[फॉर्म] प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन| Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana 2020 In Hindi

Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana 2020 In Hindi:- इस आर्टिकल में हम आपको भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में जानकारी देगे जो सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको के लिए चलाई जा रही है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी पात्र नागरिको को सरकार द्वारा रोजगार प्रदान किया जायेगा। अगर आपके पास कोई रोजगार नही है तो आप इस योजना में आवेदन करके रोजगार प्राप्त कर सकते है। अगर आप इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के बारे में  सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े

जैसा की आप जानते है कि कोरोना वायरस के कारण पुरे देश में लॉकडाउन चल रहा है और जिसके कारण बहुत से लोगो की नौकरियाँ चली गयी है लेकिन अब सरकार ऐसे नागरिको को रोजगार देकर उनकी मदद करना चाहती है। इस लिए सरकार द्वारा इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की शरुआत की गयी है जिस योजना की कुल लागत 50 हज़ार करोड़ रुपये है। इस योजना का उद्देश्य राज्य के गरीब नागरिको और साथ ही प्रवासी श्रमिको को रोजगार देकर उनको आत्मनिर्भर बनाना है।

Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana 2020 In Hindi

इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना में राज्य के नागरिको के लिए कुल 25 तरह के काम होगे जिनको रोजगार लेने वाले नागरिको को करना होगा। और आपको बता दू की इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत कुल 125 दिनों तक काम कराया जायेगा। अगर आप इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस आर्टिकल में आपको इस योजना से जुडी हुई सभी जानकारी दी जाएगी।

Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana 2020 क्या है-

यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना लॉकडाउन के कारण फँसे हुए प्रवासी और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिको के लिए शुरू की गयी एक योजना है जिसके तहत राज्य के नागरिको को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना के लाभ 6 राज्य के लगभग 116 जिलो में रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत इन सभी 116 जिलो में लगभग 125 दिनों तक राज्य के गरीब किसानो को रोजगार दिया जायेगा और साथ ही इन सभी जिलो के नागरिको को सरकार द्वारा चलाई जा रही लगभग 25 योजनाओ का लाभ दिया जायेगा।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद ही आप इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना  के बारे में जानकारी ले पायेगे। इस योजना की शुरुआत देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गयी है। सरकर द्वारा अपने राज्य के बेरोजगार हुए प्रवासी मजदूरो के लिए उठाया गया बहुत अच्छा कदम है इससे राज्य के लगभग 25 हज़ार मजदूरो को रोजगार मिलेगा और उनको अपना जीवन यापन करने में आसानी होगी। अगर आप इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये आवेदन करने की प्रोसेस को देख कर इस योजना में आवेदन कर सकते है।

Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana 2020 के लिए पात्रता-

इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता तय की है जिसके बाद ही आप इस योजना में  आवेदन कर सकते है। इस योजना के लिए सरकार द्वारा तय की गयी सभी जरुरी पात्रता नीचे दी जा रही है।

  • इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना में आवेदन करने वाला नागरिक प्रवासी मजदुर या फिर आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक होना चाहिए जिसकी आय का कोई निश्चित साधन ना हो।
  • इस योजना में सिर्फ वही नागरिक आवेदन कर सकता है जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होगी।

Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana 2020 के लाभ-

इस योजना के तहत राज्य के नागरिको को सरकार की तरफ से कई लाभ मिलेगे जिनकी सूची नीचे जा रही है।

  • इस योजना से राज्य के गरीब और प्रवासी मजदूर जो इस लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हो गये है उनको रोजगार मिलेगा।
  • इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के कारण जरुरत मंद नागरिको को अपना जीबन यापन करने के लिए रोजगार मिल सकेगा।

Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana 2020 के अंतर्गत कराये जाने वाले काम-

अगर आप ये जानना चाहते है कि इस रोजगार योजना के तहत कौन से काम कराये जायेगे, तो उन सभी कामो की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना के अंतर्गत देश में रह रहे गरीब नागरिको के लिए पक्के घर बनवाये जायेगे।
  • नागरिको के लिए पीने के स्वच्छ पानी की व्यवस्था की जाएगी।
  • इस योजना के तहत टूटी हुई सडको को बनाया जायेगा और उनकी मरम्मत करायी जाएगी।
  • गाँवो और रोड के किनारों पर शेड बनवाये जायेगे जिससे आम नागरिक इनका फायदा ले सके।
  • जहाँ जरुरी होगा वंहा पर सरकारी सरकारी इमारत बनाई जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत गावों में भी इन्टरनेट के तार बिछाये जायेगे ताकि गाँवो में भी इन्टरनेट पहुच सके और बच्चे पढ़ सके।
  • इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना में और भी कई अन्य जरुरी काम करायेगे जायेगे।

Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana 2020 के लिए आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसमें आवेदन करना होगा इसके बाद ही आप इस योजना का लाभ ले सकते है। इसमें आवेदन करने के लिए आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे।

Step1. अगर आप इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत रोजगार लेना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने गाँव के सरपंच या फिर प्रधान के पास जाकर अपने काम की विशेषता बतानी होगी कि आप कौन सा काम अच्छे से कर सकते है।

Step2. अगर ग्राम प्रधान या फिर सरपंच आपके काम की जानकारी को आपके ब्लॉक के ऑफिस में भेजेगा। इसके बाद अगर ब्लॉक के अधिकारीयों को आपके काम की जरूरत होगी तो वो आपको सूचित कर देगे।

Step3. इसके बाद आपको ब्लॉक के अधिकारिओं द्वारा अपना काम दिया जायेगा जिसे आप को करना होगा और आपको रोजगार मिल जायेगा।

Step4. किसी तरह की कोई समस्या के लिए आप अपने ग्राम प्रधान या फिर अपने सरपंच से संपर्क कर सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [फॉर्म] प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन|Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana 2020 In Hindi  की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [फॉर्म] प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन|Pradhan mantri Garib Kalyan Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment