[फॉर्म]पीएम फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन| Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online Apply 2020 In Hindi

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online Apply 2020 In Hindi:- ये योजना देश के प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जिसेक अंतर्गत देश के किसानो की फसलो का बीमा किया जायेगा ताकि किसानो को अपनी फसल में किसी तरह का कोई नुकसान ना उठाना पड़े। इस योजना के तहत किसानो की फसल का बीमा किया जायेगा जिनकी फसले किसी कारणवश ख़राब हो जाती है और उनको पानी फसल में काफी नुकसान उठाना पड़ता है। अगर आप एक किसान है और खेती करते है तो हमारा ये लिख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है।

इस लेख में आपको इस पीएम फसल बीमा योजना से सम्बंधित सभी जानकारी दी जाएगी ताकि आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सके। इस पीएम फसल बीमा योजना का सीधा लाभ देश के किसानो को दिया जायेगा जिससे उनको अपनी फसल उगाने के दौरान होने वाला नुकसानस की भरपाई सरकार द्वारा किये गये बीमे की राशि से की जाएगी।

इस योजना से राज्य के किसानो को अपनी खेती में नुकसान नही उठाना पड़ेगा क्यूँकि ऐसा बहुत बार होता है जब किसानो को बाढ़ या फिर ख़राब मौसम के कारण या फिर समय से फसल में पानी ना लगा पाने के कारण किसान नागरिको की पकी हुई फसले ख़राब हो जाती है लेकिन अब किसान इस योजना के तहत आवेदन करके अपनी फसल का बीमा करा सकेगे जिससे उनको अपनी फसल में नुकसान नही उठाना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है-

ये पीएम फसल बीमा योजना योजना एक ऐसी योजना है जो सरकार द्वारा देश के किसान नागरिको के लिए चलाई जा रही है जिससे उनको अपनी फसल में बहुत कम नुकसान उठाना पड़े। इस योजना के तहत सभी आवेदन करने वाले किसानो की फसलो का बीमा किया जायेगा। अगर किसी कारण की वजह से किसान की फसल ख़राब हो जाती है तो उसे बीमा होने की वजह से अपनी फसल में ज्यादा नुकसान नही उठाना पड़ेगा।

अगर आप एक किसान है तो आपको इस इस योजना के तहत आवेदन करके अपनी फसल का बीमा जरुर कराना चाहिए ताकि अगर किसी कारणवश आपकी फसल ख़राब हो जाती है तो सरकार आपको इस फसल का मुआवजा देगी और आपको आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

अगर आप इस योजना के थर आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए सभी जरुरी पात्रता और इस योजना के लिए जरुरी कागजात के बारे में पूरी जानकारी होनी जरुरी है इसके बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर पायेगे। इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस पीएम फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात होने अनिवार्य है। इस योजना के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के  पास उसका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इस पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसके बैंक खाते की पासबुक होनी जरुरी है क्यूंकि इस योजना के तहत मिलने वाली राशि किसान के बैंक खाते में ही आयेगी।
  • इस पीएम फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास अपने खेत का खसरा नंबर या फिर अपने खेत के कागजात की फोटो कॉपी होनी अनिवार्य है। अगर आप किसी अन्य व्यक्ति के खेत में अपनी फसल कर रहे है तो आपको उस खेत के मालिक के साथ किये हुए अपने करार पत्र की फोटो कॉपी और उस खेत के कागजात को एक साथ आवेदन फॉर्म में लगाना होगा।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास अपने दो पासपोर्ट साइज़ फोटो होना जरुरी है।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को अपने खेत में बोई हुई अपनी फसल का फ्रूफ भी देना होगा, इसके लिए किसान को किसान को अपनी ग्राम पंचायत के सरपंच या फिर ग्राम प्रधान के द्वारा आवेदन फॉर्म को भरकर उनसे हस्ताक्षर और उनकी मोहर लगवानी होगी और इस फॉर्म को अपने पीएम फसल बीमा योजना के आवेदन फॉर्म के साथ लगाकर जमा करना होगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए जरुरी पात्रता-

अगर आप इस पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको सरकार द्वारा तय की गयी सभी जरुरी पात्रता के बारे में पता होना चाहिए। इस पीएम फसल बीमा योजना के लिए जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस पीएम फसल बीमा योजना में सिर्फ देश के किसान नागरिक ही आवेदन कर सकते है।
  • अगर आप वर्तमान में अपनी फसल पर किसी अन्य बीमा योजना का लाभ ले रहे है तो आप इस बीमा योजना में आवेदन करने के लिए पात्र नही है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए हुए सभी स्टेप्स को फॉलो करके बिना किसी परेशानी के इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. इस पीएम फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको “कृषि एवम् किसान कल्याण मंत्रालय” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिये हुए लिंक https://pmfby.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. जैसे ही आप इस दिये हुए लिंक पर क्लिक करेगे आप इस वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेगे. इस पेज पर आपको “farmer Corner” का आप्शन दिखाई देगा आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

Step3.  अगर आप वेबसाइट पर आपको लॉग इन करना होगा अगर आपके पास लॉग इन पासवर्ड नही है तो आप “Guest farmer” पर क्लिक करके अपना account बना कसते है और इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा।

Step4. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर लॉग इन कर लेगे आपके सामने पीएम फसल बीमा योजना का आवेदन फॉर्म आ जायेगा. अब आपको इस आवेदन फॉर्म को पूछी गयी सभी जानकारी के साथ भरना होगा।

Step5. आवेदन भरते समय आपको अपने सभी जरुरी कागजात को अपलोड करना होगा और इके बाद नीचे दिये गये “सबमिट” बटन पर क्लिक करके इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

Step6. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेगे, पीएम फसल बीमा योजना के लिए आपका आवेदन फॉर्म भर जायेगा।

दोस्तो तो यह थी. आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [फॉर्म] पीएम फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन| Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online Apply 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [फॉर्म]पीएम फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन| Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online Apply 2020 In Hindi की का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

2 thoughts on “[फॉर्म]पीएम फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन| Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online Apply 2020 In Hindi”

Leave a Comment