No Cost EMI क्या है? यह कैसे काम करता है? No Cost EMI Meaning In Hindi

What Is No Cost EMI In Hindi :- Hello Friends आज दुनिया को Internet का युग कहा जाने लगा है। जहां पहले लोग ऑनलाइन के बारे में जानते भी नहीं थे, वही आज ऑनलाइन सिस्टम इतना ज्यादा फैल गया है, कि आज लोग अपने घर से बाहर जाना ही नहीं चाहते हैं। और अपने सभी काम घर बैठे ही निपटा लेते है। फिर चाहे वो रिचार्ज,बिजली बिल आदि कुछ जमा करना हो या फ़िर ऑनलाइन  shopping करना हो। सब घर बैठे आर्डर करने पर घर ही आ जाता है।

No Cost EMI क्या है? यह कैसे काम करता है? No Cost EMI Meaning In Hindi

आज ऑनलाइन की बात की जाए तो Online शॉपिंग का craze सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। सभी आज ऑनलाइन शॉपिंग करने पसन्द करते हैं। इसी बात को संज्ञान में रखते हुए आज हम ऑनलाइन शॉपिंग से जुड़ी पोस्ट को लेकर आये हैं। जी हां आज  इस पोस्ट में हम No EMI Cost के बारे में विस्तार से जानेंगे। जैसे कि यह क्या है? इसका लाभ कप कैसे ले सकते हैं? सो यदि आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। और यदि आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने पसन्द है तो आपकी No EMI Cost के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़े। यह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

नो कॉस्ट ईएमआई क्या है? What Is No Cost EMI –

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। तो आपने No Cost EMI के बारे ज़रूर सुना होगा। क्योंकि कुछ बड़ी बड़ी E-Commerce कम्पनी NO Cost EMI पर अपना प्रोडक्ट उपलब्ध कराती हैं। No Cost (EMI) का Full Form Equated Monthly installment होता है। इसे अपनी सरल भाषा मे समझे तो हम कहे सकते है कि किसी  भी प्रोडक्ट की कीमत को मासिक किश्तों पर भुगतान करना ही नो कॉस्ट ईएमआई कहलाता है। इसे और आसानी से समझ लेते हैं। जैसे आज व्यक्ति अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए लोन लेता है। जिसे बाद में उस लोन को देना होता है। तो ऐसे में व्यक्ति एक साथ उस पैसे को जमा नही कर पाता है। इसलिए इस स्थिति में आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, आरबीएल जैसी अन्य बैंक हमें EMI का ऑप्शन देती हैं। ताकि आप अपने लोन को प्रतिमाह किश्तों के हिसाब से चुका सके।

No Cost EMI Meaning In Hindi –

भारत मे सबसे ज्यादा Popular कुछ बड़ी बड़ी E-Commerce कम्पनी Flipkart, Amazon जैसी ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनी भी अपनी साइट पर प्रोडक्ट को EMI पर बेचती है। इनका कनेक्शन भारत की बड़ी बड़ी बैंक से होता है। जिनके माध्यम से यह अपनी साइट पर प्रोडक्ट को No Cost EMI पर Sell करती हैं। और जब हम इन साइट से कोई भी प्रोडक्ट Buy करते है तो वो हमें No Cost EMI पर प्रोडक्ट को खरीदने की सुविधा प्रदान करती हैं। चलिये नो कॉस्ट ईएमआई और बेहतर तरीके समझने के लिए एक Example से समझते हैं –

जैसे कि जब हम किसी साइट से कोई ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदते हैं। तब हमारे पास उस प्रोडक्ट को खरीदने के 2 ऑप्शन होते हैं। पहला हम उस प्रोडक्ट को पूरा पैसा देकर ख़रीद सकते हैं। दूसरा हम उसे नो कॉस्ट ईएमआई पर ख़रीद सकते हैं। तो यदि आप No Cost EMI पर यदि कोई प्रोडक्ट खरीदते हैं, जिसकी कीमत 21000 रुपये है तो आपकी EMI किश्त 7 महीने तक 3000 रुपये प्रतिमाह आएगी। मतलब की आपको इसके लिए कोई भी एक्स्ट्रा पैसा देना नहीं होगा। और आसानी से आप EMI के जरिये प्रोडक्ट को उसी रेट में Buy कर सकते है।

नो कॉस्ट ईएमआई कैसे काम करता है –

सभी को पता है Amazon, Flipkart जैसी साइट आज  पूरे भारत मे प्रचलित है। यह कंपनियां हर महीने लाखों यूनिट प्रोडक्ट सेल करती हैं। शुरू में इन साइट पर NO Cost EMI का ऑप्शन नही था। लेकिन फिर अमेज़न ने HDFC,,लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, आरबीएल बैंक लिमिटेड जैसी बैंक ने आपस मे जुड़कर इस EMI का ऑप्शन ले लिया है। इससे अब कम्पनी जो भी प्रोडक्ट EMI कॉस्ट पर सेल करती है तो उसे वह कुछ ऑफर लगाकर सेल करती है। और जो ऑफर का पैसा होता है वो बैंक को देती हैं। इस तरह से बैंक और कम्पनी दोनों ही पैसा कमाते हैं। जब से इन ऑनलाइन E- कॉमर्स साइट पर नो कॉस्ट ईएमआई का ऑप्शन लगा है। तब से इनकी सेल 3 गुना बढ़ गयी है। और अब ज्यादातर लोग प्रोडक्ट को Buy करने के लिए No Cost EMI का ही इस्तेमाल करते हैं।

नो कॉस्ट ईएमआई के फायदे – Benfite Of NO Cost EMI –

No Cost EMI के फायदे आप निम्न प्रकार से समझ सकतें हैं –

  • आप किसी भी प्रोडक्ट को खरीदकर उसका भुगतान किश्तों पर कर सकते हैं।
  • त्यौहार जैसे होली, दिवाली पर बड़ी छूट के साथ शॉपिंग कर सकते है।
  • किसी महंगे सामान को किस्तों पर खरीद सकते है। और उसे आसान किश्तों पर उसका भुगतान कर सकते है। जिसका आपको कोई भी ब्याज भी देना नहीं होगा।

नो कॉस्ट ईएमआई से जुड़े कुछ बिंदु – Main Points Of  NO Cost EMI –

नो No Cost EMI से जुड़े कुछ प्रमुख बातें निम्न हैं –

  • NO cost EMI का फायदा आप तभी ले सकते है जब आपको क्रेडिट कार्ड होगा।
  • EMI पर कम्पनी सिर्फ Electronics प्रोडक्ट जैसे मोबाइल फोन, फ्रिज, टेलीविजन और वाशिंग मशीन आदि सेल करती है।
  • अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग EMI के चक्कर मे महंगे प्रोडक्ट को Buy कर लेते है जबकि कम्पनी प्रोडक्ट को ऑफर्स  के साथ बेचती है। इसलिए किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसकी वास्तविक कीमत का ज़रूर पता कर ले।
  • सबसे लोकप्रिय तरीका जिसके माध्यम से ऑनलाइन रिटेलर ‘नो-कॉस्ट ईएमआई’ देते हैं वह यह है कि भुगतान की जाने वाली ब्याज की कुल राशि के बराबर छूट दी जाती है।
  • कंपनियां ब्याज कीमत को जोड़कर ही ऑफर्स प्रोडक्ट सेल करती है।

conclusion

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमें हमने No cost EMI के बारे में जाना EMI क्या है? और इसका क्या फायदे हैं? I Hope की आपको आज की हमारी पोस्ट में नो कॉस्ट ईएमआई के बारे उचित जानकारी मिल गयी होगी। और आपको समझ आ गयी होगी। यदि आपको नो कॉस्ट ईएमआई के बारे में कुछ पूछने है। या फिर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी Help करेंगे।। धन्यवाद ।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here