration card List 2021 In Hindi

राशन कार्ड राज्य के किसी भी नागरिक के लिए काफी जरुरी दस्तावेज होता है क्योंकि राशन कार्ड के होने से राज्य के नागरिको को सरकार द्वारा कई लाभ मिलते है। राज्य सरकार द्वारा राज्य के हर राशन कार्ड धारक को प्रत्येक महीने खाने का राशन बहुत ही कम कीमत पर वितरित किया जाता है और साथ ही उन्हें कई सरकारी योजनाओ का लाभ दिया जाता है। इस आर्टिकल में आपको मेघालय राशन कार्ड लिस्ट देखने के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी इसके लिए आपको  इस आर्टिकल को पूरा पढना चाहिए।

मेघालय राशन कार्ड लिस्ट क्या है-

यह मेघालय राशन कार्ड लिस्ट में  उन नागरिको के नाम है जिनका मेघालय सरकार द्वारा नया राशन कार्ड बनाया जायेगा। अगर आपका नाम इस सूची में होता है तो निश्चित रूप से आपका राशन कार्ड बनाया जायेगा। अगर आपने नये राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था तो आपका नाम इस आर्टिकल में हो सकता है। अगर आपका नाम इस सूची में होता है तो मेघालय सरकार द्वारा आपका राशन कार्ड जरुर बनाया जायेगा। राशन कार्ड बनने के बाद आपको कई फायदे होगे।

मेघालय राज्य के हर राशन कार्ड धारक को सार्वजानिक वितरण प्रणाली के तहत हर महीने बहुत ही कम कीमत पर खाने का राशन वितरित किया जायेगा और उन्हें बहुत सी सरकारी योजनाओ का लाभ दिया जायेगा। अगर आप इस मेघालय राशन कार्ड लिस्ट कर बारे में सभी जानकारी लेना कहते है और अपना नाम इस सूची में चेक करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

मेघालय राशन कार्ड लिस्ट के लाभ-

मेघालय सरकार द्वारा जारी की गई इस राशन कार्ड सूची के कई लाभ है जो राज्य के नागरिको को मिल सकेगे। इस राशन कार्ड लिस्ट के तहत मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस मेघालय राशन कार्ड लिस्ट में राज्य के उन सभी पात्र नागरिको का नाम होगा जिनका मेघालय सरकार द्वारा राशन कार्ड बनाया जायेगा।
  • अगर राज्य के किसी नागरिक का नाम इस सूची में पाया जाता है तो ये निश्चित हो जायेगा कि उस नागरिक का राशन कार्ड मेघालय सरकार द्वारा बनया जायेगा
  • इस सूची में अपना नाम देखने के बाद अधिकारी नागरिको से उनका  राशन कार्ड बनवाने के नाम पर उनसे रिश्वत नही ले पायेगे जिससे आम नागरिको का शोषण होने से बच जायेगा।
  • इस राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख लेने से राज्य से राज्य के नागरिको के समय की भी बचत होगी और किसी अधिकारी के पास जाने की जरूरत नही पड़ेगी।
  • इस मेघालय राशन कार्ड लिस्ट की मदद से आवेदन करने वाला नागरिक ये जान सकेगा कि उसका राशन कार्ड बनेगा या नही बनेगा।

मेघालय राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे-

अगर आप मेघालय राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है तो आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस सूची में अपना नाम देख सकते है।

Step1. अगर आप इस मेघालय राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस लिंक http://megfcsca.gov.in/  पर विजिट करना होगा।

Meghalaye Ration card List

Step2. इस लिंक पर विजिट करने के बाद आप मेघालय राज्य की  मेघालय राशन कार्ड लिस्ट देखने की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच जायेगे। इस पेज पर आपको अपने राज्य के सभी जिलो के नाम दिखाई देगे।

Meghalaye Ration card List 2021

Step3. अब आपको पाने जिले के नाम पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप पाने जिले के नाम पर क्लिक करेगे, आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपने जिले की सभी तहसील का नाम दिखाई देगा।

Step4. अब आपको अपनी तहसील के नाम पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप अपनी तहसील के नाम पर क्लिक करेगे आपके सामने FPS name list आ जाएगी। अब आपको पाने क्षेत्र के FPS नाम पर क्लिक करना होगा।

Step5. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेगे आपके क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायत की सूची आपके सामने आ जाएगी। अब आपको अपनी ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस नाम पर क्लिक करेगे आपके सामने अपनी ग्राम पंचायत के सभी लाभार्थियो के नाम की सूची आ जाएगी।

Step6. अब आपको अपने इसमें अपना अपना नाम सर्च करना होगा। अपना नाम सर्च करने के बाद आप अपनी सभी जानकारी को वेरीफाई कर सकते है। अगर आपका नाम इस सूची में नही होता है तो सरकार द्वारा आपका नाम इस सूची में से हटा दिया गया है इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते है।

मेघालय राशन कार्ड लिस्ट को अपने मोबाइल में कैसे देखे-

अगर आप इस इस मेघालय राशन कार्ड लिस्ट को अपने मोबाइल में देखना चाहते है तो आप नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करके इस सूची में अपना नाम देख सकते है।

Step1. मेघालय राशन कार्ड लिस्ट को देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और आपको “Ration Card List”  को सर्च करना होगा और इस एप को डाउनलोड करना होगा और ओपन करना होगा।

Step2.  जैसे ही आप इस एप को ओपन करेगे आपके सामने देश के सभी राज्यों की सूची आ जाएगी. अब आपको इसमें से “मेघालय” राज्य सेलेक्ट करना होगा और इसके बाद आपको अपना जिला और अपना गाँव चुनना होगा इसके बाद आपको कुछ जानकारी भरनी होगी।

Step3. इसके बाद आपको नीचे दिए हुए सर्च बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेगे आपके सामने के लिस्ट आ जाएगी अब आप इस लिस्ट में से अपना नाम चेक कर सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट मेघालय राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे|Meghalaye Ration card List 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस मेघालय राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे|Meghalaye Ration card List 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment