मध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना | MP Karmchari Swasthya Bima 2020 In Hindi

MP Mukhay Mantri Karmchari Swasthya Bima Yojana In Hindi 2020:- दोस्तो आज में आपके लिए बहुत ही अच्छी खुश खबरी ले कर आया हूँ। और आपके लिए बहुत ही यूज़ फुल जानकारी देने जा रहा हूँ। आप इस जानकारी को देखे सुनकर बहुत ही ज्यादा खुस होने वाले है आप हमारे आर्टिकल को पढ़ कर सारी जानकारी को प्राप्त कर सकते है। आपके लिए बता दे के मध्यप्रदेश सरकार ने अभी हाल में ही कर्मचारी योजना स्वास्थ्य बीमा योजना को मध्यप्रदेश में चालू करने का निर्णय लिया है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मध्यप्रदेश की सरकार इस योजना को इस लिए लागू कर रही है की जो लोगो बहुत ही ज्यादा बीमारियों का सामना करते है। और अपनी इलाज नही करा पाते है तो सरकार ने इस योजना को उन लोगो की परेशानी को देखते हुए। उन को मदद करने के लिए इस योजना को लागू करने जा रही है। तो मध्यप्रदेश के कर्मचारियों के लिए यह बहुत ही ख़ुसी की बात है। मध्यप्रदेश सरकार ने इस योजना को 5 जनवरी को घोषित की थी। इस योजना को चालू करने में कुछ समय लग सकता है।

ध्य प्रदेश कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना,mp karamchari swast yojana

आप सभी जानते ही है। आज कल कर्मचारियों को बहुत ही दिक्कत होती है। तो सरकार इस योजना के माध्यम से कर्मचारियों के 10 लाख रुपये देने की सुविधा दे रही है। एक और खास बात की जो कर्मचारी पहले रिटायर्ड हो चुके है इस योजना का लाभ उन कर्मचारियों को मिलने की संभावना है। इस योजना का लाभ कम से कम 12.5 लाख कर्मचारियों को मध्यप्रदेश की सरकार देने का बदा किया है। यदि किसी भी कर्मचारी के परिवार में कुछ बीमारियों के कारण से उन कर्मचारियों को बहुत ही ज्यादा समस्या हो रही है। तो उन कर्मचारियों के लिए मध्यप्रदेश की सरकार 10 लखा रुपये देने के सुविधा दे रही है।

आपके लिए बता दे कि इस योजना को सरकार के द्वारा 1 अप्रैल को लागू कर सकती है। कर्मचारियों को इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार के माध्यम से एक Health Card को दिया जाएगा। जिस हेल्थ कार्ड के द्वारा कर्मचारी अपनी बीमारी का मुफ्त में अपना इलाज करा सकते है। यदि आप भी एक कर्मचारी है और आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आप इस योजना का लाभ बहुत ही आसानी से ले सकते है। इस योजना के द्वारा सभी कर्मचारियों के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने कुल बजट 756 .54 करोड़ रुपये प्रदान करेगी।

मध्यप्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना का क्या उद्देश्य है-

मध्यप्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य यह है। जिन कर्मचारियों की परिवार की आर्थिक रूप से बहुत ही ज्यादा परेशानी होती है। और वो लोगो अपना इलाज ठीक से नही करा पाते है। तो सरकार उन लोगो के इलाज के लिए इस योजना को चालू कर रही है। इस योजना में अधिकारियों तथा कर्मचारियों के लिए इस योजना का लाभ अधिसूचित नजदीक या सरकारी अस्पतालों में ही कर्मचारियों का इलाज कराया जा सकता है। आप लिए बता दे कि सरकार अस्पताल की नाम की लिस्ट आपको बता देगी। जिन अस्पताल में आपका इलाज किया जाएगा। तो सरकार के द्वारा उस सूची को जल्द ही आपके सामने जारी कर देगी। अगर किसी भी कर्मचारी एक सामान्य बीमारी के लिए सरकार 5 लाख रुपये देगी। इस योजना का लाभ केवल कर्मचारियों के लिए दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना की पात्रता क्या है-

सरकार के द्वारा नोट्स में कहा गया है कि जो कर्मचारी इस योजना के पात्र होंगे। यह योजना उन्हीं कर्मचारियों के लिए दे जाएगी। जो कर्मचारियों या अधिकारी इस योजना के पात्र नही है। तो वो लोगो इस योजना का लाभ बिल्कुल भी नही ले सकते है। तो आपके लिए हम नीचे बताने जा रहे है। उन को धियान से जरूर पढ़े।

  • रेगुलर सरकारी कर्मचारी के लिए।
  • सिविल कर्मचारी तथा रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए।
  • फुल टाइम कर्मचारी के लिए
  • राज्य के ऑटोनोमस संस्थाओं में कार्य करने करने बाले कर्मचारियों आदि। के लिए है।

मध्यप्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज –

मध्यप्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना को लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को निर्धारित किया गया है । कर्मचारियों के लिए इन जरूरी दस्तावेजों का होना बहुत ही जरूरी है। अगर कर्मचारियों के पास में यह जरूरी दस्तावेज ना होने पर कर्मचारियों को यह योजना का लाभ नही दिया जाएगा। कर्मचारियों के लिए हमने कुछ जरूरी दस्तावेजों की सूची को नीचे दिया है आप उन जरूरी दस्तावेज की सूची को जरूर पढ़े।

  • आधार कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपके पास आधार कार्ड नही है। तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते है। या आपके आधार कार्ड में कोई भी गलती है। तो आप अपने आधार में सुधार करा लें।
  • आपका स्थाई प्रमाण पत्र का होना भी जरूरी है।
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो भी
  • और आपके पास रजिस्टर मोबाईल नंबर भी होना चाहिए।

मध्यप्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना 2020 के क्या लाभ है-

मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा मध्यप्रदेश में रहने वाले कर्मचारियों के लिए सरकार बहुत ही अच्छे लाभ दे रही है। मध्यप्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ कोई भी कर्मचारी उठा सकता है। मध्यप्रदेश स्वास्थ्य बीमा कर्मचारी योजना की लिस्ट को नीचे डिगा दिया गया है।

  • मध्यप्रदेश सरकार सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों के परिवारो के लिए सरकार उन की बीमारी के लिए 10 लाख रुपये देगी।
  • इस योजना के माध्यम से 12.5 लाख कर्मचारियों के लिए लाभ दिया जाएगा।
  • और अगर किसी भी कर्मचारी को सामान्य बीमारी के लिए 5 लाख तथा बहुत ही ज्यादा गम्भीर बीमारी के लिए 10 लाख दिया जाएगा।
  • कर्मचारी के ऑपरेशन और खर्च के अलावा OPD खर्च के रूप में 10,000 रुपये भी दिया जाएगा।
  • मध्यप्रदेश सरकार कर्मचारियों की सभी बीमारियों के लिए खर्च दिया जाएगा।

नोट- इस नोट्स पर जरूर धियान दे सभी कर्मचारियों के लिए बता दे की मध्यप्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी योजना में आवेदन जल्द ही शुरू होने जा रहे है। तो हमारी वेबसाइट पर जुड़े रहे तकी जब कभी आवेदन हो तो तो हमारी वेबसाइट के माध्यम से आप आवेदन कर पायगे।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट मध्यप्रदेश कर्मचारी योजना स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस मध्यप्रदेश कर्मचारी योजना स्वास्थ्य बीमा योजना क्या का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

Spread the love

Leave a Comment