[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] पंजाब बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Punjab Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi:- आज हम देश के उन युवाओ की बात करने वाले है। जो देश मे बेरोजगार है। देश मे बहुत ही ज्यादा मात्रा में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। जिससे हमारे देश का विकास नही हो पा रहा है। तो इस बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए सरकार नई से नई योजना को शुरू कर रही है। जिससे कि देश का विकास हो सके और बेरोजगारी खत्म हो सके। तो देश मे एक राज्य पंजाब भी है। तो पंजाब की राज्य सरकार ने पंजाब के देशवासियों के लिए एक योजना को लागू किया है। जिस योजना का नाम बेरोजगारी भत्ता रखा है।

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पंजाब के उन बेरोजगार युवाओं या युवतियों के लिए एक बहुत ही सुनहरा अवसर है जिन बेरोजगार युवाओ की आर्थिक स्थिति ठीक नही है। और वह अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ देते है। तो पंजाब की सरकार ने उन युवाओ के लिए एक सुनहरा मौका दिया है। कि वह युवा इस योजना का लाभ ले कर अपनी आगे की पढ़ाई को कर सके। इस योजना के अंतर्गत पंजाब की सरकार बेरोजगार युवाओ के लिए सरकार भत्ता के रूप में धनराशि प्रदान करेंगी। जिस धनराशि का उपयोग करके बेरोजगार युवा अपनी आगे की पढ़ाई को कर सकेंगे और अपने पैरों पर खड़े हो सकेंगे।

[ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] पंजाब बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन

यदि आप लिए बता दे कि सरकार का इस योजना को लागू क करने का मुख्य उद्देश्य क्या था। इस योजना को शुरू करने का मुख्य कारण यह था कि देश भर मे बहुत ही ज्यादा युवा बेरोजगार घूम रहा था। जो युवा बेरोजगार घूम रहे थे उन युवाओ की कोई ना कोई समस्या होती थी। आप सभी जानते ही है। कि हर किसी के लिए पैसों की समस्या होती है। तो गरीब परिवार का बच्चा कुछ कक्षा तक अपनी पढ़ाई करता है। और उसके बाद में उस युवा के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नही होती है। तो वह युवा या युवती अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ देते है। अगर ऐसे ही देश के युवा अपनी पढ़ाई को बीच मे छोड़ते चले गए तो हमारा देश बहुत ही ज्यादा बेरोजगार हो जाएगा। और देश का विकास बहुत ही कम हो जाएगा।

देश के हर एक राज्य में बहुत से युवा अपनी पढ़ाई को बीच मे ही छोड़ देते है। तो सब राज्य के से एक राज्य पंजाब भी है। तो पंजाब की सरकार ने अपने राज्य के युवाओ के लिए इस योजना को लागू किया है। कि जिससे हमारे राज्य के युवा अपनी आगे की पढ़ाई को कर सके। और वह युवा अपनी पढ़ाई को पूरा कर के कोई नौकरी को कर सके। ताकि उस युवा के परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। अगर आप भी पंजाब के पढ़े लिखे युवाओ में से एक है। जिनके अभी तक किसी भी प्रकार का रोजगार नही मिला है। तो सरकार ने उन युवाओ के लिए इस बेरोजगारी भत्ता योजना को चलाया है। इस योजना को सरकार ने बेरोजगार युवाओ या युवतियों के लिए बनाया है। हर कोई बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ उठा सकता है। अगर आप भी एक बेरोजगार युवा है। तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।

इस योजना लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ पत्रता को बनाया है। अगर आप उन पत्रता के लायक है। तभी आपके लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अन्यथा आपके लिए इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा। तो आपके लिए हम इस आर्टिकल में बेरोजगारी भत्ता योजना की पूरी जानकारी को बताया है। आप हमारे आर्टिकल की जानकारी को पढ़ कर बहुत ही आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते है। आपके लिए इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। तभी आप इस योजना का लाभ सरकार के द्वारा दिया जाएगा। तो आप सभी जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़े।

पंजाब बेरोजगारी भत्ता योजना में कितनी धनराशि मिलेगी-

पंजाब की बेरोजगारी भत्ता योजना के अनुसार बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार ने कुछ धनराशि को तय किया है।  की बेरोजगार युवाओ के लिए इस योजना के द्वारा 2500 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता को दिया जाएगा। जिससे युवा अपनी आगे की पढ़ाई को कर सकेंगे।

पंजाब बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए कुछ जरूरी पत्रता-

यदि आप बेरोजगारी भत्ता योजना में रजिस्ट्रेशन कर रहे है। तो हमारे लिए यह जानना आवश्यक है। कि इस बेरोजगारी भत्ता योजना का कौन-कौन इस योजना का लाभ ले सकता है। तो आपके लिए बता दे कि पंजाब की सरकार ने आवेदनकर्ता के लिए कुछ पत्रता को रखा है। अगर आप बेरोजगारी भत्ता योजना के पात्र है। तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यदि आप इस योजना के लिए पात्र नही है। तो आप इस योजना में आवेदन ना करें।

  • आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप बेरोजगार होना जरूरी है। तभी आपके लिए इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • आपके लिए पंजाब राज्य का निवासी होना आवश्यक है। अगर आप अन्य राज्य के निवासी है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते है।
  • आपकी इस योजना के लिए आयु 21 से 35 के बीच में होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपकी आयु 35 से ऊपर है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते है।
  • बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप कम से कम 12 वीं पास होना जरूरी है। अगर आपके पास में कोई स्नातक डिग्री है तब भी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • आवेदनकर्ता की परिवार की आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। अगर आपके परिवार की 3 लाख से ऊपर होने पर आप इस योजना में आवेदन ना करें।

पंजाब बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए जरूरी दस्तावेज-

यदि आप इस बेरोजगारी भत्ता योजना योजना के पात्र है। तो आप इस योजना के लिए आवेदन आवास कर सकते है। इस से पहले आपकी जानकारी के लिए बता दे कि की आपके लिए आवेदन करते समय कुछ दस्तावेज का होना जरूरी है। तो उन दस्तावेज की सूची को नीचे बताया  है। अपने दस्तावेज से मिलान कर ले तभी आवेदन करें।

  • आधार कार्ड होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • स्कूल और स्नातक डिग्री का प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना चाहिए।
  • वोटर पहचान पत्र और राशन कार्ड होना चाहिए।
  • ईमेल आईडी का होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता का जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • बैंक खाता का होना चाहिए।
  • आपके पास में एक मोबाईल नंबर होना चाहिए। अगर आप इस योजना में आवेदन कर चुके है या आपका नंबर पहले से ही इस योजना में रजिस्टर्ड है। तो आप इस नंबर को ना डाले कोई नया नंबर को डाले जो रजिस्टर्ड ना हो।

पंजाब बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन –

आप यहां से भी बेरोजगारी भत्ता योजना का फॉर्म ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को भर सकते है। तो फॉर्म को भरने की प्रक्रिया को हमने नीचे बताया है। आप उस प्रक्रिया का प्रयोग करके फॉर्म भर सकते है।

Step1. आपके लिए सबसे पहले पंजाब की अधिकारीक की वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहां पर क्लिक कर के फॉर्म को भर सकते है।

Step2. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज पर आपको एक ऑप्शन Register का दिखाई देता होगा है। आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step3. अब आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आ जाएगा आपके लिए उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे।

Step4. जैसे ही आपका फॉर्म में आपकी पूरी जानकारी भर जाए सबके बाद में चेक कर ले कि सब जानकारी ठीक से भर गई है। उसके बाद में आपके लिए Submit and proceed का ऑप्शन देखता होगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step5. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके मोबाईल नंबर पर एक मैसेज आ जाएगा उस मैसेज में आपका रजिस्ट्रेशन नंबर होगा।

Step6. आप अपने फॉर्म को प्रिंटआउट निकल वा कर अपन पास सुरक्षित रख सकते है। ताकि कोई भी जरूरत पड़ने पर आप उसका उपयोग कर सके।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] पंजाब बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट-  कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन] पंजाब बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here