Mp भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे? एमपी भूलेख खसरा खतौनी

Mp Bhulekh Khasra Khatauni In Hindi:- Hello Friends आज हम इस आर्टिकल मध्यम से आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने जा रहे है। यदि हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मध्य प्रदेश सरकार ने एक नया पोर्टल लॉच किया है। जिस पोर्टल की मदद से आप मध्य प्रदेश Bhulekh, Khasra, Khatauni की जानकारी स्मार्टफोन या लैपटॉप के माध्यम से घर बैठे ही पूरी जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते है। तो अगर आप भी अपनी जमीन की जानकारी घर बैठे ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते है। तो आप हमारी पोस्ट को शुरू से अन्त तक जरूर पढ़ें ताकि आपके लिए मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन किस देखे की जानकारी पूरी प्राप्त हो सके तो चलिए जान लेते है।

Mp भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन –

आप सभी के लिए पता ही होगा। अपनी जमीन का Bhulekh, Khasra, Khatauni कि जानकारी ऑफिस से ली होगी। तो आपको पता ही होगा कि ऑफिस की कितनी जटिल प्रक्रिया थी । कि पहले ऑफिस जाओ और फॉर्म को भरना और जमा करना जमा करने के बाद मैं ऑफिस के बार बार चक्कर काटने पड़ते थे। और लोगो के लिए बहुत ही ज्यादा परेशानी होती थी। तो कही जा कर आपके फॉर्म की जांच होती थी। तो कही जा कर के आपको अपनी जमीन की जानकारी प्राप्त होती थी।

इस समस्या को दूर करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने पोर्टल जारी किया है। और जब से डिजिटल इंडिया बनी है तब से सारे काम ऑनलाइन होने लगे है । और लोगो को बहुत ही ज्यादा सुविधा मिल रही है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मध्य प्रदेश सरकार का कहना है कि मध्य प्रदेश के नागरिक अब घर बैठे ही अपनी जमीन की पूरी जानकारी ऑनलाइन आसानी से देख सकते है । और एक बात हम आपकी जानकारी के लिए और भी बता दे की जमीन का नक्शा मध्य प्रदेश का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के नागरिकों को उनकी भूमि के बारे में जानकारी देना है।

और रिकॉर्ड आम तौर पर राज्य सरकार के राजस्व व भूमि सुधार विभाग या भूमि संसाधन विभाग के पास सुरक्षित होता है। लेकिन अभी इनको तेजी से डिजिटल रूप में परिवर्तित करके ऑनलाइन डाला जा रहा है। जैसे कि अपनी भूमि या खेत की जमाबंदी की नकल खसरा नंबर का नक्शा अभी अब आपको इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन देख सकते हैं।

 मध्य प्रदेश ऑनलाइन प्रणाली के लाभ-

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे

यदि हम आपके लिए बता दे कि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के क्या क्या लाभ मिलगे। जो लोग पहले के जमाने मे बहुत सी परेशनी होती थी। उन मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए जे ऑनलाइन लाभ बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस लाभ का मध्य प्रदेश के नागरिक घर बैठे ही ऑनलाइन आसानी से प्राप्त कर सकते है।

  • अब मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए ऑफिस के या पटवारखाने के चक्कर बिल्कुल ही नही काटने होंगे।
  • और मध्य प्रदेश के नागरिक अब घर बैठे ही Bhulekh, Khasra, Khatauni की जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है।
  • जो पहले चोरबाजारी होती थी। तो लोगो को बहुत ही परेशानी और नुकसान होता था। तो अब जे सब कुछ खत्म हो गया है।
  • और सबसे अच्छी बात तो जे है कि मध्य प्रदेश के नागरिक अपना खाता नंबर डाल कर अपनी भूमि का सारा विवरण ऑनलाइन चेक कर सकते है।
  • मध्य प्रदेश Land Record 2020 में आप पंजीकरण करने के बाद में आपकी समय की बचत होगी।

MP भूलेख ऑनलाइन खसरा खतौनी कैसे निकाले-

यदि आप ने मध्य प्रदेश में जमीन को खरीदी है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप घर बैठे ही मध्य प्रदेश खसरा खतौनी की जानकारी प्राप्त कर सकते है। तो आपके लिए कुछ स्टेप बाटने बताने जा रहा हूँ। आप उन स्टेप को फॉलो कर के आसानी से अपनी जमीन की पूरी जानकारी को ऑनलाइन देख सकते है।

Step1.आपके लिए सबसे पहले मध्य प्रदेश भूलेख अधिकारीक की वेबसाइट (mpbhukekh.gov.in) पर जाना होगा। आप यहाँ क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकतें हैं।

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे

Step2. वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके लिए एक Free Services पर क्लिक करना है।

Step3.अब आपके सामने मध्य प्रदेश भूलेख की वेबसाइट पर जो सुविधा फ्री में ऑनलाइन मिल रही है उन सभी की सूची आपके सामने आ जाएगी।

Step4.अब आपके लिए एक ऑप्शन खसरा/B1/नक्शे की प्रतिलिपि के लिए खसरा /B1/ पर क्लिक करना होगा।

Step5.अब एक नया पेज खसरा विवरण का ओपन होगा उस पेज मैं आपको आवेदक खसरे का विवरण भू स्वामी के नाम से या फिर खसरा संख्या भर कर भी देख सकते है।

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे

Step6.अब आपको उस मे मांगी गई जानकारी को सही सही भर कर चुनाव करना है। जैसे ही जो उस मे पूछा गया है वो सारी जानकारी को भर देते है।

Step7.तो आपके लिए विवरण देखे पर क्लिक कर देना है।

Step8.जैसे ही आप विवरण पर क्लिक करते है उस के बाद में आपके सामने एक नया पेज खुलेगा उस पेज पर आपको पूरी जानकारी दिखाई देगी कुछ इस तरह से

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे

Step9.अब सबसे आखिरी कॉलम पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद में आप जो चाहे जानकारी ले सकते है। जानकारी को लेने के लिए आपको खसरा B1 नक्शा पर क्लिक करना होगा।

Step10.इस सेक्शन में हम खसरा नकल की बात कर रहे हैं। आप खसरा की लिंक पर क्लिक करना है उस के बाद में एक नया पेज ओपन होगा। जिसमे खसरे का पूरा विवरण होगा। आप चाहें तो प्रिंट पर क्लिक करके खसरा प्रिंट भी कर सकते है।

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे
मध्य प्रदेश भू नक्शा ऑनलाइन देखे और PDF डाऊनलोड कैसे करे-

अब आपके लिए बताएगे की मध्य प्रदेश भूलेख पोर्टल पर घर बैठे ऑनलाइन भू नक्शा कैसे देखें । और आप किस तरह से उस भूलेख नक्शा की PDF को घर बैठे आसानी से कैसे डाऊनलोड करगे। तो चलिये जान लेते है।

Step1.नक्शा को देखने के लिए आपको सबसे पहले आपको अधिकारीक वेबसाइट (mpbhukekh.gov.in) पर जाना होगा । और उसके बाद में आपको Free Sarvice लिंक पर क्लिक करे और फिर भू नक्शा लिंक पर क्लिक करना है।मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे
Step2.इसके बाद में एक नया पेज ओपन होगा उस मे जानकारी पूछी गई है जैसे अपना जिला,तहसील, पटवारी हल्का और ग्राम चुन कर जानकारी को सही सही भर दे।

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे

Mp भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन पीडीऍफ़ –

Step3. अब उस क्षेत्र का पूरा नक्शा आपको एक नये पेज पर ऑनलाइन दिखाई देगा।

मध्य प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे
Step4.आप उस नक्शा को प्रिंट लिंक पर क्लिक कर के उस नक्शा की PDF फॉर्मेट में डाऊनलोड कर सकते है।

Note. मध्य प्रदेश के नागरिकों के लिए मध्य प्रदेश भूलेख ऑनलाइन खसरा खतौनी कैसे निकाले तथा भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखे और PDF डाऊनलोड करे तो दोनों मेथड समझ मे आ गए होंगे।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Mp भूलेख,खसरा, खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे 2020 की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Mp भूलेख, खसरा,खतौनी,ऑनलाइन कैसे देखे का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

2 thoughts on “Mp भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे? एमपी भूलेख खसरा खतौनी”

Leave a Comment