मिजोरम APL, BPL या AAY राशन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करे| Mizoram Ration Card Yojana Online Form 2020 Hindi

Mizoram Ration Card Yojana Online Form 2020 Hindi:- आज भी हमारे देश में ऐसे बहुत से नागरिक है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते है और जिनके पास खाने पिनेके लिए भी राशन नही होता है। ऐसे लोगो की मदद करने के लिए सरकार हमेशा कोई ना कोई योजना चलाती रहती है जिससे ऐसे नागरिको की मदद की जा सके। लेकिन ऐसे पात्र नागरिको की मदद करने के लिए सरकार अपने राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको के लिए राशन कार्ड जारी करती है जिससे हर महीने ऐसे नागरिको की मदद की जा सके।

इस आर्टिकल में आपको मिजोरम  राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको के लिए सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे जिसकी मदद से आप अपने परिवार के लिए राशन कार्ड का आवेदन कर सकेगे। अगर आप मिजोरम राज्य के रहने वाले है तो आपको इसे पढना चाहिए क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की आप कैसे अपने परिवार के लिए APL, BPL या फिर AAY राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते है जिससे आप सरकारी द्वारा दी जाने वाली कई योजनाओ का लाभ ले सकेगे।

Mizoram Ration Card Yojana

इसके अलावा आप एक राशन कार्ड को परिवार के सभी सदस्यों का पहचान पत्र के रूप में भी प्रयोग कर सकते है। अगर आप इस मिजोरम राशन कार्ड योजना में आवेदन करके अपना APL, BPL या AAY राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े, इस  आर्टिकल में आपको राशन कार्ड के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी।

मिजोरम APL, BPL या AAY राशन कार्ड क्या है-

अगर आप ये जानना चाहते है कि APL, BPL या AAY राशन कार्ड में क्या अन्तर होता है और इन राशन कार्ड के क्या लाभ है और ये राशन कार्ड किन किन नागरिको को जारी किये जाते है तो आपको ये सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी जाएगी। रायोत्न कार्ड एक काफी महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज होता है जो राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के पात्र नागरिको को जारी किया जाता है।

राज्य के हर राशन कार्ड धारक को सरकार की तरफ से हर महीने खाद्द अवम नागरिक आपूर्ति विभाग की तरफ से खाने का राशन बहुत ही कम कीमत पर वितरित किया जाता है जिससे गरीब नागरिक को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। इसके अलावा एक राशन कार्ड धारक को सरकार की तरफ से कई योजनाओ का लाभ प्रदान किया जाता है।

अगर आप इस राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन करते है तो आपको आपकी घरेलू और आर्थिक स्थिति को देखते हुए आपको उसके अनुसार सरकार द्वारा राशन कार्ड जारी किया जाता है। आप की पात्रता जिस भी राशन कार्ड के लिए पाई जाती है आपको सरकार द्वारा वही राशन कार्ड दे दिया जाता है। अगर आप इन APL, BPL या AAY राशन कार्ड के बारे जानना चाहते है तो इसकी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • APL राशन कार्ड : यह राशन कार्ड उन नागरिको को जारी किया जाता है  जो गरीबी रेखा के ऊपर अपना जीवन यापन करते है जिनकी वार्षिक आय BPL के नागरिको से अधिक होती है। इन सभी नागरिको को सरकार द्वारा ये APL का राशन कार्ड जारी किया जाता है। यह राशन कार्ड नीले रंग का होता है।
  • BPL राशन कार्ड : यह राशन कार्ड उन नागरिको को जारी किया जाता है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन गुजारते है और जिनकी वार्षिक आय बहुत कम होती है। मिजोरम सरकार द्वारा इन नागरिको को  BPL राशन कार्ड दिया जाता है। यह BPL राशन कार्ड पीले रंग का होता है।
  • AAY राशन कार्ड : यह रायोत्न कार्ड गुलाबी रंग का होता है और ये इन नागरिको को जारी किया जाता है जिनकी आय का कोई भी साधन नही होता है। यह राशन कार्ड धारक सबसे गरीब नागरिको को दिया जाता है और इन राशन कार्ड धारको को सबसे ज्यादा लाभ दिए जाते है।

मिजोरम राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता-

अगर कोई नागरिक इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड योजना में आवेदन करना चाहता है तो उसका राशन कार्ड तभी बनाया जायेगा जब वह नागरिक इस योजना के लिए पात्र होगा। इस मिजोरम राशन कार्ड के लिए पात्रता सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस मिजोरम राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक मिजोरम राज्य का मूल नागरिक होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत अपना राशन कार्ड वनवाने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना बहुत जरुरी है।
  • अगर किसी नागरिक के पास अस्थाई राशन कार्ड है तो वह नागरिक भी इस योजना में अपने स्थाई राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।
  • अगर किसी नागरिक की मिजोरम राज्य में शादी हुई है तो वह नागरिक भी इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्र माना जायेगा।

मिजोरम राशन कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस मिजोरम राशन कार्ड योजना के लिए पात्र है और आप इस योजना में आवेदन करके अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकते है।

Step1. इस मिजोरम राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले मिजोरम राज्य की “Department of Food, Civil Supplies & Consumer Affairs” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिये हुए लिंक https://fcsca.mizoram.gov.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Mizoram Ration Card Yojana Online

Step2. अब आपको इस वेबसाइट के होमेपेज पर “Ration Card” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको “एप्लीकेशन फॉर्म” का एक और आप्शन दिखाई देगा।

Step3. अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करके यहाँ से मिजोरम राशन कार्ड के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा और इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना होगा।

Step4. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी जाने वाली सभी  जानकारी को भरना होगा और सभी सम्बंधित दस्तावेजो को इस फॉर्म में सलग्न करना होगा।

Step5. इस आवेदन फॉर्म को भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले के खाद्द, नागरिक एवम आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के कार्यालय में जाना होगा और इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को जमा करना होगा।

Step6. इस फॉर्म को जमा करने के कुछ दिन बाद आपका राशन कार्ड बन जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट मिजोरम APL, BPL या AAY राशन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करे|Mizoram APL, BPL, AAY Ration Card Online Form 2020 Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस मिजोरम APL, BPL या AAY राशन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करे|Mizoram APL, BPL, AAY Ration Card Online Form 2020 Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment