एमपी लांच पैड योजना क्या है? | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | लाभ, उद्देश्य, पात्रता

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

MP launch pad plan online 2021 :- हर प्रदेश सरकार चाहती है कि उसके प्रदेश की जनता खुशहाल जीवन यापन करें? लेकिन ये आज के समय में बहुत कठिन कार्य हो चुका है क्योंकि प्रदेश में बेरोजगारी दर बहुत चर्म सीमा पर है। जिस कारण बहुत से लोगों के पास तो अपने जीवन याचिका को चलाने के लिए आय के भी उचित साधन नहीं है। इसलिए प्रदेश सरकारों द्वारा बहुत सी योजनाओं को चलाया जा रहा है।

जिससे प्रदेश की बेरोजगारीदर में कमी लायी जा सकें और इसी क्रम को अग्रसित करते हुए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एमपी लॉन्च पैड योजना को शुरू किया गया। जिससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों जैसे कि एमपी लांच पैड योजना क्या है? जरूरी पात्रता, आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। हम उम्मीद करते है कि इस लेख के माध्यम से MP Launch Pad Scheme 2021 In Hindi से संबंधित सभी सवालों के जबाब देने में सक्षम होंगे।

एमपी लांच पैड योजना क्या है? | What is the MP launch pad plan

एमपी लांच पैड योजना क्या है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लाभ, उद्देश्य

एमपी लांच पैड योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में निरंतर तेज़ी से बढ़ ही बेरोजगारी को कुछ हद तक मात देने के लिए शुरू की गई एक योजना है। जिसके अंतर्गत देखभाल संस्थान से बाहर निकले 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। जिससे वह अपना रोजगार शुरू करके रोजगारवान हो सकेंगे और साथ ही प्रदेश के अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध कराएंगे।

क्योंकि किसी भी रोजगार को सफलतापूर्वक चलाने के लिए 2 या उससे अधिक लोगों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना को मध्य प्रदेश महिला और बाल विकास विभाग द्वारा संचालित किया जायेगा। जो कि प्रदेश के सभी 52 जिलों में चलायी जायेगी।

एमपी लांच पैड योजना 2021 में दी जाने वाली सहायता राशि

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को स्टेशनरी शॉप, कॉफी शॉप, कंप्यूटर वर्क आदि को शुरू करने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रायल द्वारा 6 लाख रुपये की लोन राशि उपलब्ध करायी जाती है। औए इस योजना को मध्य प्रदेश के सभी जिलों में चलाया जा रहा है जिसमें से इंदौर, सागर, ग्वालियर, जबलपुर तथा भोपाल में योजना की दृष्टि से मुख्यालय को बनाया गया है।

एमपी लांच पैड योजना से लाभ | Benefits from MP Launch Pad Scheme

यदि कोई व्यक्ति इस योजना के बारे पढ़ रहा है तो उसे MP Launch Pad Yojana से होने वाले लाभों और कुछ मुख्य बिंदुओं के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • एमपी लांच पैड योजना से प्रदेश की बेरोजगारी दर में कमी आएगी और प्रदेश के युवाओं के जीवन स्तर में सुधार आयेगा।
  • इस योजना ले अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • एमपी लांच पैड योजना 2021 कब अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा रोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत रोजगार स्थापित करने के लिए 6 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाएगी।
  • प्रदेश में इस योजना के सफलतापूर्वक संचालन गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से किया जायेगा।
  • MP Launch Pad Yojana को प्रदेश के सभी 52 जिलों में चलाया जायेगा। जिनमें से ग्वालियर, इंदौर, सागर, जबलपुर और भोपाल को मुख्यालय बनाया गया है।

एमपी लांच पैड योजना 2021 जरूरी पात्रता | MP launch pad scheme 2021 required eligibility

यदि कोई भी युवा इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहता है तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • आवेदक युवा मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए ।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल वही युवा लाभान्वित हो सकेंगे जो बाल देवा संस्थान से आए हैं।

एमपी लांच पैड योजना 2021 आवश्यक दस्तावेज | MP launch pad scheme 2021 required document

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको कोई दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्न है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • राशन कार्ड

एमपी लांच पैड योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to apply MP launch pad scheme 2021 online

मध्य प्रदेश का कोई भी युवा जो लेख में बताई गई सभी दस्तावेजों और पात्रताओं को रखता है तथा इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे कुछ समय इंतजार करना होगा। क्योंकि हाल ही में विभाग द्वारा इस योजना को लांच किया गया है जिस कारण अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया जा सका है लेकिन ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिया जाएगा। लेकिन आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई भी ऑफिसियली नोटिस जारी किया जाएगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय – समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करके चेक करते रहें।

MP Launch Pad Yojana 2021 Related FAQ

एमपी लांच पैड योजना 2021 क्या है?

एमपी लांच पैड योजना 2021 महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश में बेरोजगारी दर को करने के लिए शुरू की गयी कल्याणकारी योजना है। जिसके अंतर्गत रोजगार को स्थापित करने के आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाती है।

इस योजना के अंतर्गत विभाग द्वारा रोजगार स्थापित करने के लिए कितने रुपये तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी।

इस योजना के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा रोजगार स्थापित करने के लिए 6 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाती है।

एमपी लांच पैड योजना 2021 के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहता है तो इसके लिए आपको कुछ समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि विभाग द्वारा अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

क्या इस योजना मध्य प्रदेश का कोई भी युवा लाभ प्राप्त कर सकता है?

जी नहीं! इसके लिए कुछ विशेष पात्रताओं को रकह गया हैं अगर युवा उन्हें रखता है तभी वह लाभान्वित हो सकता है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में एमपी लांच पैड योजना 2021 के बारे में विस्तार से जानकारी साझा करने की। उम्मीद करते है कि इसके बारे में पढ़कर आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा योजना से जुड़ी किसी भी विशेष जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Spread the love

Leave a Comment