Pradhanmantri Swanidhi Scheme 2020 In Hindi- प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ऑनलाइन आवेदन?

Pradhanmantri Swanidhi Scheme 2020 In Hindi:- इस समय पूरे देश में लॉक डाउन चल रहे लॉकडाउन के कारण बहुत से छोटे दुकानदरो और व्यापारियों को कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है। देश में ऐसे भी बहुत से छोटे दुकानदार है जो पानी दुकान रोड के किनारे पर लगाते थे और अपना गुजरा करते थे लेकिन इस कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के कारण ऐसे दुकानदारो की दुकान बंद हो गयी है, ये दुकानदार सड़क के किनारे कपड़े, जूते, फ़ास्ट फ़ूड की दुकान लगाने वाले आदि ऐसे बहुत से विक्रेता थे जिनका इस लॉकडाउन के कारण व्यवसाय बंद हो गया है।

इस तरह की इन समस्याओ को देखते हुए भारत सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिससे देश के इन नागरिको को लोन दिया जायेगा जिससे इन स्ट्रीट वेंडर्स की दुकान चल सके। भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना है। इस योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री जो द्वारा एक जून 2020 को की गयी थी।

Pradhanmantri Swanidhi Scheme 2020 In Hindi

अब इस योजना का लाभ पुरे देश के स्ट्रीट वेंडर्स को दिया जायेगा जिससे ये लोग अपना काम फिर से शुरू कर सके। इस आर्टिकल में आपको पीएम स्वनिधि योजना से जुडी हुई सभी जानकारी दी जाएगी, अगर आप इस पीएम स्वनिधि योजना के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Pradhanmantri Swanidhi Scheme 2020 क्या है-

यह योजना मुख्य रूप से देश के स्ट्रीट वेंडर्स के लिए शुरू की गयी है जिनका व्यवसाय इस लॉकडाउन के कारण बंद हो गया है और इस लॉकडाउन में उनका जीवन बहुत ही मुश्किल से गुजर रहा है। इस पीएम स्वनिधि योजना के तहत ऐसे लोगो को सरकार द्वारा लोन दिया जायेगा जिससे ये दुकानदार अपना व्यवसाय फिर से शुरू कर सके। इस पीएम स्वनिधि योजना से राज्य के बहुत से छोटे दुकानदारो को इस योजना का लाभ मिलेगा और मिलने वाले इस लाभ से उनको अपना बिजनेस शुरू करने में ज्यादा परेशानी नही होगी।

इस पीएम स्वनिधि योजना के तहत मिलने वाले लोन के ब्याज पर दुकानदारो को लाभ दिया जायेगा, उनके लोन के व्याज का सात फीसदी केंद्र सरकार और दो फीसदी राज्य सरकार द्वारा भुगतान किया जायेगा। लोन लेने वाले व्यापारी को इस लोन की सभी किश्ते एक साल के अन्दर वापस करनी होगी और अगर व्यापारी सभी किश्ते समय से चुका देता है तो ये राशि उसके बैंक खाते में सब्सिडी के रूप में वापस कर दी जाएगी। इस  पीएम स्वनिधि योजना के बारे में सभी जानकारी नीचे दी जा रही है।

National Career Service Portal Online Registration 2020 In Hindi- नेशनल करियर सर्विस पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन?

Pradhanmantri Swanidhi Scheme 2020 के लाभ-

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस पीएम स्वनिधि योजना के कई लाभ है जो देश के नागरिको को इस योजना के तहत मिल पायेगे।

  • इस पीएम स्वनिधि योजना के तहत देश का कोई भी ऐसा दुकानदार जो रोड के किनारे पर दुकान लगाता था और अब उसकी दुकान इस लॉकडाउन के कारण बंद हो गयी है वो इस योजना के तहत लोन लेकर फिर से अपना व्यवसाय शुरू कर पायेगा।
  • अगर कोई स्ट्रीट वेंडर इस पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन ले लेता है तो उसको इस लोन को आसान किश्तों में चुकाने का मौका भी दिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत लोन लेने वाले दुकानदार को एक साल के अन्दर इस लोन को वापस चुकाना होगा।
  • अगर कोई स्ट्रेट वेंडर तय सीमा के अन्दर इस लोन को चुका देता है तो उसको साल के अंत में लोन की पूरी राशि सब्सिडी के रूप में वापस कर दी जाएगी।
  • इस पीएम स्वनिधि योजना के तहत लगभग 50 लाख छोटे स्ट्रीट वेंडर्स को इसका लाभ दिया जायेगा।

Pradhanmantri Swanidhi Scheme 2020 जना के तहत लोन देने वाले संस्थान कैसे चेक करे-

आपको इस पीएम स्वनिधि योजना के तहत उसी संस्थान द्वारा लोन दिया जायेगा जो सरकार द्वारा इस योजना के लिए चयनित किया गया है। अगर आप सरकार द्वारा चयनित सभी संस्थान के बारे में जानकारी  ले सकते है।

  • पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत लोन देने वाले संस्थानों के बारे में जानकारी लेने के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाना होगा, इस वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस लिंक https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Home/PreApplication का प्रयोग कर सकते है।
  • इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको “Lenders list” का एक आप्शन दिखाई दे रहा होगा, आपको  इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे पुरे देश के सभी संस्थानों की सूची आ जाएगी जिनको भी सरकार द्वारा इस पीएम स्वनिधि योजना के लिए चयनित किया गया है।
  • इस सूची में लगभग 14000 से अधिक पेज है इसलिए आप आपको एक आप्शन और मिलता है जिसमे आपको कुछ जानकारी को भरना होगा जैसे आपका प्रदेश, आपका जिला, आपकी लेंडर केटेगरी, और आपके लेंडर नाम इसके बाद सभी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।
  • इस तरह आप पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत काम करने वाले सभी लेंडर के नाम चेक कर सकते है।

Pradhanmantri Swanidhi Scheme 2020 में आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन कर सकते है।

Step1. इस पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले “PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidi” की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://pmsvanidhi.mohua.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Pradhanmantri Swanidhi Scheme 2020 In Hindi

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट की स्क्रीन पर “Apply for loan” का एक आप्शन दिखाई देगा। आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और कैप्चा कोड को भरना होगा। इसके बाद आपको “Request OTP” के आप्शन पर क्लिक करना होगा और आपके मोबाइल पर आये हुए OTP को डालकर लॉग इन करना होगा।

Step4. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा और इसके बाद आपको यहाँ से पीएम स्वनिधि योजना जा आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा उअर इसका प्रिंटआउट निकलना होगा। अब आपको इस आवेदन फॉर्म को पूछी गयी सभी जानकारी से भरना होगा और सभी जरुरी दस्तावेज इस आवेदन फॉर्म के साथ सलग्न करने होगे।

Step5. अब आपको इस आवेदन फॉर्म को सरकार द्वारा इस पीएम स्वनिधि योजना के लिए चुने गये सस्थान में जाकर जमा करना होगा वही से आपको इस पीएम स्वनिधि योजना का लाभ दिया जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Pradhanmantri Swanidhi Scheme 2020 In Hindi- पीएम स्वनिधि योजना ऑनलाइन आवेदन? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Pradhanmantri Swanidhi Scheme 2020 In Hindi- पीएम स्वनिधि योजना ऑनलाइन आवेदन? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment