Property Loan Kaise Le 2020 In Hindi- प्रोपर्टी लोन कैसे ले ?

Property Loan Kaise Le 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो क्या आपको पैसों की जरूरत है और आपके पास कोई भी रास्ता नहीं है जिससे आप अपनी समस्या को हल कर सके तो आज हम आप लोगों को इस आर्टिकल में बताएगे की आप अपनी प्रोपर्टी पर प्रोपर्टी लोन कैसे ले सकते है। यदि आप भी अपनी प्रोपर्टी पर लोन लेना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। दोस्तो कई बार ऐसा होता है कि हमारे बिजनिस में बहुत बड़ा नुकशान हो जाता है।

जिस बजह से हम किसी बड़ी समस्या में पड़ जाते है। या आप किसी नए बिजनिस को शुरू करना चाहते हैं। जिसके लिए आपको बहुत सारे रुपयों की जरूरत होती है। और आप अपने परिजनों से मदद मांगते है। लेकिन उस समय हमारे दोस्तों के पास या हमारे परिवार के किसी सदस्य के पास इतने पैसे नही होते है।

Property Loan Kaise Kaise Le 2020 In Hindi

जिसकी वजह से वह हमारी सहायता नही कर पाते है। तो ऐसे समय मे आप अपना बिजनिस बढ़ाने के लिए, या घर बनाने के लिए किसी बैंक तथा किसी भी फाइनेंस कंपनी के द्वारा लोन दिया जाता है। अगर आपके पास कोई भी प्रोपर्टी है तो आप उस प्रोपर्टी को किसी भी बैंक या फाइनेंस कंपनी के पास सीमित समय के लिए गिरवी डालकर आसानी से लोन ले सकते हैं।

अगर आपको भी रुपयो की बहुत जरूरत है और आप अपनी प्रोपर्टी पर लोन लेना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप अपनी प्रोपर्टी पर लोन कैसे प्राप्त कर सकते हैं लोन लेने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी।यदि आप और जानकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

(Property Loan Kya Hai) प्रॉपर्टी लोन क्या है

आपकी जानकारी के लिए बात दे की प्रोपर्टी के विपरीत लोन को ही प्रोपर्टी लोन कहा जाता है। दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते है कि हम सभी अपने भविष्य के लिए सेविंग करते हैं। कभी कभी हमे अचानक से काफी पैसों की जरूरत आन पड़ती है। जिस कारण हमें अपने दोस्तों और परिवार के लोगों से उधर लेना पड़ता है।

कई बार ऐसा होता है कि उनके पास भी इतनी धनराशि मौजूद नही होती है कि वह हमारी सहायता कर सके। ऐसे में आप अपनी प्रोपर्टी को किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी के पास गिरवी रखकर कम ब्याज पर प्रोपर्टी लोन ले सकते है। आप अपनी प्रोपर्टी की कीमत का कम से कम 70% तक लोन बैंक या फाइनेंस कंपनी से ले सकते है।

नोट-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि आप अपनी प्रोपर्टी को बेचे बिना कम समय मे किसी बैंक और फाइनेंस कंपनी से आसानी से लोन ले सकते है। लेकिन यदि यदि आप बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा दिये गए लोन का भुकतान समय पर नही कर सकते हैं तो बैंक तथा फाइनेंस कंपनी के द्वारा आपकी प्रोपर्टी को बेचकर लोन की धनराशि बसूल कर ली जाएगी

Property Loan और पर्सनल लोन में अंतर-

अगर आप सोच रहे हैं कि प्रोपर्टी लोन और पर्सनल लोन एक ही समझ रहे है तो हम आपके लिए बता दे कि प्रोपर्टी लोन और पर्सनल लोन में जमीन आसमान का फर्क है। इसके बारे में जाने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से पढ़े।

  • पर्सनल लोन में आप अनसिक्योर लोन होता है जबकि प्रोपर्टी लोन सिक्योर लोन है इसमें आप अपनी प्रोपर्टी को गिरबी रखकर लोन ले सकते है।
  • पर्सनल लोन की तुलना में प्रॉपर्टी लोन की ब्याज दर बहुत ही कम होती है।
  • प्रोपर्टी लोन लेना थोड़ा कठिन है इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होती हैं। और पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किसी भी दस्तावेज की जरूरत नही होती। और यह आपको जल्दी मिल जाता है।
  • पर्सनल लोन में आप सिर्फ 5से 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं।
  • तथा प्रोपर्टी लोन में आप अपनी प्रोपर्टी के ऊपर 5 से 10 करोड़ रुपये तक का लोन आसानी से ले सकते है।
  • प्रोपर्टी लोन चुकाने के लिए आप 15 साल तक का समय बैंक या फाइनेंस कंपनी के द्वारा ले सकते हैं लेकिन पर्सनल लोन चुकाने के समय केवल 2 से 5 साल के लिए ही दिया जाता है।

Property Loan लेते समय किन बातों का ध्यान रखें

यदि आप अपनी किसी जरूरी कम के लिए प्रोपर्टी लोन लेना चाहते हैं तो लोन लेते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना है।

  • अगर आपने लोन का भुकतान निर्धारित की गई अवधि पर नही किया तो जिस बैंक या फाइनेंस कंपनी से आप लोन लेते है वह आपकी प्रोपर्टी को बेचकर लोन की धनराशि बसूल कर सकती हैं।
  • लोन लेने के लिए आपको दूसरे बैंको और फाइनेंस कंपनी की ब्याज और अन्य सभी शुल्कों के बारे में सभी जानकरी प्राप्त कर ले। इसके बाद आपको जिस फाइनेंस कंपनी या बैंक के ब्याज दर ठीक लगे। उससे आप लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • लोन लेने के लिए आपको प्रोसेसिंग फीस, रजिस्ट्रेशन की प्रॉपर्टी, वेल्युएशन फीस, मूल्यांकन शुक्ल जैसे सभी खर्चो का भुकतान स्वयं ही करना होगा।
  • लोन लेने का मतलब है कि अपनी अपनी प्रॉपर्टी को बैंक के पास गिरबी दाल रहे है जिसे बैंक लोन का भुकतान न होने पर बेच सकती है। इसलिए आप इस बारे में अच्छी तरह बिचार कर ले।

Property Loan कैसे मिल सकता है-

यदि आपके मन में यह सवाल है कि आप अपनी प्रोपर्टी पर कितना लोन प्राप्त कर सकते हैं तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रोपर्टी लोन आपकी प्रोपर्टी की कीमत पर निर्भर करता है इसके अलावा लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी और बैंक की पॉलिसी के ऊपर निर्भर करता है। लोन देने वाली कंपनी सबसे पहले आपकी प्रोपर्टी की बर्तमान कीमत का आकलन करती है।

इसके बाद प्रोपर्टी की कीमत के हिसाब से 50 से 70% तक लोन देती है। इसके साथ ही फाइनेंस कंपनी और बैंक इस बात का भी पता करते है कि आप लोन चुकाने के लिए कितने समर्थ है। क्योंकि फाइनेंस कंपनी और बैंक को यह लगता है कि लोन को दिए गए समय पर लोन नही चुका पाएंगे। इसी कारण बैंक आपकी प्रोपर्टी की कीमत पर आपको लोन नही देती है।

No Cost EMI क्या है? यह कैसे काम करता है? No Cost EMI Meaning In Hindi

Property Loan लेने के लिए जरूरी दस्तावेज-

अगर आप भी अपनी प्रोपर्टी पर लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता होगी जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे दे रहे हैं।

  • प्रोपर्टी लोन लेने के लिए आपके लिए पहचान पत्र की आवश्यकता होगी।
  • इसके लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • अगर आप सेल्फ एंप्लॉयर पर्सन है तो लोन लेने के लिए आपके पास सर्टिफाइड फाइनेंशियल स्टेटमेंट होना चाहिए।
  • इसके साथ ही आप जिस प्रोपर्टी पर लोन लेना चाहते हैं तो आपके पास उस प्रोपर्टी के दस्तावेज का होना अनिवार्य है।

(Property Loan Kaise Le ) प्रोपर्टी लोन कैसे ले-

यदि आप अपनी प्रोपर्टी पर लोन लेने के इछुक है तो हम आपके लिए लिए कुछ स्टेप्स की जानकरी देने वाले है। अब आप इन्हें फॉलो करके प्रोपर्टी लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Step1. प्रोपर्टी लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको आपके निजी बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी के ऑफिस में जाना है।

Step2. वहाँ आपको बैंक अथवा फाइनेंस कंपनी के मैनेजर से प्रोपर्टी लोन के बारे में बात करनी है। हमारी राय में आप अपने इलाके के कई अन्य बैंक और फाइनेंस कंपनी में जाना चाहिए।

Step3. जिससे आप कम ब्याज पर लोन ले सके। बैंक से लोन लेने के लिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेजो को बैंक में जानकर जमा करना है।

Step4. जिसके बाद बैंक द्वारा आपकी प्रोपर्टी की जाँच की जाएगी और दस्तावेज सत्यपित होने के बाद आपको लोन दे दिया जाएगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Property Loan Kaise Le 2020 In Hindi- प्रोपर्टी लोन कैसे ले ?की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Property Loan  Kaise Le 2020 In Hindi- प्रोपर्टी लोन कैसे ले ? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment