[ऑनलाइन पंजीकरण] मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना | MGPY Apply Form

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

MGPY Apply Form :- बिहार राज्य में 2011 की जन गणना के अनुसार 10 करोड़ की आबादी निवास करती है, जिसमे से महज 12% लोग शहर में निवास करते है और बाकी ग्रामीण क्षेत्रो में रहते है। अब सभी जानते है कि ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले लोगो के पास रोजगार के साधन कम होते है, और उनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा बेहतर नही होती है। इसलिए बिहार सरकार इन ग्रामीण नागरिक के लिए अक्सर कुछ ऐसी योजनाओ की शुरुआत करती रहती है जिससे उनका जीवन यापन अच्छे ढंगे से हो सकें।

अब इसी कदम को आगे बढ़ाते हुए और विशेष रूप से ग्रामीण लोगो को ध्यान में रखते हुए सरकार ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की शुरुआत की है, इस योजना के अंतर्गत सरकार प्रदेश के जो नागरिको अपने किसी कार्य, या सवारी वाहन के लिए कोई भी वाहन खरीदते है तो सरकार की तरह उन्हें वाहन कीमत के हिसाब से 50% को राशि सरकार के द्वारा सब्सिडी में प्रदान की जाएगी।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार सरकार के द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए रोजगार के प्रति उत्सुक करने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के बारे में बताने जा रहे है। हम आपको इस योजना कलके लाभ, पात्रता, दस्तावेज़, और इसमें आवेदन कैसे करे इसके बारे में बताएँगे।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना – Mukhamantri Gram Parivahan Yojana

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना बिहार सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है या योजना के तहत सरकार अपने प्रदेश के नागरिको उन नागरिको के लिए जो अपना रोजगार आगे बढ़ाना के लिए वाहन खरीदना चाहते है उन्हें सरकार 50% राशि सब्सिडी के तौर पर प्रदान करेगी। सरकार के द्वारा प्रदान की जारी रही इस सब्सिडी धनराशि के अंतर्गत प्रदेश का कोई भी नागरिक आसानी से वाहन खरीद सकते है और अपने रोजगार को आगे बढ़ा सकते है।

सरकार ने इस MGPY 2021 की शुरुआत करते हुए कहाँ है कि इस योजना के अंतर्गत सर्फ 3 से 4 पहियाँ वाहनों के किये सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इनके अलावा किसी दूसरे वाहन पर कोई भी अनुदान सहायता राशि प्रदान नही की जाएगी।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना – MGPY 2021

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना को बिहार सरकार ने Bihar Transport Departmemt, GOVT के द्वारा चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत सरकार ने 4 से 10 सीट के नए सवारी वाहनों को इस योजना में शामिल किया है। मतलब की सरकार 4 सीट 10 सीट के नए सवारी वाहन खरीदने वाले नागरिक को 50% सब्सिडी के तौर पर आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना उद्देश्य – Mukhamantri Gram Parivahan Yojana

अक्सर देखा जाता है कि ग्रामीण में निवास करने वाले लोगो के पास आय के बेहतर साधन होने की बजह से वह अपने रोजगार को आगे नही बढ़ा पाते है, इसलिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। ताकि सरकार की तरफ से दी जाने बाली इस आर्थिक सब्सिडी सहायता की मदद से वाहन खरीद सके। और रोजगार की तरफ आगे बढ़ सके। यही बिहार सरकार का Mukhamantri Gram Parivahan Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लाभ – Benefits of MGPY

MGPY 2021 के अंतर्गत बिहार राज्य के नागरिकों को किस प्रकार लाभ प्राप्त मिलेगा उसके लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट को फॉलो करें –

  • बिहार के नागरिक जो रोजगार लेने के लिए वाहन खरीदना चाहते है वह MGPY योजना के तहत वाहन खरीदने के लिए 50% की आर्थिक अनुदान सहायता सरकार के द्वारा प्राप्त कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत बिहार के नागरिकों को अपना रोजगार आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा।
  • बिहार सरकार ने इस योजना के अंतर्गत राज्य की 8405 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है। इन ग्राम शामिल ग्राम पंचायतों के अनुसार सरकार हर ग्राम के 42025 युवाओं को लाभ प्रदान करेगी।
  • मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग सभी वर्ग के लोगो को प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते तो इसमें आवेदन करने के लिए आपको कई डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे प्रदान कर रहे हैं जो कुछ इस प्रकार है-

  • आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – Mukhamantri Gram Parivahan Yojana Apply Form

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में बिहार का कोई भी व्यक्ति जो रोजगार पाने के लिए वाहन खरीदना चाहता है वह इस योजना के तहत अपना आवेदन करके 50% सब्सिडी प्राप्त कर सकते है। राज्य के इक्छुक नागरिक मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना में नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके अपना आवेदन कर सकते है –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता लाभार्थी को राज्य की परिवहन निगम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • सरकार परिवहन निगम की वेबसाइट पर आप हमारे वेबसाइट के इस दिय गए लिंक https://state.bihar.gov.in से क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आने के बाद आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जिसमे आपको दिए गए Transport Department के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब यहां आपको एक पेज मिलेगा जहां आपको मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लिंक पर क्लिक करना है।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना

  • अब आपकी स्क्रीन पर एक पेज मिलेगा जिसमे आपको
    Mukhamantri Gram Parivahan Yojana के नीचे For Apply Online 7th phase के सामने Click Here पर क्लिक करना है।
  • मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना
  • अब आपको एक पेज मिलेगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, पासपोर्ट, ईमेल, ड्राइविंग लाइसेंस आदि जानकारी को भरना है। और फॉर्म में नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना

  • सबमिट करने के बाद आपका इस योजना में आवेदन हो चुका है।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सरकार के द्वारा किसानों के लिए शुरू की मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के बारे में विस्तार से आपको जानकारी साझा की है। आशा करती हूँ कि आपको दी गयी जानकारी उपयोगी रही होगी और आप सफलतापूर्वक इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment