MSME Online Loan Portal 2020 In Hindi- MSME Online Loan Portal ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

MSME Online Loan Portal 2020 In Hindi:- देश के प्रदेशों में रहने वाले गरीब नागरिकों के लिए सूक्ष्म, लघु तथा माध्यम उद्द्योग शुरू करने के लिए भारत सरकार ने वित्तीय सहयता देने के लिए सूक्ष्म, लघु तथा माध्यम उद्योग विभाग का गठन किया है। लेकिन आज के समय में गरीब नागरिको को उद्योग शुरू करने के लिए विभिन्न प्रकार के लोन प्रदान किए जाते हैं।

इन सबके बीच भारत सरकार ने देश के नागरिकों को सूक्ष्म, लघु तथा माध्यम उद्योग की स्थापना करने के लिए वित्तीय सहायता देने के लिए MSME online lone portal लाँच किया है। इस ऑनलाइन पोर्टल में देश का कोई भी नागरिक ऑनलाइन आवेदन करके केवल 59 मिनट में लोन ले सकता है।

MSME Online Loan Portal 2020 In Hindi

केंद्र सरकार द्वारा लाँच इस ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा कोई भी नागरिक SIDBI यानि Small Industries Development Bank or 5 अन्य सार्वजनिक बैंक के द्वारा 10 करोड़ तक लोन सिर्फ 59 मिनट में लोन देने की मंजूरी प्राप्त हो जाती है। मंजूरी मिलने के 7 से 8 दिन के अंदर आपको लोन की धनराशि दे दी जाती है।

क्या आप भी इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोन लेना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक गौर से पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको बतायेगे की MSME Online portal के माध्यम से लोन प्राप्त करने के लिए आप कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। यह सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

MSME Online Loan Portal के लाभ-

MSME Online Loan Portal से सूक्ष्म, लघु तथा माध्यम उद्योग शुरू करने या स्थापना करने के लिए आप लोन लेते हैं तो आपको कई लाभ प्राप्त होंगे। जिनमें से कुछ की जानकारी नीचे दी गई है।

  • केंद्र सरकार द्वारा लाँच इस ऑनलाइन पोर्टल पर कोई भी नागरिक 10 करोड़ रुपये तक का लोन 59 मिनट में ले सकता है।
  • सूक्ष्म, लघु तथा माध्यम उद्योग की स्थापना करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वित्तीय सहायता के रूप में लोन ले प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल में सभी सूक्ष्म, लघु तथा माध्यम उद्योग की स्थापना करने वाले लोगो के लिए कानून का आ अनुपालन करने में आसानी होगी। जिससे वह कानून का पालन करते हुए लोन ले सकते हैं।
  • देश का कोई भी नागरिक इस योजना के तहत लोन प्राप्त कर सकता है।

MSME Online Loan Portal योजना के उद्देश्य-

भारत सरकार ने इस ऑनलाइन पोर्टल का मुख्य उद्देश्य देश के गरीब नागरिको को सूक्ष्म, लघु तथा माध्यम उद्योग शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता देने के लिए किया है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति केवल 59 मिनट में अपना नया उद्योग शुरू करने या पुराने उद्योग को बढ़ाने के लिए आप 10 करोड़ तक कि धनराशि का लोन आसानी से ले सकते है। इसके लिए आपको MSME Online Loan Portal पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं। इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को कुछ समय देकर लास्ट तक जरूर पढ़ें।

MSME Online Loan Portal ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज-

इस ऑनलाइन पोर्टल योजना के तहत यदि कोई भी व्यक्ति लोन प्राप्त करना चाहता है तो इसके लिए आपको कई दास्तवेजो की आवश्यकता होगी। जो केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए हैं। इन दस्तावेजों की मदद से आप आसानी से MSME Online Loan Portal पर लोन के लिए online आवेदन कर सकते हैं। जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे प्रदान कर रहे हैं।

  • MSME Online Loan Portal पर लोन प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए आपको GST आइडेंटिटी फिकेशन नम्बर या GST यूजर्ज ID और पासवर्ड होना चाहिए।
  • लोन लेने के लिए आवेदन करने वाले आवेदकर्ता के लिए आपना इनकम टैक्स ई में पासवर्ड, डेट ऑफ इनकॉर्पोरेशन तथा लास्ट 3 वर्ष के ITR XML फार्मेट होना चाहिए।
  • इनके अलावा आवेदकर्ता को अपने बैंक एकाउंट के पिछले 6 महा का स्टेटमेंट देने के लिए Account statment PdF फ़ाइल की जरूरत होगी।
  • आप जिस विजनिस के लिए लोन ले रहे हैं उसके पार्टनर, डायरेक्टर की जानकारी तथा एजुकेशन जानकारी देनी होगी।
  • ऑनलाइन पोर्टल पर आपके आवेदन को अप्रूवल मिलने के पर आपको 1000+GST के साथ आवेदन शुल्क काट लिया जाएगा।

MSME Online Loan Portal ऑनलाइन आवेदन-

अगर कोई व्यक्ति अपना किसी भी प्रकार के नए बिजनिस को शुरू करना या अपने पुराने विजनिस को बढ़ाने के लिए इस ऑनलाइन पोर्टल से लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप सिर्फ 59 मिनट में 10 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं।

Step1. लोन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले सूक्ष्म, लघु तथा माध्यम उद्योग विभाग की ऑफशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए हम आपको नीचे लिंक दे रहे हैं इस लिंक पर क्लिक करके आप सूक्ष्म, लघु तथा माध्यम उद्योग विभाग की वेबसाइट पर पहुँच जायेगे।

Step2. इस वेबसाइट पर पहुँचते ही सबसे पहले आपको खुद का रजिस्ट्रेशन करना होता है। अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको Apply now के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

Step3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको कुछ डिटेल भरकर गेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

MSME Online Loan Portal 2020 In Hindi

Step4. अब आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में भर देना है और नीचे दिए गए Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step5. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप रजिस्ट्रेशन कंपलीट हो जाएगा। और आपके सामने कुछ इस तरह का एक पेज दिखाई देगा। जिसमे सूक्ष्म, लघु तथा माध्यम उद्योग के लोन लेने के लिए फॉर्म खुल जायेगा।

Step6. यह आवेदन फॉर्म आपको चार पार्ट दिखाई देंगे जिसमें पहला पार्ट में आपको अपनी इनकम टैक्स के बारे में सारी जानकारी भरनी है।

Step7. दूसरे पार्ट में आपको उस बैंक का चुनाव करना है जिससे आप लोन लेना चाहते हैं। तीसरे पार्ट में आपको लोन सम्बंधित बैंक से लोन के लिए मंजूरी प्राप्त करनी है।

Step8. चौथे और सबसे अंतिम पार्ट में आपके द्वारा आवेदन को स्वीकार करके आपको लोन की धनराशि प्रदान कर दी जाएगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट MSME Online Loan Portal 2020 In Hindi- MSME Online Loan Portal ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?  की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस MSME Online Loan Portal 2020 In Hindi- MSME Online Loan Portal ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment