Personal Loan Kaise Le 2020 In Hindi-पर्सनल लोन कैसे ले पूरी जानकारी?

Personal Loan Kaise Le In Hindi:- दोस्तो कई बार ऐसा होता है की हमारे परिवार में कोई बड़ी समस्या पैदा हो जाती है। जिसके लिए हमे बहुत सारे रुपयों की जरूरत होती है। यदि हमारे पास एक अच्छी नौकरी है तो हमे रुपयो का इंतजाम करने में कोई परेशानी नही होती है क्योंकि उस समय हमारे पास रुपये जमा करने के बहुत सारे रास्ते मौजूद होते है।

लेकिन यदि आप एक गरीब व्यक्ति है तो आपको रुपयों का इंतजाम करने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। यदि आपको पैसों की बहुत ज्यादा जरूरत है तो आपकी सुविधा के लिए हम आपको बताना चाहते हैं कि आप किसी भी बैंक से पर्सनल लोन ले सकते है। पर्सनल लोन आप किसी भी सरकारी, प्रवेट बैंक या संस्था तथा फाइनेंस कंपनी के द्वारा आसानी से कम ब्याज दरों पर ले सकते हैं।

Personal Loan Kaise Le In Hindi

बहुत से लोग मुसीबत के समय लोन लेना चाहते हैं, लेकिन सही जानकारी उपलब्ध नही होने के कारण उन्हें लोन प्राप्त करने में काफी परेशानी होती है। इस कारण कई बार उनके साथ धोखाधड़ी भी हो जाती है। यदि आप भी पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में पर्सनल लोन के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी उपलब्ध कराने वाले है।

जिसकी मदद से जब कभी आपको रुपयों की आवश्यकता होगी आप पर्सनल लोन ले सकते हैं। तो इधर उधर की ज्यादा बाते न करते हुए हम सीधा कम की बात पर आते हैं।

Personal Loan क्या है-

जब कभी हमे अपनी निजी जरूरत को पूरा करने के लिए रुपयों की जरूरत होती है तो हम किसी बैंक या संस्था के द्वारा खुद की जरूरत को पूरा के लिए बैंक से रुपये लोन के रूप में उधार लेते है। पर्सनल लोन कहलाता है। पर्सनल लोन को आप किसी भी बैंक से कुछ दिनों में आसानी से कम ब्याज दरों पर अधिक समय अवधि पर ले सकते हैं। और आसान किस्तो में धीरे धीरे इसका भुकतान कर सकते हैं।

लोन लेना कोई अपराध नही है कोई भी व्यक्ति अपनी जरूरत के समय लोन ले सकता है लेकिन आपको कभी भी लोन आवश्यकता न होने पर तथा आवश्यकता से अधिक लोन नही लेना चाहिए। इससे आप बड़ी समस्या में पड़ सकते हैं।

Personal Loan कैसे ले-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पर्सनल लोन भी होम लोन, कार लोन जैसे लोन की तरह किसी भी बैंक से अपनी फाइनेंसियल जरूत को पूरा करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं। पर्सनल लोन लगभग सभी बैंकों के द्वारा दिया जाता है लेकिन पर्सनल लोन प्रदान करने वाले  हर बैंक के अपने टर्म एंड कन्डीशन अलग अलग होते हैं।

पर्सनल लोन आपको अपनी निजी जरूरतों जैसे किसी नए बिजनेस शुरू करने के लिए, घर की मरम्मत करने के लिए, इलाज के लिए ले सकते हैं। पर्सनल लोन के तहत आप किसी भी बैंक से 50000 रुपये से लेकर 500000 का रुपये की धनराशि 1 से 5 वर्ष के लिए ले सकते हैं। और आसान किस्तो में भुकतान कर सकते हैं।

लेकिन इस लोन को चुकाने के लिए आपको अधिक समय नही दिया जाता है और न ही इस पर किसी प्रकार की छूट दी जाती है इस कारण इस लोन को सबसे असुरक्षित लोन माना जाता है।

Personal Loan लेते समय ध्यान देने वाली बातें-

पर्सनल लोन लेने से पहले आपको नीचे दी गयी निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना है।

  • लोन लेते समय किसी प्रकार की जल्दबाजी न करें। लोन से समन्धित सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहिए।
  • लोन हमेशा उतना ही लेना चाहिए जितने की हमें जरूरत है। यदि आप आवश्यकता से अधिक लोन ले लेते है तो आप बड़ी समस्या में फंस सकते हैं।
  • लोन आपको तभी लेना चाहिए जब आपका रुपयों की अधिक जरूरत हो। और यदि आपका कम ऐसे ही चल रहा है तो आपको लोन लेने की आवश्यकता नहीं है।
  • आपको लोन की प्रोसेसिंग फीस के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है क्योंकि प्रत्येक बैंक में पर्सनल लोन के लिए अलग अलग प्रोसेसिंग फीस बसूली जाती है।
  • मार्केट में ऐसे बहुत से लोग है जो लोन दिलाने में मदद करते है जिनके लिए बैंक द्वारा अच्छा कमीशन दिया जाता है इसलिए आप ऐसे लोगों से सावधान रहें।

Personal Loan लेने के लिए जरूरी दस्तावेज-

यदि आप किसी भी बैंक या लोन देने वाली संस्था से पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई दास्तवेजो की जरूरत पड़ेगी। इन दस्तावेजों की मदद से आप पर्सनल लोन आसानी से ले सकते हैं जो इस प्रकार है।

  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता को अपना वर्तमान पते  की जानकारी के लिए आप आधार कार्ड, पैनकार्ड या पासपोर्ट में से किसी एक दस्तावेज का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको अपनी पहचान के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड या पासपोर्ट आदि में से किसी दस्तावेज  की आवश्यकता होगी।
  • आवेदक को अपने क्रेडिट स्कोर की भी पूरी जानकारी बैंक में जमा करनी होगी।
  • इसके अलावा आपके लिए अपने बैंक एकाउंट की 6 महा से अब तक का सारा स्टेटमेंट की फोटोकॉपी की आवश्यकता होगी।
  • आवेदन फॉर्म में लगाने के लिए आवेदक के पास पासपोर्ट साइज फोटोज़ का होना जरूरी हैं।

Personal Loan कैसे प्राप्त करें-

आप अपनी निजी जरूरत के समय किसी भी बैंक से कम समय पर सरलता से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी किसी कार्य के लिए पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को आसानी से फॉलो करके लोन ले सकते हैं।

Step1. लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले किसी अच्छे भरोसेमंद बैंक का चयन करना है और उस बैंक में जाकर पर्सनल लोन की जानकारी प्राप्त करनी है।

Step2. इसके बाद आपको बैंक से आवेदन पत्र लेकर आवेदन पत्र को भर देना है और सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना है।

Step3. अब आपको लोन का आवेदन पत्र बैंक में जमा कर देना है।

Step4. बैंक द्वारा आपके द्वारा दिए गए दस्तावेज और पात्रता की जाँच करने के बाद यदि आप लोन प्राप्त करने के योग्य है तो आपको लोन की धनराशि दे दी जाएगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Personal Loan Kaise Le In Hindi|पर्सनल लोन कैसे ले पूरी जानकारी? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Personal Loan Kaise Le In Hindi|पर्सनल लोन कैसे ले पूरी जानकारी? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment