MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya 2020 In Hindi- मध्य प्रदेश हमारा घर हमारा विद्यालय योजना की जानकारी, लाभ और टाइम टेबल।

MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya 2020 In Hindi:- इस आर्टिकल में आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के स्कूल जाने वाले बच्चो के ल्लिये शुरू की गयी एक योजना के बारे बताया जायेगा। इस समय पुरे देश में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन चल रहा है जिसके चलते मार्च से राज्य में स्कूल बंद है क्योंकि अब शिक्षा का नया सत्र भी शुरू किया जायेगा इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने  अपने राज्य में बच्चों को पढ़ाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है।

इस योजना का नाम “हमारा घर हमारा विद्यालय योजना” है। सी योजना के तहत बच्चो को अब उनके घर ही ऑनलाइन शिक्षा दी जाएगी। यह योजना जुलाई के महीने से पूरे राज्य में लागु कर दी जाएगी। इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के अंतर्गत बच्चों को उनके या उनके पिता के स्मार्टफोन पर ऑनलाइन पढाई कराई जाएगी और इसके साथ ही बच्चो को रेडियो पर भी सुनाया जायेगा।

MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya 2020 In Hindi

इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक टाइम टेबल भी जारी किया गया है जिसको इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के अंतर्गत बच्चो की पढाई करने के लिए फॉलो किया जायेगा। इसके अलावा बच्चो को पढाई से उबने से बचाने के लिए हर शनिवार को मनोरंजन कराया जायेगा। अगर आप इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के बारे में और भी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya 2020 क्या है-

यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शरू की गयी एक योजना है जिसके राज्य के सभी स्कूल जाने वाले बच्चो को उनके घर पर ही ऑनलाइन माध्यम से पढाई कराई जा सके और उनकी शैक्षणिक नियमितता बनी रहे और बच्चो को इस कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में अपनी शिक्षा को रोकना ना पड़े। इस योजना की शरुआत 27 जून को राज्य की प्रमुख सचिव रश्मि अरण शमी ने की थी।

इस लिए इस योजना को जुलाई से ही लागु कर दिया गया है। मध्य प्रदेश की इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के अंतर्गत बच्चो का जो भी टाइम टेबल बनाया गया है उसके अनुसार बच्चो को घर पर रहकर अपनी पढाई करने में ज्यादा कोई परेशानी नही होगी।

MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya 2020 के लाभ-

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कारण राज्य के बच्चो को कई लाभ मिलेगे जिनकी सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के तहत राज्य के कक्षा एक से लेकर कक्षा आठ तक के सभी छात्र और छात्राओं को इस योजना में शामिल किया जायेगा।
  • इस योजना का टाइम टेबल कुछ ऐसा बनाया गया है कि बच्चो को अपने घर मे ही स्कूल जैसा माहौल लगने लगेगा।
  • इस योजना के टाइम के अनुसार बच्चो को सुबह 10 बजे से अपनी पढाई शुरू कर देनी होगी।
  • इस योजना के तहत एक हफ्ते में सिर्फ 5 दिन ही पढाई करायी जाएगी और शनिवार को बच्चो को मस्ती की पाठशाला मतलब उनकी मनोरंजन गतिबिधियो का आयोजन कराया जायेगा।
  • इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के शुरू होने से किसी भी बच्चे को स्कूल जाने के लिए अपने घर से बाहर जाना नही पड़ेगा। इससे बच्चो को कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बचाया जा सकेगा।
  • इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के तहत बच्चो को पढाई करते करते उबने की परेशानी को दूर करने के लिए भी सरकार ने कुछ नये इंतजाम किये है जिससे बच्चे अपने घर पर पढाई करने से परेशान ना हो।
  • इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के तहत शनिवार को बच्चो की पढाई नही कराई जाएगी, शनिवार को बच्चो को मनोरंजन कराया जायेगा।

MP Jeevan Shakti Yojana 2020 In Hindi- मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन।

MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya 2020  के तहत बच्चो के लिए बनाया गया टाइम टेबल-

जब इस योजना के अनुसार बच्चो की उनके घर पर पढाई कराई जाएगी तो उनकी पढाई एक टाइम टेबल के अनुसार कराई जाएगी और शिक्षा का ये टाईमटेबल सभी कक्षाओ के लिए अलग अलग है। सरकार द्वारा जारी किया गया टाइम टेबल नीचे बताया जा रहा है कि कैसे बच्चे इस टाइम टेबल के अनुसार पढाई का सकते है।

  • इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के अंतर्गत कक्षा एक और कक्षा दो के लिए एक ही टाइम टेबल रहेगा जबकि कक्षा तीन से लेकर कक्षा पांच तक के लिए एक दूसरा टाइम टेबल बनाया जायेया और इस प्रकार कक्षा छह से लेकर कक्षा आठ तक के लिए अलग टाइम टेबल बनाया गया है।
  • इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के टाइम टेबल के अनुसार बच्चो की पढाई 10 बजे से शुरू हो जाएगी और सुबह 10 बजे से 11 बजे तक बच्चो को स्मार्टफोन पर digilep मोबाइल एप्प पर विडियो दिखा कर पढाई कराई जाएगी।
  • इसके बाद सुबह 11 बजे से 12 बजे तक बच्चो को रेडियो स्कूल कार्यक्रम सुनाया जायेगा।
  • अब 12 बजे से 1 बजे तक बच्चो को वर्कशीट के अलावा अन्य गतिविधियाँ कराई जाएगी।
  • इसके बाद बच्चो को लंच करने की छुट्टी दी जाएगी और फिर शाम 4 बजे से पांच बजे तक सह शैक्षिक गतिबिधियाँ कराई जाएगी।
  • अब शाम सात बजे से आठ बजे तक बच्चो को अपने माता पिता या अपने घर के बुजुर्गो से कहानियां सुनकर और उनको अपने शब्दों में लिखना होगा।
  • इसी तरह कक्षा 3 से लेकर कक्षा 5 तक और कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 के बच्चो के लिए भी टाइम टेबल जारी किया गया है और उनको इस टाइम टेबल के अनुसार अपनी पढाई करनी होगी।

MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya 2020 में बच्चो के अभिभावकों को भी शामिल होना होगा-

अगर आपके घर का कोई बच्चा इस हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के तहत घर पर पढाई करता है तो आपको अपने उस बच्चे की मदद करनी होगी। इस योजना एक टाइम टेबल के अनुसार बच्चो के माता पिता को बच्चे को हर रोज एक कहानी सुनानी होगी जिसका टाइम टेबल सात से आठ के बीच रखा गया है। इससे बच्चो के माता पिता उनको हर रोज एक कहानी सुनायेगे। कहानी सुनने के बाद बच्चो को कई तरह की नई नई बातों को सीखने का मौका मिलेगा और बच्चो कहानियां सुनने से बच्चो में कल्पनाशक्ति का विकास होगा और बच्चो को इसके कई फायदे मिलेगे।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya 2020 In Hindi- मध्य प्रदेश हमारा घर हमारा विद्यालय योजना की जानकारी, लाभ और टाइम टेबल। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस MP Hamara Ghar Hamara Vidyalaya 2020 In Hindi- मध्य प्रदेश हमारा घर हमारा विद्यालय योजना की जानकारी, लाभ और टाइम टेबल। का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment