Odisha Ration Card Yojana Application Form 2020 In Hindi- ओडिशा में नये राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ?

Odisha Ration Card Yojana Application Form  2020 In Hindi:- ओडिशा सरकार ने अपने राज्य में एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके अंतर्गत राज्य के नागरिको के लिए नये राशन कार्ड बनाये जायेगे। ओडिशा में ऐसे बहुत से नागरिक है जो राशन कार्ड योजना के लिए पात्र भी है और फिर भी अभी तक उनका राशन कार्ड नही बन पाया है। इस ओडिशा राशन कार्ड योजना के अंतर्गत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको का राशन कार्ड बनाया जायेगा, जो इस योजना के लिए पात्र होगे।

इस आर्टिकल में आपको ओडिशा के नागरिको के लिए नये राशन बनाने के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी जिससे राज्य के गरीब नागरिको को आर्थिक मदद दी जाएगी। अगर आप इस ओडिशा राशन कार्ड योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस ओडिशा राशन कार्ड योजना का लाभ राज्य के सभी पात्र नागरिको को ही दिया जायेगा ताकि जरुरतमन्द लोगो को ही इस ओडिशा राशन कार्ड योजना का लाभ दिया जा सके।

Odisha Ration Card Yojana Application Form 2020 In Hindi-

अगर किसी नागरिक का इस राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड बन जाता है तो नागरिको को खाद्द एवम् नागरिक आपूर्ति विभाग की तरफ से हर महीने खाने का राशन बहुत ही कम कीमत पर वितरित किया जायेगा, जिससे ऐसे लोग अपना जीवन यापन कर सके। इस आर्टिकल में आपको ओडिशा राशन कार्ड योजना के लिए ऑफलाइन मोड से आवेदन करने के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिससे आप बिना किसी परेशानी के अपना राशन कार्ड बनवा पायेगे और राशन कार्ड के कारण मिलने वाले लाभ ले सकेगे।

Odisha Ration Card Yojana क्या है-

राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा पाने राज्य के नागरिको के लिए जारी किया जाता है, यह एक सरकारी दस्तावेज होता है जिसके नागरिको को कई लाभ मिलते है। राज्य के नागरिको का राशन कार्ड इस लिए बनाया जाता है जिससे राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको को सरकार द्वारा मदद दी जा सके और कई योजनाओ का लाभ दिया जा सके। अगर अभी तक आपका राशन कार्ड नही बना है और आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

ओडिशा सरकार द्वारा राशन कार्ड बन जाने से राज्य के नागरिको को सरकार द्वारा हर महीने बहुत ही कम कीमत पर सरकार द्वारा खाने का राशन वितरित किया जाता है और उनको कई सरकारी योजनाओ का लाभ भी दिया जाता है इसके अलावा एक राशन कार्ड पूरे परिवार का एक सामूहिक सरकारी पहचान पत्र होता है जिसे राशन कार्ड धारक किसी भी सरकारी काम में इसका प्रयोग कर सकता है। अगर आप इस राशन कार्ड योजना के लिए अपना आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल में इस योजना में आवेदन करने की पूरी जानकारी दी जा रही है।

Odisha Ration Card Yojana के प्रकार-

अगर आप इस ओडिशा राशन कार्ड योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको पता होना चाहिए कि आपको ओडिशा राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किस राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए।

ओडिशा राज्य में नागरिको को तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किये जा सकते है, ये राशन कार्ड आवेदक की स्थिति के अनुसार जारी किये जाते है जिनकी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  1. BPL राशन कार्ड : यह राशन कार्ड ओडिशा के उन नागरिको को जारी किया जाता है तो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वो नागरिक होते है जिनकी वार्षिक आय दस हज़ार रुपये से भी कम होती है। ऐसे नागरिको को सरकार द्वारा BPL राशन कार्ड जारी किया जाता है।
  2. APL राशन कार्ड : यह राशन कार्ड राज्य के उन नागरिको को जारी किया जाता है तो गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन गुजारते है। ऐसे नागरिक जिनकी वार्षिक आय दस हज़ार रुपये से अधिक होती है और इनकी आय का एक निश्चित साधन होता है। ऐसे नागरिको को सरकार द्वारा APL राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।
  3. AAY राशन कार्ड : यह राशन कार्ड राज्य के उन नागरिको को दिया जाता है जो बहुत गरीब होते है मतलब कि इन नागरिको की आर्थिक स्थिति BPL परिवारों से भी कम होती है और जिनकी आय का कोई भी साधन नही होता है उनको सरकार की तरफ से ये AAY राशन कार्ड प्रदान किया जाता है।

Odisha Ration Card Yojana में आवेदन करने के लिए जरुरी कागजात-

इस ओडिशा राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास कुछ जरुरी कागजात होना बहुत जरुरी है इसके बाद ही आवेदक का आवेदन फॉर्म स्वीकार किया जाता है। इस ओडिशा राशन कार्ड योजना  के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस ओडिशा राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के आपस उसका आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • इस राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास उसका मूल निवास प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस राशन कार्ड में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास परिवार के मुखिया का पहचान पत्र और एक पासपोर्ट साइज़ फोटो होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले नागरिक के परिवार के सभी सदस्यों के पहचान पत्र होना भी जरुरी है।
  • इस राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसके परिवार की वार्षिक आय का आय प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • आवेदन करने वाले नागरिक का किसी बैंक में खाता होना चाहिए और उस खाते की पासबुक की फोटो कॉपी आवेदक के पास होनी चाहिए।

Odisha Ration Card Yojana के लिए पात्रता-

इस योजना के तहत सिर्फ पात्र नागरिको का ही राशन कार्ड बनाया जायेगा, अगर आप इस ओडिशा राशन कार्ड योजना में आवेदन कर रहे है तो आपको इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता के बारे में जानकारी होनी जरुरी है जिसकी सूची निचे दी जा रही है।

  • इस ओडिशा राशन कार्ड योजना में आवेदन करने वाला नागरिक ओडिशा राज्य का मूल नागरिक होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाला नागरिक सरकारी नौकरी नही कर रहा हो।
  • इस ओडिशा राशन कार्ड योजना का उन परिवार के नागरिको को दिया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनकी आय का कोई साधन नही है।

Odisha Ration Card Yojana में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस ओडिशा राशन कार्ड योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे बताये जा रहे स्टेप्स को पढ़ कर ओडिशा सरकार के लिए नये राशन के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. इस ओडिशा राशन कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ओडिशा राज्य का राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आप इस दिए हुए लिंकhttp://www.foododisha.in/Download/NFSA.pdf से ओडिशा राशन कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।

Odisha Ration Card Yojana Application Form 2020 In Hindi-

Step2. अब आपको इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवाना होगा और इस आवेदन फॉर्म को पूछी गयी जानकारी से भरना होगा और सभी जरुरी कागजात इस आवेदन फॉर्म के साथ लगाने होगे।

Step3. अब आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने जिले के RCMS केंद्र या फिर सर्कल कार्यालय में जमा कर दे। इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म की जाँच की जाएगी अगर सभी जानकारी सही पाई जाती है तो आपका राशन कार्ड बना दिया जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Odisha Ration Card Yojana Application Form 2020 In Hindi- ओडिशा में नये राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Odisha Ration Card Yojana Application Form 2020 In Hindi- ओडिशा में नये राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment