पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम | आवेदन फॉर्म | ब्याज दर | Post Office Saving Scheme

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

Post Office Saving Scheme 2021 :- हमारे देश में पोस्ट ऑफिस बैंक अन्य बैंकों की अपेक्षा एक चर्चित बैंक रही है और अपने ग्राहकों के लिये समय – समय पर बहुत सी ऐसी स्कीमों को चलती है जिससे लोगो को को लाभ हो तथा आसानी से अधिक राशि का संग्रह कर सकें। जिससे देश के लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे और जब देश के में निवास करने करने वाले लोग आर्थिक रूप से मजबूत होंगे तो देश स्वतः आर्थिक रूप से मजबूत हो जायेगा। लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे लोग है।

जिन्हें पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम 2021 (Post Office Saving Scheme 2021 In Hindi) से जुड़ी उचित जानकारी नहीं है जिस कारण वे इन स्कीमों का लाभ लेने में असमर्थ है तो अगर आप भी उन लोगों में शामिल है, जिन्हें पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम से अवगत नहीं है तो बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपके साथ इस आर्टिकल के माध्यम से Post Office Saving Scheme 2021 के जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी साझा करने वाले है तो आइये विस्तार से जानते है –

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम क्या है? | Post Office Saving Scheme

पोस्ट सेविंग स्कीम आवेदन कैसे करें

पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना (Account Opening) एक आम बात है और अधिकतर शिक्षित लोग पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए महत्व देते है क्योंकि पोस्ट ऑफिस द्वारा अन्य बहुत सी बैंकों की अपेक्षा अधिक ब्याज उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा Post Office द्वारा बहुत सी Saving Scheme को भी चलाया जाता है, जिसके तहत निवेश को इच्छानुसार मासिक, त्रिमासिक, अर्द्धवार्षिक, वर्षिक प्रीमियम क़िस्त का भुगतान करना होता है जो भुगतान आपको निश्चित समय तक करना होता है जिसके बाद Post Office द्वारा ब्याज के साथ निवेश राशि को वापिस कर दिया जाता है।

जिससे लोगों को धन एकत्रित करने या धन का संग्रह करने में आसानी होती है साथ ही सेविंग स्कीम के अंतर्गत जमा की गयी राशि पर केंद्र सरकार द्वारा अधिनियम 80 c के तहत कर की भी छूट प्रदान की जाती है तथा आपकी उचित जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान समय में ऑफिस द्वारा नेंशनल सेविंग स्कीम सर्टिफिकेट , सुकन्या समृद्धि योजना, पब्लिक प्रोविंडेंट फंफ आदि को चलाया जा है। जिनके बारे में हम आपको नीचे विस्तार में बताएंगे।

पोस्ट ऑफिस स्कीम के प्रकार | Types of post office scheme

पोस्ट ऑफिस द्वारा बहुत सी सेविंग स्कीम को चलाया जा रहा है जिनमें से कुछ के बारे में हमारे द्वारा नीचे बताया गया है –

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम

इन स्कीम के अंतर्गत निवेश को एक निश्चित समय तक प्रीमियम किस्तों का भुगतान करना होता है और यहां निवेश को समय – समय अवधि के बहुत से ऑप्शन दिए जाते है। तथा आपकी उचित जानकारी के लिए बता दें कि इसके कार्यकाल को चार भागों में विभाजित किया गया है 1 साल, 2 साल, 3 साल, 5 साल जिसमें से 1 से 3 साल तक के कार्यकाल में 5.5% के ब्याजदर को रखा गया है तथा 5 साल के कार्यकाल में 6.7% के ब्याजदर को रखा गया है।

सुकन्या समृद्धि स्कीम

इस स्किम का लाभ केवल देश के कन्याओं को मुहैया कराया जायेगा। जिसके तहत 1000 रुपये से लेकर 1.5 लाख तक कि राशि को निवेश किया जाया सकता है जिस पर विभाग द्वारा 7.6% का ब्याज प्रदान किया जायेगा। इस स्कीम की समय अवधि 1 वर्ष के लिए होती है तथा इसके तहत खाता खुलवाने के लिए कन्या की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट

इसके तहत निवेश न्यूनतम 100 रुपये का निवेश लर सकता है तथा अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं रखी गयी है। इस पर विभाग द्वारा 6.8 प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाएगा। तथा इसका मेच्च्योरिटी पीरियड को 5 साल तय किया गया है।

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड की समय सीमा 15 साल होती है, जिसमें आप 500 रुपये से लेकर अधिकतम 1,50,000 रुपये राशि का निवेश कर सकते है। जिस पर 7.1 प्रतिशत की ब्याजदर को निश्चित किया गया है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

इस स्कीम के अंतर्गत केवल सीनियर सिटिज़न लाभ ले सकते है यानि जिन नागरिकों की उम्र 60 वर्ष से अधिक है वह इसके तहत निवेश कर सकते है, जिसके लिए 7.4 प्रतिशत का ब्याज मुहैया कराया जायेगा। तथा इसके तहत आप अधिकतम 15,00,000 रुपये का निवेश कर सकते है।

किसान विकास पत्र

यह योजना देश के किसानों के हित में शुरू की गई है जिसके तहत 9 साल 4 महीने के कार्यकाल को निश्चत किया गया है तथा इस पर 6.9 प्रतिशत ब्याज मुहैया कराया जायेगा। किसान विकास पत्र योजना के अंतर्गत किसान न्यूनतम 1000 रुपये तथा अधिकतम कितनी भी राशि का निवेश कर सकता है।

NOTE – इन सब के अलावा भी पोस्ट ऑफिस द्वारा बहुत सी जैसे – पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम आदि को चलाया जा रहा है। जिन सभी के बारे में जानकारी मुहैया एक आर्टिकल में संभव नहीं है। इसलिए पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों की जानकारी के लिए आप पोस्ट ऑफिस की ऑफिसियल वेबसाइट विजिट कर सकते है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग आवश्यक दस्तावेज | Post Office Saving Documents Required

  • आधार कार्ड
  • पैनकार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

पोस्ट सेविंग स्कीम आवेदन कैसे करें? | How to apply Post Saving Scheme

यदि तो पोस्ट ऑफिस के तहत चलाई जा रही किसी सेविंग स्कीम के तहत आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए नीचे बताये गये तरीके को फॉलो कर सकते हो। जो निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना है।
  • और फिर जिस स्कीम के तहत आप आवेदन करना चाहते हैं उससे संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म को प्राप्त करना है।
  • जिसके बाद उस आवेदन पत्र में पूछी नहीं सभी मूल जानकारियों जैसे – नाम, पता, आयु, पिता का नाम आदि को ध्यान पूर्वक भरना है।
  • तथा मांगे के मूल दस्तावेजों को पत्र के साथ संलग्न कर देना है।
  • और फिर उस पत्र को पोस्ट ऑफिस में उपस्थित अधिकारी के पास जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

Note – इसके अलावा पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही किसी भी स्कीम से जुड़ी किसी भी विशेष जानकारी लिए आप Post Office की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर रही है।

Contact Us

कोई भी निवेश अगर पोस्ट ऑफिस स्कीम से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो इसके लिए विभाग द्वारा की गई Contact Details के माध्यम से विभाग की अधकारियों से संपर्क कर सकते है, कांटेक्ट डिटेल्स को प्राप्त करने लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

जिसके बाद आपको Contact Us के लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर आपके सामने Contact Us डिटेल्स खुल जायेगी। या फिर आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी कांटेक्ट डिटेल्स को देख सकते है तथा विभाग ने संपर्क कर सकते है।

Toll Free Number – 1800 – 2666 – 868

निष्कर्ष –

अगर आप कहीं अपनी धनराशि को भविष्य के लिए सुरक्षित करना चाहते है तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ होगा। क्योंकि आज हमारे द्वारा इस आर्टिकल में पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के बारे में जानकारी साझा की जो आपके लिए अपनी धनराशि का निवेश करने के लिए अच्छा और विश्वनीय ऑप्शन हो सकता है।

इसके ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या अन्य परिचित लोगों के साथ शेयर करें। जिससे वो भी पोस्ट ऑफिस स्कीमों के बारे में जान सकें तथा इससे प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त कर सकें। इसके अलावा अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाब चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Spread the love

Leave a Comment