नागालैंड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे| Nagaland Ration Card List 2020 In Hindi

Nagaland Ration Card List 2020 In Hindi:- यदि आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की भारत के सभी राज्यो की सरकार अपने राज्य में रहने वाले लोगो के हितो के लिए कई योजनओ का आयोजन राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है। आज हम आपको नागालैंड सरकार के द्वारा शुरू की गयी राशन कार्ड योजना के बारे में जानकारी देने वाले है यदि अपने नागालैंड राशन कार्ड योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन है। और अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट में देखना चाहते है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत ही जरुरी है।

इस योजना के द्वारा नागालैंड सरकार अपने राज्य के नागरिकों की आय के आधार पर विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है। राशन कार्ड सदैव परिवार के मुखिया के नाम पर जारी किया जाता है। राशन कार्ड पहचान का के लिए भी अनिवार्य है। यह हमारे जीवन के लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। राशन कार्ड की मदद से आप नागलैंड सरकार के द्वारा आयोजित बहुत सी योजनाओ का लाभ उठा सकते है।

Nagaland Ration Card List 2020 In Hindi

नागालैंड राशन कार्ड की सहायता से नागालैंड सरकार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोग जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। तथा वे लोग अपने परिवार पालन-पोषण करने के लिए मजदूरी करने के बाद भी खाद्य सामग्री खरीदने में सक्षम नही है। ऐसे लोगो को आर्थिक सहायता देने के लिए नागालैंड सरकार राशन कार्ड जारी करती है और राशन कार्ड के अंतर्गत गरीव परिवारों को खाद्य सामग्री जैसे गेहूँ, चावल और तेल बाजार के दामों की तुलना में कम दाम पर प्रदान करती है। जिससे निम्न वर्ग के परिवार के लोग एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सके।

यदि आपका राशन कार्ड पहले से ही बना हुआ है तो आपको भी अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट में चेक कर लेना चाहिए क्योंकि नागालैंड सरकार द्वारा राशन कार्ड की लिस्ट बार-बार उपडेड होती रहती है ताकि पात्र नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलता रहे। लेकिन आप इसका लाभ तभी ले सकते है। जब आपने नागालैंड राशन कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किया होगा। तभी आप इस योजना के अंतर्गत योजना के राशन कार्ड बंना सकते है।

यदि आपका आवेदन नगालैंड राशन कार्ड के लिए सही है तो आपका नाम नागालैंड राशन कार्ड लिस्ट में जरूर मौजूद होगा। और अगर आप अपना नाम नागालैंड राशनकार्ड लिस्ट में देखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपको जरूर पड़ना चाहिए। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की आप अपना नाम नागालैंड राशन कार्ड लिस्ट में कैसे देख सकते है।  जिसकी मददद से आप नागालैंड सरकार के द्वारा दीये जाने वाले लाभ ले सकते है।

Nagaland Ration Card List 2020 क्या है-

राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। जो कि गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगो के लिये राज्य सरकार के माध्यम से जारी किया जाता है। इस राशन कार्ड की मदद से निम्न वर्ग के लोग, नागालैंड सरकार के द्वारा स्थापित की गई दुकानों और डिपो से खाद्य सामग्री बाजार के मूल्यों से कम मूल्य पर प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड मुख्यता राज्य के लोगो की आय के आधार पर बिभिन्न प्रकार के बनाये जाते बीपीएल , एपीएल तथा अन्योदय कार्ड बनाये जाते है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि नागालैंड सरकार ने अपने राज्य की राशन कार्ड की सूची को जारी कर दिया है।

Nagaland Ration Card के प्रकार-

नगालैंड राज्य की आर्थिक स्थिति के आधार पर नागलैंड सरकार नागालैंड राज्य के लोगो के लिए विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है। जिनकी पूरी जानकारी नीचे दी जा रही है।

बीपीएल कार्ड- बीपीएल कार्ड मुख्यता गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले लोगो के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है। यह नारंगी रंग का होता है। बीपीएल कार्ड धारकों को राज्य सरकार 15 किलो तक का राशन प्रदान करती है।

एपीएल कार्ड- एपीएल कार्ड लाल , गुलाबी रंग का होता है और यह कार्ड गरीबी रेखा से नीचे के वर्ग में आने वाले लोगो को राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है।

अन्योदय कार्ड-  इस अंतर्गत राज्य के ऐसे लोगों को रखा जाता है जो लोग दिन रात मजदूरी करने के बाद भी अपने परिवार का पालन-पोषण नही कर पाते है। इस कार्ड का रंग पीला होता है। अन्योदय कार्ड धारक को राज्य सरकार की ओर से प्रति माह 35 किलो खाद्य सामग्री सरकारी दुकानों के माध्यम से से दी जाती है। जिससे गावीव परिवार के लोग खाद्य सामग्री आसानी से ख़ारीद कर अपने परिवार का भरण पोषण कर सके।

Nagaland Ration Card List 2020 कैसे देखे-

नागलैंड सरकार ने अपने राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर नागलैंड राशन कार्ड लिस्ट को जारी कर दिया है। यदि आप अपना नाम नागलैंड राशन कार्ड लिस्ट में देखना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। नीचे बातये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना नाम नागलैंड राशन कार्ड लिस्ट में आसानी से देख सकते हैं।

Step1. नागलैंड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको सर्वप्रथम नागलैंड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा इस होमपेज में आपके सामने नागलैंड राज्य के सभी जिलों की लिस्ट ओपन हो जाएगी। जिसमे आपको अपने जिले के नाम को चुनकर क्लिक करना होगा।

Nagaland Ration Card List 2020

Step3. जिले का नाम चुने के बाद आपके सामने आपके जिले की सभी तहसील के नाम की लिस्ट खुल जाएगी। इस लिस्ट में आपको अपनी निजी तहसील के नाम पर क्लिक करना है।

Nagaland Ration Card List

Step4. इसके बाद आपको निजी तहसील के अंतर्गत अपने गाँव के नाम का चयन करना होगा। गाँव के नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके गाँव में जिन लोगों का राशन कार्ड जारी किया गया है। उन लोगो के नाम की लिस्ट आपके सामने ओपन हो जाएगी।

Nagaland Ration Card List

Step5. इस तरह से आप अपना नाम नागलैंड राशन कार्ड लिस्ट में आसानी से देख सकते हैं। और UNIQUE_RC_ID के ऑप्शन पर क्लिक कर अपने राशन कार्ड की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। जिसमे आपको अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी मिल जाएगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट नागालैंड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे| Nagaland Ration Card List 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस नागालैंड राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे| Nagaland Ration Card List 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment