निक्षय पोषण योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन | Nikshay Poshan Yojna 2021 Online Application

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

निक्षय पोषण योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन :- इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिस योजना के अंतर्गत देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को उनकी टीवी की बीमारी के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम “निक्षय पोषण योजना” रखा गया है। इस योजना के तहत राज्य के उन गरीब नागरिको की इलाज के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी जो टीवी की बीमारी से ग्रसित है और पैसे की कमी के कारण समय पर अपना इलाज नही करवा रहे है.

इसलिए ऐसे लोगो की मदद के लिए भारत सरकार ने इस निक्षय पोषण योजना की शुरुआत की है। अगर आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े जिससे आप इस योजना के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सके। जैसा कि आप जानते है कि टीवी एक गंभीर बीमारी है जिसका इलाज एक आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति को कराना काफी मुश्किल होता है। इसके इलाज में आपको काफी खर्चा करना होता है इसके अलावा आपको अच्छा पौष्टिक खाना भी खाना होता होता हैएक गरीब व्यक्ति इतना खर्चा नही उठा पाता है, जिसके कारण उसको काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता है।

Nikshay Poshan Yojna

इस तरह की सभी समस्याओ को देखते हुए भारत सरकार ने इस टीवी बीमारी से ग्रसित सभी रोगियों को हर महीने 500 रूपए देने की घोषणा की है जिससे देश के गरीब नागरिक भी अपनी बीमारी का इलाज करा सके। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तब आपको इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसकी सभी प्रोसेस नीचे दी जा रह रही है और आवेदन करने के बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।

निक्षय पोषण योजना | Nikshay Poshan Yojna

निक्षय पोषण योजना के लिए आवेदन कैसे करें

आज के समय में देश में टीवी की बीमारी से ग्रषित कुल मरीजों की संख्या 13 लाख से अधिक है, प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत देश के इन सभी नागरिको को इस योजना में शामिल किया जायेगा उअर उनको इनकी बीमारी के इलाज के लिए हर महीने 500 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

टीवी एक ऐसी बीमारी है जिसमे मरीज़ को डॉक्टर के बताये गये मीनू के अनुसार खाना खाना पड़ता है अगर मरीज़ ऐसा नही करता है तो उसको इलाज में कुछ फायदा नही हो पाता है। क्योंकि एक आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति इस तरह का खर्चा नही उठा सकता है इसलिए सरकार ऐसे लोगो को 500 रुपये हर महीने देकर उनकी मदद करेगी। जिससे मरीज़ समय पर और नियमित रूप से अपना इलाज करा सके।

निक्षय पोषण योजना के लाभ | Benefits of Nikshay Poshan Yojna

सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के तहत देश के टीवी मरीजों को मिलेगे, इस योजना के मिलने वाले सभी लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस निक्षय पोषण योजना के तहत देश के लगभग 13 लाख से अधिक टीवी के मरीजों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  •  इस निक्षय पोषण योजना का लाभ लेने के लिए मरीज़ को पहले इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद उनको इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  •  इस योजना के तहत देश के सभी टीवी मरीजों का डाटाबेस बनाया जायेगा जिससे मरीजों के इलाज के लिए सही कदम उठाया जा सके और उनकी मदद कि जा सके।
  • इस निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत अगर नया मरीज़ आवेदन करता है तब उसको 2 महीने का अतिरिक्त उपचार का पैसा दिया जायेगा और साथ ही उसको अपनी थेरिपी के लिए भी 1000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  •  इस निक्षय पोषण योजना का लाभ मरीजों को तब तक दिया जायेगा जब तक उनकी यह बीमारी सही नही हो जाती है।
  •  इस निक्षय पोषण योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का किसी बैंक में खाता होना चाहिए आगे मरीज़ का खाता नही है तब वो किसी दुसरे व्यक्ति का बैंक खाता प्रयोग कर सकता है इसके लिए उसे एक सहमति प्रमाण पत्र देना होगा।

निक्षय पोषण योजना के लिए जरुरी पात्रता | Eligibility for Nikshay Poshan Yojna

अगर आप इस निक्षय पोषण योजना के लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते है तब आपको इस योजना का लाभ तभी मिल सकता है जब आप इस योजना के लिए पात्र होगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  •  इस निक्षय पोषण योजना का लाभ केवल उन मरीजों को दिया जायेगा जो टीवी की बीमारी से ग्रसित है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा और सभी जरुरी जानकारी को भरना होगा।
  •  इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर लोग ही ले सकते है।
  • अगर आप टीवी की बीमारी से ग्रसित है और अपना इलाज किसी निजी अस्पताल से करा रहे है तब भी आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

निक्षय पोषण योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी कागजात | Important Documents for Nikshay Poshan Yojna

भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का लाभ आपको तभी मिल सकता है जब आपके पास इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेज होगे। इस योजना के लिए सभी जरुरी दस्तावेज के बार में सबी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • इस निक्षय पोषण योजना का लाभ लेने के लिए मरीज़ के पास डॉक्टर से प्रमाणित किया हुआ मेडिकल प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है, इसके बिना आपको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदक के पास बैंक की पासबुक होनी भी जरुरी है।
  •  इस निक्षय पोषण योजना का लाभ लेने के लिए मरीज़ के उसका आधार कार्ड होना जरुरी है।

निक्षय पोषण योजना के लिए आवेदन कैसे करें?| How to online apply for Nikshay Poshan Yojna

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी इस योजना में अपना आवेदन करने के लिए आप नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो कीजिये इसके बाद ही आप इस योजना आवेदन कर पायेगे। कृपया सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़े।

  • इस निक्षय पोषण योजना में अपना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले NATIONAL TUBERCULOSIS ELIMINATION PROGRAMME की इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा, आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “https://nikshay.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Nikshay Poshan Yojna

  •  अब जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट करेगे आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर Log in to Nikshay के सेक्शन में दो आप्शन दिखाई देगे, अगर आप पहले इस वेबसाइट पर रजिस्टर है तब आप आप LOGIN के आप्शन पर क्लिक कीजिये, जिसके बाद आपको अपना user name और password डालकर लॉग इन करना होगा।

Nikshay Poshan Yojna

  • अगर आप पहली बार इस वेबसाइट पर आये है तब आप उसके नीचे दिए गये “New Health Facility Registration” के आप्शन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Nikshay Poshan Yojna

  •  जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जिसमे आपको निक्षय पोषण योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  •  अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को अपने अनुसार भरना होगा और नीचे दिए गये कैप्चा को पूरा करने के बाद “Continue” के आप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पाना user name और पासवर्ड मिल जिसकी मदद से आप लॉग इन कर सकते है।
  •  अब जब आप इस वेबसाइट पर लॉग इन कर लेगे, इसके बाद आपको निक्षय पोषण योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा, आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इसके बाद आपको अपने फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • इस तरह आप निक्षय पोषण योजना के लिए फॉर्म apply कर पायेगे और इस योजना का लाभ ले सकेगे।

निष्कर्ष –

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से निक्षय पोषण योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन | Nikshay Poshan Yojna 2021 Online Application के बारे में विस्तार से बताया गया। तथा उससे जुड़े मुख्य बिंदुओं जैसे – निक्षय पोषण योजना क्या है?,इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, इस योजना से लाभ,इसके लिए आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में भी विस्तार से बताया गया।

हम आशा करते है कि लेख में साझा की गई सम्पूर्ण जानकारी आपको पसंद आयी होगी।अगर अभी भी आपके मन में आर्टिकल में बतायी गयी जानकारी से जुड़ा कोई भी सवाल है। तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपके सवाल का उत्तर देने की जल्द से जल्द कोशिश की जायेगी।

Spread the love

Leave a Comment